एक निबंध लिखने के लिए ChatGPT का उपयोग कैसे करें

चित्र 4. जेपीजी

चैटजीपीटी (ChatGPT) की उन्नत क्षमताएं ने एक विशाल मांग बनाई है, जिससे इस एआई टूल ने लॉन्चिंग के दो महीने के भीतर ही 100 मिलियन उपयोगकर्ताओं का संचुरित किया है। इसमें से एक सबसे बड़ा और स्टैंडआउट फीचर था कि यह सेकंडों में सभी तरह के टेक्स्ट जैसे गीत, कविताएं, सोने की कहानियां और निबंध एकत्र करने में समर्थ था।

जनप्रिय मत के बावजूद, ChatGPT आपके लिए एक निबंध लिखने से बहुत अधिक कर सकता है (जो चोरी माना जाएगा)। अधिक उपयोगी होना यह है कि यह आपके लेखन प्रक्रिया को मार्गदर्शन करने में कैसे मदद कर सकता है। हम आपको यह दिखाते हैं कि ChatGPT के उपयोग से लेखन और सहायकता दोनों कैसे कर सकते हैं, साथ ही कुछ और मददगार लेखन युक्तियां भी।

कैसे ChatGPT आपकी निबंध लेखन में मदद कर सकता है

यदि आप अपनी लेखन का समर्थन करने के लिए चैटजीपीटी का उपयोग करने के तरीकों की खोज कर रहे हैं, तो इसका अन्वेषण करने के लिए पाँच अलग-अलग तरीके हैं।

शुरुआत से पहले ध्यान देने योग्य है कि यदि आपके पास बिंग चैट या गूगल बार्ड का पहुँच है, तो आप नीचे दिए गए टिप्स का उपयोग उन AI चैटबॉट पर भी कर सकते हैं। बिंग चैट और गूगल बर्ड इंटरनेट से कनेक्टेड होते हैं, इसलिए वे दोनों ही वर्तमान आयोजन स्रोतों और संदर्भ शामिल कर सकते हैं।

यदि आप दोनों चैटबॉट्स में से एक निबंध लिखना चुन रहे हैं तो हम बिंग चैट की सिफारिश करते हैं।

1. निबंध विचारों को उत्पन्न करने के लिए ChatGPT का उपयोग करें

एक निबंध लिखने से पहले, आपको विचार को विस्तार देने की जरूरत होती है। जब प्रोफेसर निबंध असाइन करते हैं, तो वे छात्रों को आपके अपने-अपने विचार और विश्लेषण के लिए जीवन्त परिप्रेक्ष्य वाला प्रॉम्प्ट देते हैं। इस परिणाम स्वरूप, छात्रों को निबंध के लिए उनके अपने विचार को प्रस्तुत करने का काम होता है।

यदि आप हाल ही में निबंध लिखा है, तो आप जानते हैं कि यह चरख़ाटा भाग अक्सर सबसे मुश्किल होता है - इसमें ChatGPT आपकी मदद कर सकता है।

आपको करना यह है कि आप असाइनमेंट टॉपिक इनपुट करें, जितना आप चाहेंगे उतने विस्तार से जानकारी शामिल करें - जैसे कि आप क्या कवर करने के बारे में सोच रहे हैं - और फिर ChatGPT के पास बाकी का काम होने दें। उदाहरण के लिए, कॉलेज में मेरे पास एक पेपर प्रोंप्ट के आधार पर, मैंने पूछा:

क्या आप मेरी मदद कर सकते हैं इस असाइनमेंट के लिए एक विषय विचार लाने में, "आप अपनी पसंद के एक नेतृत्व विषय पर एक शोध पत्र या केस स्टडी लिखेंगे।" मैं इसमें ब्लेक और मौटन के मैनेजीरियल नेतृत्व ग्रिड और संभवतः एक ऐतिहासिक व्यक्ति शामिल करना चाहूँगा।

कुछ ही सेकंड में, चैटबॉट ने मुझे निबंध का शीर्षक, ऐतिहासिक व्यक्तियों के विकल्प और मेरे लेख पर फोकस करने के लिए जानकारी प्रदान की, साथ ही-साथ मेरे पेपर में कौन से जानकारियों को शामिल कर सकता हूँ, कि मैं किस मामले का उदाहरण दे सकता हूँ, वे सार्थक उदाहरण दिए।

छवि 2.jpg

2. चैटबॉट का उपयोग आउटलाइन बनाने के लिए करें

एक ठोस विषय के बाद, आपको निबंध में वास्तव में क्या शामिल करना चाहते हैं, उस पर चिंतन करना शुरू करने का समय होता है। लेखन प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने के लिए, मैं हमेशा एक आउटलाइन बनाता हूं, जिसमें मैं अपने निबंध में संदर्भित करना चाहते हुए सभी विभिन्न बिंदुओं को शामिल करता हूं। हालांकि, आउटलाइन लेखन प्रक्रिया आमतौर पर ऊब होती है।

चैटजीपीटी के साथ, आपको लिखने के लिए बस इसे पूछना होता है।

और भी:अपने जीवन को आसान बनाने के लिए चैटबॉट का उपयोग करने के 5 तरीके

चैटजीपीटी ने मुझे शुरूआती चरण में जेनेरेट करने में मदद की विषय उपयोग करते हुए, मैंने चैटबॉट से यह कहकर मेरी मदद करने के लिए आउटलाइन लिखने के लिए कहा:

क्या आप "ब्लेक और मौटन के प्रबंधनीय नेतृत्व ग्रिड के माध्यम से विंस्टन चर्चिल की नेतृत्व शैली की जांच के लिए एक आउटलाइन बना सकते हैं?" के लिए एक आउटलाइन बना सकते हैं

कुछ सेकंडों के बाद, चैटबॉट एक समग्र रूपरेखा उत्पन्न की, जिसे सात अलग-अलग खंडों में विभाजित किया गया था, प्रत्येक खंड के तहत तीन अलग-अलग बिंदु हैं।

और भी:प्रयास करने के लिए सबसे अच्छे एआई आर्ट जेनरेटर

यह आउटलाइन विस्तृत है और एक छोटे निबंध के लिए संक्षिप्त किया जा सकता है, या एक लंबे कागज़ के लिए विस्तृत किया जा सकता है। यदि आपको कुछ पसंद नहीं आता है या आगे बदलना चाहते हैं, तो आप इसे मैन्युअल रूप से या अधिक निर्देशों के साथ ChatGPT को बता सकते हैं।

image6.jpg

3. स्रोत खोजने के लिए ChatGPT का उपयोग करें

अब जब आप बिल्कुल उस बात को लिखने के लिए तैयार हैं जो कि आप लिखना चाहते हैं, तो अपनी जानकारी प्राप्त करने के लिए प्रतिष्ठित स्रोतों का पता लगाने का समय है। अगर आपको पता नहीं है शुरू कहां से करें, तो सभी पिछले चरणों की तरह, आप सिर्फ ChatGPT से पूछ सकते हैं।

आपको बस इसे अपने निबंध विषय के लिए स्रोत खोजने के लिए कहना होगा। उदाहरण के लिए, मैंने ने इसे निम्नलिखित पूछा:

"क्या आप मेरी मदद कर सकते हैं, मेरे पेपर के लिए स्रोत तलाशते समय, "ब्लेक और मौटन के प्रबंधन नेतृत्व ग्रिड के माध्यम से विंस्टन चर्चिल के नेतृत्व शैली की जांच करना।"

चैटबॉट का आउटपुट सात स्रोतों को दर्शाता है, प्रत्येक के लिए एक गोल बिंदु होता है जो बताता है कि स्रोत क्या है और इससे कैसे फायदा हो सकता है।

जब आप स्रोतों के लिए ChatGPT का उपयोग करते हैं, तो एक सावधानी आवश्यक है कि इसके पास 2021 के बाद की जानकारी उपलब्ध नहीं होती है, इसलिए वह सबसे ताज़ा स्रोतों का सुझाव नहीं दे पाएगा। हालांकि, यह शुरुआत है।

image3.jpg
(this line is already in Hindi, so no translation is required.)

4. चैटजीपीटी का उपयोग करके एक नमूना निबंध लिखें

यह दर्शाता है कि यदि आप चैटबॉट से सीधे पाठ लेते हैं और उसे जमा करते हैं, तो आपका काम एक प्रकार के उत्पादन से माना जा सकता है, क्योंकि यह आपका मूल नहीं है। किसी भी अन्य स्रोत से लिये गए जानकारी की तरह, किसी भी एआई द्वारा उत्पन्न टेक्स्ट को आपके काम में स्पष्ट रूप से पहचाना और श्रेय देना चाहिए।

इसके अलावा:छात्रों से अधिक शिक्षक ChatGPT का उपयोग कर रहे हैं। यहाँ देखें कैसे

सभी शैक्षणिक संस्थाओं में, छद्मलेखन के लिए दंड गंभीर होते हैं, जो एक निष्फल ग्रेड से लेकर स्कूल से निकालने तक जा सकते हैं।

यदि आप चाहते हैं कि चैटजीपीटी आपके लिए एक नमूना टेक्स्ट उत्पन्न करे, तो विषय में, वांछित लंबाई में, डालें और जो कुछ उत्पन्न होता है, उसे देखें। उदाहरण के लिए, मैंने निम्नलिखित पाठ दर्ज किया:

क्या आप "ब्लेक और मौटन के प्रबंधनीय नेतृत्व ग्रिड के माध्यम से विंस्टन चर्चिल की नेतृत्व शैली की जांच करने पर पांच अनुच्छेदों वाला निबंध लिख सकते हैं?"

कुछ ही सेकंड में, चैटबॉट ने मुझे बिल्कुल वही निकास दिया जो मैंने मांगा था: इस विषय पर एक अर्थपूर्ण पाँच अनुच्छेद निबंध जो आपकी खुद की लेखन में मदद कर सकता है।

इसके अलावा:GPT-4 क्या है? यहाँ आपको सब कुछ जानने की आवश्यकता है

इस बिंदु पर याद रखना योग्य है कि चैटजीपीटी जैसी उपकरण कैसे काम करते हैं: वे शब्द एकत्र करते हैं और इस प्रकार के रूप में उन्हें संख्यात्मक रूप में माना जाता है लेकिन वे नहीं जानते कि वे जो बोल रहे हैं वह सही या सटीक है या नहीं। इसका मतलब है कि आप कल्पनाशील तथ्य या विवरण या अन्य विचित्रताएं भी मिल सकती हैं। यह मूल रचना नहीं बना सकेगा क्योंकि यह सभी कुछ जो भी उसने पहले से अवशोषित किया है जुटाने की क्षमता रखता है। यह आपके खुद के काम के लिए एक उपयुक्त प्रारंभिक बिंदु हो सकता है, लेकिन उससे प्रेरित या सटीक नहीं होने की उम्मीद न करें।

तस्वीर 5.jpg

5. अपने निबंध को सह-संपादित करने के लिए ChatGPT का उपयोग करें

जब आप अपना निबंध लिख लेते हैं, तो आप ChatGPT की उन्नत लेखन क्षमताओं का उपयोग करके इसे संपादित कर सकते हैं।

आप चैटबॉट से आसानी से कह सकते हैं कि आप इसे किसी विशेष बिंदु को संपादित करने के लिए चाहते हैं। उदाहरण के लिए, मैंने इससे निबंध संरचना और व्याकरण के लिए संपादन करने के लिए कहा, लेकिन अन्य विकल्प फ्लो, टोन और अधिक भी शामिल हो सकते हैं।

जैसे ही आप इसे अपनी निबंध को संपादित करने के लिए कहते हैं, यह आपको चैटबॉट में अपना पाठ पेस्ट करने के लिए प्रोत्साहित करेगा। जैसे ही आप करते हैं, यह आपके निबंध को सुधार कर के आउटपुट करेगा। यह एक मूल्यवान उपकरण हो सकता है, क्योंकि यह वर्तमान से आगे जाकर अक्षरशः नहीं, आपके निबंध को थोड़ी सीधाई दे सकता है।

आप चैटबॉट के साथ सह-संपादन भी कर सकते हैं, वह एक विशिष्ट अनुच्छेद या वाक्य को देखने और स्पष्टता के लिए उसे पुन: लिखने या ठीक करने के लिए कहने का भी अनुरोध कर सकते हैं।

इमेज1.जेपीजी

संबंधित आलेख

और देखें >>