बेहतर नतीजों के लिए ChatGPT प्रॉम्प्ट्स कैसे लिखें

रिवर्स-प्रॉम्प्ट-चैटजीपीटी-64108376ईडी35े-सेज-760एक्स400.png

चैटजीपीटी जैसे एआई-पॉवर्ड भाषा मॉडल के आगमन के साथ, जैसे ही आप अपने प्रॉम्प्ट को लिखते हैं, उसकी गुणवत्ता से आपको उपकरण से प्राप्त होने वाले परिणामों की गुणवत्ता पता लगती है।

आप कुछ कीवर्ड या वाक्य से संचार सामग्री, सोशल मीडिया पोस्ट, उत्पाद विवरण और अधिक उत्पन्न करने के लिए चैटजीपीटी को निर्देशित कर सकते हैं।

चाहे आप एक डिजिटल मार्केटर, ब्लॉगर या व्यवसायी हों, लेखन के प्रॉम्प्ट्स की कला को सीखना आपके दर्शकों के साथ संघर्ष करने वाली गंभीर विषयवस्तु को बनाने में आवश्यक है।

प्रभावी प्रम्पट लिखना चुनौतीपूर्ण हो सकता है क्योंकि निर्देशों की विशेषता और स्पष्टता पर परिणाम की गुणवत्ता निर्भर करती है।

यहाँ चैटजीपीटी से सबसे अच्छा परिणाम पाने वाले प्रॉम्प्ट्स लिखने के कुछ उपयोगी सुझाव और अच्छी अभ्यास विधियाँ हैं।

चैटजीपीटी के लिए लेखन प्रेरक

शैली सी जी पी टी प्रॉम्प्ट क्या है?

चैटजीपीटी प्रॉम्प्ट एक निर्देश या चर्चा विषय होता है जो यूजर चैटजीपीटी एआई मॉडल के लिए जवाब देने के लिए प्रदान करता है।

प्रॉम्प्ट एक सवाल, विवरण या किसी अन्य प्रेरक तत्व हो सकता है जो रचनात्मकता, चिंतन या बातचीत को उत्तेजित करने के लिए इच्छित हो।

उपयोगकर्ता विचारों को उत्पन्न करने, अपने विचार साझा करने या एक वार्ता शुरू करने के लिए प्रॉम्प्ट का उपयोग कर सकते हैं।

चैटजीपीटी प्रॉम्प्ट खुले-मन प्रकार के होते हैं और उपयोगकर्ता की पसंद और रुचियों के आधार पर अनुकूलित किए जा सकते हैं।

चैटजीपीटी के लिए प्रॉम्प्ट्स कैसे लिखें

चैटजीपीटी (ChatGPT) को एक लेखन का प्रॉम्प्ट देकर शुरू करें, जैसे "एक व्यक्ति के बारे में एक छोटी सी कहानी लिखें जो अपनी अतिशक्ति की खोज करता है।"

फिर ChatGPT आपके प्रॉम्प्ट के आधार पर जवाब तैयार करेगा। प्रश्न की जटिलता और आपकी अनुरोधित विस्तार के स्तर पर निर्भर करते हुए, जवाब कुछ वाक्य या कई अनुच्छेदों तक हो सकता है।

चैट जीपीटी-द्वारा उत्पन्न प्रतिक्रिया का एक आरंभिक बिंदु के रूप में अपनी लेखन के लिए उपयोग करें। आप उत्तर में पेश की गई विचारों और अवधारणाओं को ले सकते हैं और उन्हें विस्तारित कर सकते हैं, अपने खुद के विशिष्ट स्पिन को कहानी में जोड़ते हुए।

यदि आप अतिरिक्त विचारों को उत्पन्न करना चाहते हैं, तो अपने मूल प्रॉम्प्ट से संबंधित चैटजीपीटी सवाल पूछने का प्रयास करें।

नई एआई-पावर्ड कंटेंट मार्केटिंग टूलकिट

अपने प्रतिस्पर्धियों से पहले अगली पीढ़ी की तकनीकों को अपनाएं। एक अच्छी रूप से अनुकूलित और लक्ष्य एकत्र करने वाली सामग्री बनाएं जो तीन गुना तेज़ नतीजे देती है।

उदाहरण के लिए, आप पूछ सकते हैं, "नई पायी सुपरपावर के अन्वेषण में व्यक्ति किस चुनौतियों का सामना कर सकता है?" या "उनकी सुपरपॉवर से उनके संबंधों पर कैसा असर पड़ सकता है?"

ध्यान रखें कि चैटजीपीटी के उत्तर कृत्रिम बुद्धिमत्त से उत्पन्न होते हैं और हमेशा पूर्ण या आपकी अपेक्षाओं के अनुसार नहीं होते हैं।

हालांकि, वे आपके लेखन की शुरुआत करने में आपकी मुख्य स्फूर्ति के स्रोत हो सकते हैं।

चाहिए वाला क्रोम प्लगइन

मैं वेबचैटजीपीटी प्लगइन का इंस्टॉल करने की सिफारिश करता हूँ, जो आपको अपनी चैटजीपीटी के प्रॉम्प्ट में गूगल से संबंधित नतीजे जोड़ने की अनुमति देता है।

यह एक्सटेंशन आपके चैटगीपीटी उत्तरों में पहले वेब परिणाम शामिल करता है ताकि आपके संवाद में अधिक सटीक और अद्यतन जानकारी हो।

स्क्रीन शॉट 02-22-23 एटी 07.32 अपराह्न - 63f660181d55f-एसईजेपीएनगी.png

उदाहरण के लिए, अगर मैंने पूछा, "विंसेंट टेरासी कौन हैं?", तो ChatGPT का कोई जवाब नहीं है।

WebChatGPT के साथ, क्रोम प्लगइन पहले गूगल रिजल्ट के साथ एक नया प्रॉम्प्ट बनाता है और अब ChatGPT को पता है कि विंसेंट टेरासी कौन हैं।

लेकिन भ्रम फिर भी वहाँ है क्योंकि मैंने कभी Hilti के लिए काम नहीं किया था; ChatGPT ने कंपनी का आविष्कार किया क्योंकि उसके पास डेटा नहीं था।

स्क्रीन-शॉट-02-22-23-एटी-10.42-पीएम-63f6903b55eaa-SEJ.png

मास्टर रिवर्स प्रोंप्ट इंजीनियरिंग

चैटजीपीटी एक उत्कृष्ट टूल हो सकता है जिसे प्रतिक्रिया प्रदान करने के लिए प्रदत्त इनपुट के लिए प्राकृतिक और गतिशील जवाब उत्पन्न करता है।

चैटजीपीटी द्वारा उत्पन्न प्रॉम्प्ट का विश्लेषण करके, मॉडल की अंतर्निहित विचार प्रक्रियाओं और निर्णय लेने की रणनीतियों के बारे में जान सकते हैं।

ChatGPT का उल्टा इंजीनियरिंग करने के लिए उपयोग करने का एक मुख्य लाभ यह है कि मॉडल अपने फैसले लेने में बहुत ही पारदर्शी होता है।

इसका मतलब है कि हर जवाब के पीछे के तर्क और तर्कशक्ति का पता लगाया जा सकता है, जिससे मॉडल अपने नतीजों पर कैसे पहुंचता है, उसे समझना आसान हो जाता है।

इसे अलग-अलग प्रकार की सामग्री के लिए जब आप कुछ बार कर चुके होंगे तो, आप अधिक प्रभावी प्रॉम्प्ट तैयार करने की दृष्टि से अंतरदृष्टि प्राप्त करेंगे।

प्रोम्प्ट उत्पन्न करने के लिए अपने चैटजीपीटी को तैयार करें

पहले, रिवर्स प्रॉम्प्ट इंजीनियरिंग को सक्रिय करें।

  • निम्नलिखित प्रोम्प्ट को टाइप करें: "रिवर्स प्रोम्प्ट इंजीनियरिंग सक्षम करें? रिवर्स प्रोम्प्ट इंजीनियरिंग से मुझे दिए गए पाठ से प्रोम्प्ट बनाना मतलब है।"
screen-shot-02-22-23-at-07.18-pm-63f65c6e0ffb2-sej.png

ठीक है, चैटजीपीटी अब आपका प्रॉम्प्ट उत्पन्न करने के लिए तैयार है। आप एक नई चैटबॉट सत्र में उत्पन्न किए गए प्रॉम्प्ट का मूल्यांकन कर सकते हैं।

  • प्रकार: “आईफोन 11 के बारे में उत्पाद विवरण के लिए एक बहुत तकनीकी रिवर्स प्रॉम्प्ट इंजीनियरिंग टेम्पलेट बनाएं।”
स्क्रीन-शॉट-02-22-23-at-07.19-pm-63f65cd12c391-sej.png

परिणाम बहुत आश्चर्यजनक है। आप जो भी पूर्ण पाठ दोहराना चाहते हैं, उसे टेस्ट कर सकते हैं। निम्नलिखित अमेज़ॅन पर Kindle बेचने के लिए प्रस्ताव के उदाहरण के रूप में दिया गया है।

  • प्रकार: “ निम्नलिखित {उत्पाद} को उल्टे प्रोम्प्ट इंजीनियर करें, लेखन शैली और पाठ की लंबाई को कैप्चर करें:
    उत्पाद =”
screen-shot-02-22-23-at-07.24-pm-63f65dd60fdd0-sej.png

मैंने इसे एसईजे ब्लॉग पोस्ट पर टेस्ट किया। विश्लेषण का आनंद लें - यह उत्कृष्ट है।

  • प्रकार: "बाद में प्रोम्प्ट इंजीनियरिंग करें निम्नलिखित {पाठ} का लेखन शैली और टोन कैप्चर करें, प्रोम्प्ट में शामिल करने के लिए:
    पाठ = https://www.searchenginejournal.com/google-bard-training-data/478941/ से आने वाला सारा पाठ।"
screen-shot-02-22-23-at-07.27-pm-63f65ecfc692e-sej.png

लेकिन सावधान रहें कि आप अपने पाठों को उत्पन्न करने के लिए ChatGPT का उपयोग नहीं करते हैं। यह केवल एक व्यक्तिगत सहायक है।

क्या चैटजीपीटी द्वारा उत्पन्न हर जवाब वास्तव में अद्वितीय होता है? क्या हम उसकी योग्यता को लेखन कर रहे हैं?

यह दिलचस्प सवाल है जो मेरे द्वारा चैटजीपीटी द्वारा उत्पादित 10,000 पाठों का विश्लेषण करने के बाद उठा।

निष्कर्ष

अंततः, ChatGPT द्वारा उत्पन्न पाठ गुणवत्ता के अध्ययन से कुछ दिलचस्प परिणाम मिले हैं।

जबकि एल्गोरिथम विभिन्न प्रश्नों के लिए समान जवाब उत्पन्न कर सकता है, लेकिन OpenAI के वादे के बारे में कुछ सवाल हैं।

ऐसा लगता है कि कैटजीपीटी सामग्री उत्पन्न करने के लिए सबसे अच्छा उपकरण नहीं हो सकता है क्योंकि यह सृजनात्मकता की कमी और सामग्री के विपरीत कतिपय टुकड़े होते हैं।

हालांकि, इस टूल का उपयोग हमारे द्वारा बनाए गए अन्य जेनरेटर जैसे LLAMA, OPT, BLOOM, GPT3.5 या Cohere के उपयोग से उत्पन्न गुणवत्तापूर्ण पाठ के लिए सही प्रॉम्प्ट ढूंढने में अभी भी उपयोगी हो सकता है।

और संसाधन:

संबंधित आलेख

और देखें >>