ऑटो-जीपीटी क्या है? अगले शक्तिशाली एआई उपकरण के बारे में जानने के लिए हर चीज़

गेटीआईमेजेज-1395344868.jpg

कृत्रिम बुद्धिमत्ता एक ऐसा मुद्दा बना रही है जो कि जनरेटिव एआई मॉडल्स जैसे चैटजीपीटी के उन्नत क्षमताओं के कारण धमाकेदार टॉपिक बन गया है। एआई मॉडलों के खतरों और अधिक उन्नत मॉडलों के विकास के जोखिम के बारे में फिक्र अब पहले से ही उठ गई है हालांकि देशों ने इस पर नीति को फिर से विचार किया है और इसे प्रतिबंधित भी किया गया है।

इसके अलावा: भविष्य में ChatGPT के वर्ज़न लोगों के अधिकतम काम को बदल सकते हैं जो वे आज करते हैं

अब, एक और शक्तिशाली एआई एप्लिकेशन परिदृश्य में आया है - आटो-जीपीटी।

ऐप्लिकेशन की वादादार, स्वायत्त योग्यताएं इसे मानव स्तर के बौद्धिक काम करने वाली एक एक्सपर्ट सामान बना सकती है। ऐसी किस्म की एआई जो मानव स्तर के बौद्धिक कार्य कर सकती है, अर्टिफिशियल जनरल इंटेलिजेंस (एजीआई) की पहली झलक हो सकती है।

इसके रिलीज के बाद, जो 30 मार्च, 2023 को हुआ था, इससे लोग निरंतर प्रभावित रहे हैं जिससे यह ट्विटर पर कुछ दिनों तक सबसे ज्यादा चर्चित टॉपिक में से एक बन गया।

वाह, #AutoGPT ट्विटर पर ट्रेंडिंग #1 है!

गिटहब ट्रेंडिंग पर इस सप्ताह भी शीर्ष पर, हमने अभी 30 हजार स्टार्स तक पहुंचा है!

हर किसी के जोश से प्रेरित होने का अनुभव करना बहुत खुशी की बात है, मानवता के भविष्य के लिए बेहद उत्साहित हूँ।

बड़ी चीज़ें आ रही हैं।

ऑटो-जीपीटी क्या है?

Auto-GPT एक प्रयोगात्मक, ओपन-सोर्स Python अनुप्रयोग है जो GPT-4 का उपयोग स्वतंत्र रूप से करता है। यह यह मतलब होता है कि ऑटो-जीपीटी थोड़े से मानव हस्तक्षेप के साथ एक कार्य को निष्पादित कर सकता है, और स्व-प्रॉम्प्ट कर सकता है।

और भी:बेहतर ChatGPT prompts कैसे लिखें (और यह अधिकतर अन्य टेक्स्ट-आधारित एआई के लिए भी लागू होता है)

उदाहरण के लिए, आप ऑटो-जीपीटी को बता सकते हैं कि आप क्या अंतिम लक्ष्य चाहते हैं और एप्लिकेशन आवश्यक प्रॉम्प्ट को पूरा करने के लिए स्वयं उत्पन्न करेगा।

ऑटो-जीपीटी किसने बनाया?

ऑटो-जीपीटी 30 मार्च, 2023 को डेवलपर सिग्निफिकेंट ग्रैविटास द्वारा गिटहब पर पोस्ट किया गया था। हालांकि, अनुप्रयोग जीपीटी-४ द्वारा चलाया जाता है जो ओपनएआई का नवीनतम और सबसे उन्नत एआई मॉडल है।

ऑटो-जीपीटी क्या कर सकता है?

गिथब पोस्ट के अनुसार, ऑटो-जीपीटी के पास इंटरनेट एक्सेस, लांग-टर्म और शॉर्ट-टर्म मेमोरी मैनेजमेंट, पाठ उत्पादन के लिए जीपीटी-4 और फाइल स्टोरेज और समारीकरण के लिए जीपीटी-3.5 होता है।

आप ChatGPT से कुछ भी पूछ सकते हैं, जैसे कोड को डिबग करना और ईमेल लिखना, आप तो Auto-GPT से भी यह सर्विस ले सकते हैं। हालांकि, निम्न उदाहरण देखकर देखा जा सकता है कि आप Auto-GPT से उन्नत कार्यों को पूरा करने के लिए कम प्रॉम्प्ट के साथ भी पूछ सकते हैं।

इसके अलावा: कंटेंट को सारांशित करने के लिए ChatGPT का उपयोग कैसे करें

Github डेमो में आपको सैंपल लक्ष्य के प्रॉम्प्ट दिखाए जाते हैं जैसे "जीवन प्रबंधन करें, ट्विटर अकाउंट बढ़ाएं, कई बिजनेस विकसित और प्रबंधित करें।"

Github पर दी गई एप्लिकेशन की सीमाओं की सूची यह चेतावनी देती है कि Auto-GPT का आउटपुट, "जटिल वास्तविक व्यवसाय स्थितियों में अच्छी तरह से काम नहीं कर सकता है." हालांकि, उपयोगकर्ताओं द्वारा साझा की जाने वाली परिणाम दिखाते हैं कि Auto-GPT कुछ वास्तव में शानदार (और सहायतापूर्ण) परिणाम प्रदान कर सकता है।

ट्विटर पर, उपयोगकर्ता अपने द्वारा इसका उपयोग करने के कुछ तरीके साझा कर रहे हैं, जिनमें ऑटो-जीपीटी का उपयोग एक ऐप बनाने, एक नई स्टार्टअप बनाने, स्वास्थ्य और चिकित्सा के भविष्य जैसे जटिल विषयों को संबोधित करने और इंटरनेट पर अपनी ट्रैकिंग करने जैसे भी इसका उपयोग किया जा रहा है।

जब मुझे लगा कि एआई और अधिक महत्वपूर्ण नहीं हो सकती, तब ऑटोजीपीटी और एआई एजेंट्स ने मेरे मन को हिला दिया। 

यहाँ, एआई एजेंट उत्पाद अनुसंधान करता है और टॉप हेडफ़ोन पर सारांश बनाता है।

यह पागलपन है! और सबसे अजीब बात यह है कि इसे GPT-4 द्वारा संचालित किया जाता है। 

अगर आपने सोचा था कि #ChatGPT डरावना था, तो #AutoGPT के बारे में सुनने से पहले इन्तेज़ार कीजिए!

ऑटोजीपीटी #एजीआई की तरफ अगला बड़ा कदम हो सकता है जो कि एकल चैटजीपीटी से भी अधिक हमारे काम की विधि को क्रांतिकारी बना सकता है।

ऑटोजीपीटी नई उथल-पुथल वाला चाहिता है - यह #चैटजीपीटी की तरकीब को विस्तार से लागू कर सकता है जिसमें योजनानुसार और कई कदम होते हुए विस्तृत मुद्दों को किया जाना होता है।

अभी तो बहुत जल्दी है लेकिन यह कई स्वास्थ्य और बायोमेडिसिन एप्लिकेशन्स के साथ बहुत प्रभावी है।

मैंने AutoGPT से अनुरोध किया कि वह मुझे इंटरनेट पर ट्रैक करे।

यह वनडर है और AI में अगला बड़ा कदम हो सकता है। ChatGPT इसको नहीं कर सकता।

ऑटो-जीपीटी का उपयोग कैसे करें?

तो अब जब आप यह जानते हैं कि यह कितना उन्नत है, और उन सभी असाधारण चीजों को जो यह कर सकता है, तो आप शायद यह जानना चाहेंगे कि इसे कैसे एक्सेस करें। दुर्भाग्य से, जवाब आपके दिमाग में होने वाले सीधा नहीं होता है।

इसके अलावा:कैसे चैटजीपीटी का इस्तेमाल करें: आपको अब जानना चाहिए

चैटजीपीटी एक ब्राउज़र पर जीवित रहता है जिस पर आप आसानी से जा सकते हैं, इसे एक्सेस करने के लिए आपको विशेष सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने और पाइथन के साथ परिचित होना आवश्यक है।

मूल आवश्यकताएं हैं Python 3.8, एक OpenAI API कुंजी, एक PINECONE API कुंजी और एक ElevenLabs कुंजी (यदि आप इसे बोलना चाहते हैं।) आपके द्वारा सभी को इंस्टॉल करने और प्राप्त करने के बाद, आप वास्तविक स्थापना के लिए तैयार हो जाएंगे और पोस्ट पर विस्तृत निर्देशों का पालन कर सकते हैं।

ऑटो-जीपीटी क्यों ट्रेंडिंग है?

ऑटो-जीपीटी कुछ इसलिए प्रचलित हो रहा है क्योंकि लोग उसके करतबों से प्रभावित हैं और जो संभवतः भविष्य के लिए हो सकता है, उससे उन्हें हैरानी होती है। ऑटो-जीपीटी की योजना परिणामस्वरूप उसकी अपनी तर्क-वितर्क क्षमता है, जो उसे मानवों के समान श्रेणी में रखती है और उनकी सूचना प्रसंस्करण की तरह काम करता है।

और भी: ए आई से 25% कामों को स्वचालित किया जा सकता है। यहां वे काम बताए गए हैं जो सबसे अधिक (और कम) खतरे में हैं।

इसलिए, लोग कह रहे हैं कि ऑटो-जीपीटी AGI का पहला सच्चा झलक है। थोड़े से मानव नियंत्रण के साथ सही तरह से काम करने वाली AI काम को जो हम जानते हैं, क्रांति ला सकती है जो मानव अब करते हैं के कई भूमिकाओं की जगह ले सकती है।

ए आई और ए जी आई में क्या अंतर है?

सरल शब्दों में, कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) उन कंप्यूटर सिस्टम से संबंधित एक विस्तृत शब्द है जो मानव बुद्धिमत्ता की आवश्यकता वाले कार्यों को निष्पादित करने में सक्षम होते हैं। Artificial General Intelligence (AGI), हालांकि, उन AI को संदर्भित करता है जो अपनी प्रक्रियाओं, तर्क और बुद्धि का उपयोग कर कार्य कर सकते हैं, मानव की तरह।

ChatGPT या ऑटो-जीपीटी: कौन बेहतर है?

भले ही ChatGPT एक बहुत सक्षम चैटबॉट हो, लेकिन यह अभी भी केवल एक चैटबॉट है। चैटबॉट के रूप में, यह केवल प्रस्तुतियों के माध्यम से पूछे गए प्रश्नों के लिए जवाब देने के लिए सीमित होता है। इसलिए, यह अद्भुत चीजों को प्राप्त कर सकता है, लेकिन केवल मानव मार्गदर्शन के माध्यम से।

और एक बात: क्या आप ChatGPT से सवाल पूछना पसंद करते हैं? आप इसके लिए (बहुत) भुगतान पा सकते हैं।

ऑटो-जीपीटी की क्षमताएं उससे आगे होती हैं क्योंकि आप उससे उस कार्य को पूरा करने के लिए कह सकते हैं जिसके बारे में आप कुछ नहीं जानते और सिर्फ उसे काम करते देख सकते हैं। उदाहरण के लिए, इस उपयोगकर्ता ने बिना आवाज उठाए ऑटो-जीपीटी परमाणु एप्लिकेशन तैयार करते देखा।

autogpt मेरे लिए एक ऐप बनाने की कोशिश कर रहा था, मुझे पता चला कि मेरे पास नोड नहीं है, नोड कैसे इंस्टॉल करें यह गूगल किया, स्टैकओवरफ्लो आर्टिकल में लिंक मिला, उसे डाउनलोड किया, इसे एक्सट्रैक्ट किया और फिर मेरे लिए सर्वर स्पॉन किया|

हालांकि, ऑटो-जीपीटी का उपयोग करना चैटजीपीटी की तुलना में काफी अधिक चुनौतीपूर्ण होता है। इसलिए अगर आपके पास चैटजीपीटी द्वारा पूरा किए जा सकने वाले सरल आवश्यकताएं हैं और आप एक स्थापना प्रक्रिया के साथ परेशान नहीं होना चाहते हैं तो चैटजीपीटी आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

संबंधित आलेख

और देखें >>