एसईओ पेशेवर अभी ChatGPT का उपयोग करने के 6 तरीके

image5.png

चौकस रहें, Google। खोज इंजन सीने में एक नया खिलाड़ी है।

बेशक, आपने यह पहले भी सुना होगा, लेकिन इस बार यह गंभीर है।

चैटजीपीटी (जेनरेटिव प्री-ट्रेन ट्रांसफॉर्मर) भाषा पर ध्यान केंद्रित करने वाले एक विशाल सीखने वाले मॉडल हैं।

कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) और भारी मात्रा में डेटा का उपयोग करते हुए, यह उपयोगकर्ताओं से वार्तालापी ढंग से संवाद कर सकता है, उत्तर दे सकता है, गलतियों को स्वीकार कर सकता है, अनुचित अनुरोधों को अस्वीकार कर सकता है, और गलत परिप्रेक्ष्यों को भी चुनौती दे सकता है।

जबकि यह OpenAI द्वारा विकसित चैटबॉट सीधे तौर पर Google के लिए एक संबंधित प्रतिस्पर्धी नहीं है, लेकिन यह खोजों को करने के तरीके को बदल रहा है। और यह खोज इंजन ऑप्टिमाइजेशन के आकार को बड़ी तरह से बदल देगा।

इस लेख में, हम इस प्रौद्योगिकी पर नजर रखेंगे और उन नए सोच के सर्च इंजन ऑप्टिमाइजर्स के रोल पर विचार करेंगे जो इसका उपयोग करते हुए अद्वितीय तरीकों से अपने कार्य को निभा रहे हैं।

चैटजीपीटी के साथ आप क्या कर सकते हैं?

हमने एसईओ और मार्केटिंग में मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करने की केवल शुरुआत की है।

चैटी जीपीटी मानव के करीब बहुत ही तरीके से चर्चाओं में भाग लेने और सवालों के जवाब देने की क्षमता रखता है।

यह निबंध लिख सकता है, काल्पनिक कहानियां, कविताएं और तथा विज्ञापन लेख - जो इससे पेशेवर लेखक जैसे मुझे थोड़ा सा चिंतित करने के लिए काफी है।

इसे इस तरह से उपयोग किया जा सकता है कि न्यूयॉर्क सिटी विभाग ऑफ़ एजुकेशन ने पहले ही चीटिंग की भयंकरता के संदेह के चलते इसके उपयोग से परहेज कर दिया है।

लेकिन सामग्री से अधिक, चैटजीपीटी स्मार्ट होने के लिए काफी कुशल है जिसका उपयोग मेटा वर्णन लिखने या डिबग कोड करने के लिए किया जा सकता है। वर्तमान में, कोडिंग के लिए इस्तेमाल करना एक लंबी तकनीकी प्रक्रिया है, लेकिन सीखने के मॉडल का विस्तार होने पर, यह बहुत आसान हो जाएगा।

यह एक खोज सहायक के रूप में भी उपयोग किया जा सकता है, सवालों के जवाब देकर स्पष्ट और संक्षिप्त फॉर्मेट में प्रदान करके उपयोगकर्ताओं को उनके सवालों के जवाब खोजने के लिए कई वेब पेजों की खोज से बचाने में मदद करता है।

उदाहरण के लिए, यदि आप बीफ वेलिंगटन के लिए रेसिपी ढूंढ रहे हैं, तो एक दर्जन ब्लॉग पृष्ठों की छंटाई और एक लंबी कहानी से स्क्रॉल करने की बजाय जो ब्लॉगर की दादी ने एक बार विंस्टन चर्चिल के लिए इस व्यंजन को तैयार किया था, ChatGPT आपको सामग्री और तैयारी के चरणों की सूची देता है।

चित्र6.png

एक एसईओ विशेषज्ञ के रूप में, यह थोड़ा डरावने से लग सकता है।

लेकिन इसे चिंतित होने के बजाय ऐआई तकनीक को ग्रहण करना एक अच्छी कदम हो सकता है।

आप इसे धारण करने के कई तरीके हैं, जो आपके काम को सरल बनाने और रिपीटिटिव कार्यों को अधिक दक्ष बनाने में मदद करते हैं।

आइए देखते हैं कि कटिंग एज एसईओ पेशेवर कैसे ChatGPT का पहले से ही इस्तेमाल कर रहे हैं।

वह तरीके जिन्हें SEO विशेषज्ञ ChatGPT का प्रयोग कर रहे हैं

1. सामग्री बनाना

विषय-वस्तु बनाना मुश्किल हो सकता है, ख़ासतौर पर अगर आपके कर्मचारी बयानबाज़ जैसे वरिष्ठ (और विनम्र) लेखक नहीं हैं।

क्या चैटजीपीटी आपके लिए इसे कर सकता है? वेल, वह कर सकता है, लेकिन आपको शायद वेबपेज और ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए उसका उपयोग नहीं करना चाहिए

2022 में, गूगल खोज समर्थक जॉन म्यूलर ने बिल्कुल स्पष्ट शब्दों में कहा कि जो कंटेंट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करके बनाया जाता है, गूगल खोज इंजन उसे स्पैम के रूप में देखता है, जो कि कंपनी की दिशा निर्देशों का उल्लंघन है।

इस समय, गूगल एल्गोरिथम एआई से उत्पन्न कंटेंट को भी पहचान सकते हैं और उस पर सजा लगा सकते हैं, भले ही वह एंटी-पहचान एल्गोरिथम का उपयोग करें।

AI के साथ काम करते समय हमेशा मानव निगरानी का उपयोग करना चाहिए।

हालांकि, हर कोई सोशल मीडिया पोस्ट, ईमेल पिच, पे-पर-क्लिक के लैंडिंग पेज कॉपी, या विज्ञापन के लिए ChatGPT का सुरक्षित रूप से उपयोग कर सकता है। यह एक महान ब्रेनस्टॉर्मिंग उपकरण भी हो सकता है।

मैंने ChatGPT से पूछा, "एसईओ क्या है?"

चित्र 4.png

उत्तर में, मुझे खोज इंजन अनुकूलन का एक अवलोकन प्रदान करने वाले तीन अच्छी तरह से लिखे अनुच्छेद मिले।

जब तक आप सावधान हो, ChatGPT जैसी वेबसाइट अनेक बार दोहराए जाने वाले सामग्री जैसे विज्ञापन वैरिएशन को सुगम बनाने में मदद कर सकती है, लेकिन आपको समझना होगा कि हमेशा किसी भी उत्पन्न सामग्री की ध्यान से जाँच करें, क्योंकि यह असटूट हो सकती है।

2. कीवर्ड अनुसंधान और विश्लेषण

ठीक है, तो आप चैटजीपीटी का उपयोग करके सामग्री बनाने के दंडों को झेलने के जोखिम पर नहीं उतरने के इच्छुक नहीं हैं। लेकिन यह आपकी सामग्री रणनीति के हिस्से के रूप में इसकी शक्ति का उपयोग करने से आप शक्ति का लाभ उठा सकते हैं।

ChatGPT खोज शब्द अनुसंधान को प्रायोजनीय बनाता है।

आपको करना यही है कि चैटबॉट खोलें और अपने कुछ टारगेट कीवर्ड टाइप करें, और संबंधित कुछ कीवर्डों के लिए पूछें। ChatGPT, खोज के परिणामों के आधार पर संबंधित कुछ कीवर्डों की एक सूची उत्पन्न करेगा।

इस कार्यकारीता को आजमाने के लिए मैंने एक बैंकिंग सॉफ्टवेयर प्रदाता से संबंधित एक कीवर्ड की सूची खोजी।

कुछ समय बाद, चैटबॉट ने मुझे एक कीवर्ड और वाक्यांश की सूची पेश की जो आधिकारिक कीवर्ड शोध के माध्यम से पाना मुश्किल होने की संभावना थी।

छवि २.पीएनजी

आप विभिन्न कीवर्डों के लिए प्रतिस्पर्धा भी निर्धारित करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

उच्च स्तर का उदाहरण के लिए, मैंने उससे पूछा कि "बास्केटबॉल" या "रस्सी वाली जाली" के लिए रैंक करना आसान होगा। हम पहले से ही जानते हैं जवाब, लेकिन चैटबॉट ने यह बताने में खुशी हुई।

छवि 3.png

3. कंटेंट स्ट्रैटेजी विकसित करना

ठीक है, मैं स्वीकार करता हूँ, ये मेरा मन भी नहीं होता। मैंने यह ट्वीट जो जो काय शपो से देखा, तब तक तक भले ही इस बारे में सोचा ही नहीं।

6/ अपनी कॉन्टेंट मार्केटिंग रणनीति का रूपरेखा तैयार करें

उदाहरण के तौर पर,

मैंने एक AI SaaS कंटेंट रणनीति के लिए चैटबॉट से मांग की है।

यह काफी मूलभूत है,
लेकिन हर बिंदु पर चैट से विस्तार में पूछें जब तक आपके पास एक विस्तृत रोडमैप नहीं है। जो जो एस्पर ⚡️ (@jspeiser) द्वारा 2 जनवरी 2023 को

यह सही है। आप ChatGPT से अपने लिए एक कंटेंट मार्केटिंग रणनीति आउटलाइन करने के लिए पूछ सकते हैं।

यह चाहे विस्तृत योजनाएं वापस नहीं देता (हालांकि आप उनके लिए पूछ सकते हैं), लेकिन यह किसी निर्दिष्ट क्षेत्र के संबंधित सामग्री के लिए उच्च-स्तरीय युक्तियों का एक सेट प्रदान करता है।

चैटबॉट द्वारा बनाए गए कंटेंट स्ट्रैटेजी का उपयोग करने के बारे में एक चेतावनी जो समझ में आती है, वह है कि आपके सबसे निकटतम प्रतियोगी भी एक ही चीज का उपयोग कर सकते हैं। इस प्रकार, आप सभी "एआई के फायदे", "एआई एसएएस समय बचाने में कैसे मदद कर सकता है" आदि के बारे में निरंतर एक समान ब्लॉग पोस्ट तैयार कर रहे हो।

4. खोज के इरादे की बेहतर समझ

मेरी नज़र में, चैटजीपीटी द्वारा प्रस्तावित एसईओ संबंधित संभावनाओं में से यह एकमात्र ऐसी बात है जो सर्च क्वेरी में ड्रिल डाउन करके शब्दों के पार खोज के इरादे तक देखने की क्षमता है।

हाँ, गूगल इसे करने का प्रयास करता है, और हाँ, यह खोज इंजन की आयु के दौरान अत्यधिक सुधार हुआ है - लेकिन केरन फ्लैनेगन द्वारा एक ट्वीट को उद्धरण देने के लिए, "गूगल आपके क्वेरी को ले लेता है और इसे जवाब देने की कोशिश करता है। ChatGPT आपके क्वेरी को ले लेता है और इसे अक्सर सुधारता है। "

4/ और मानदंड:

कुछ उदाहरणों में, ChatGPT खोजकर्ता ने नहीं सोचा होगा उसे ऐसे अतिरिक्त सुझाव प्रदान किए हैं

Google आपकी जांच लेता है और उसे जवाब देने का प्रयास करता है

ChatGPT आपका जांच लेता है और उसे अक्सर बेहतर बनाता है

@HelloSurgeAI द्वारा चलाई गई अद्भुत अध्ययन से बढ़िया उदाहरण। pic.twitter.com/ZeDJGWP2VR

Kieran Flanagan 🤘 (@searchbrat) January 3, 2023

जबकि इस चैटबॉट का बीटा संस्करण अभी तक इंटरनेट से जुड़ा नहीं है, लेकिन ChatGPT की सीखने की क्षमता इसे हर खोज को ढूंढने में अनुभव मिलने से आपूर्तिकारी बनाएंगी, कभी-कभी खोजकर्ता को उन जानकारियों की पेशकश भी करती है जिसे वह खोज नहीं था।

एक एसईओ पेशेवर के रूप में, आपको बताने की आवश्यकता नहीं है कि अधिक बेहतर सवाल का जवाब देने के द्वारा अपनी सामग्री को आकार देने से, आप रैंकिंग में ऊपर उठ सकते हैं। ChatGPT आपकी मदद कर सकता है।

5. अच्छे एसईओ शीर्षक उत्पन्न करना

किसी भी लेखक से पूछें, और वे आपको बताएंगे कि शीर्षक लिखना सबसे मुश्किल कामों में से एक है, विशेष रूप से एसईओ उद्देश्यों के लिए। अक्सर, वे "बैकलिंक्स कैसे बनायें" या कुछ उसके बराबर ऊब सामान्य शीर्षकों जैसे हो जाते हैं।

अपनी बातों में मसाला डालने के लिए, मैंने ChatGPT से एक बैकलिंकिंग पेज के लिए शीर्षकों की सूची देने को कहा, और उसने मेरे "कैसे करें" लाइन से अधिक दिलचस्प दस विकल्पों के साथ प्रतिक्रिया दी।

छवि 1.png

6. विश्लेषण रिपोर्टों को लिखना और प्रबंधित करना

कई मार्केटर के लिए, रिपोर्ट और स्प्रेडशीट उनकी व्यावसायिक अस्तित्व के लिए विपत्ति हैं। लेकिन कंपनियों को आपके प्रयासों का सबूत दिखाना चाहिए। यहां ChatGPT वास्तव में एक बड़ा खेल बदलाव हो सकता है।

इससे अधिक, यह फंक्शनेलिटी आपको नए रैंकिंग अवसरों की पहचान करने में मदद कर सकती है, जिन्हें आप अन्यथा छूट जाते होंगे।

आइए मान लें कि आप वाणिज्यिक रिपोर्टिंग के लिए नियमित अभिव्यक्ति बनाना चाहते हैं, लेकिन आपके पास एक मजबूत प्रोग्रामिंग पृष्ठभूमि नहीं है। उदाहरण के लिए, शायद आप एक रिपोर्ट को फ़िल्टर करना चाहते हैं और विशिष्ट शब्दों का उपयोग करके अपने एफएक्यूएस या हाउ-टूज़ का विस्तार करने के अवसर का पता लगाना चाहते हैं।

चैटजीपीटी किसी भी व्यक्ति को उन अभिव्यक्तियों के काम करने की बुनियादी जानकारी के साथ चैटबॉट का उपयोग करके एक सूची स्वचालित रूप से बनाने की अनुमति देता है।

इसी तरह, यदि आप नियमित रूप से एक्सेल या गूगल शीट से जूझते रहते हैं (और कौन नहीं करता है?), तो ChatGPT फ़ोर्मूला लिखने और डेटा को विश्लेषित करने के अनेक दिक्कतों को दूर कर सकता है।

मैंने इन प्रक्रियाओं में एआई की मदद के बारे में केवल थोड़ी सी जानकारी दी है, लेकिन अधिक जानकारी चाहते हैं तो Search Engine Journal के आवासीय आईटी गुरु वाहन पेट्रोसियान के पास एक शानदार लेख है जो इन विषयों पर अधिक गहराई से चर्चा करता है।

एआई SEO के लिए बहुत से नए संसार का पेशकश करता है

चैटजीपीटी एक अत्यंत प्रभावशील उपकरण है। और इसमें उपलब्ध उत्कृष्ट विशेषताओं और भविष्य में होने वाली संभावनाओं में से उत्साह में ले जा सकते हैं, विशेष रूप से एसईओ के लिए।

ऊपर चर्चित फंक्शनैल के छोटे-से नमूने से ही, आप हर साल सें हजारों घंटे बचा सकते हैं।

हालांकि, इसके कुछ हानियाँ भी हैं। एक बात के लिए, जैसा कि यह वर्तमान में काम कर रहा है, यह 2021 से बाद के कोई भी दिनांक से डेटा का उपयोग नहीं करता है, जिससे यह वर्तमान घटनाओं के बारे में कोई जानकारी प्रदान नहीं कर सकता।

शायद सुरक्षित माना जा सकता है कि चैटबॉट का एक बाद का संस्करण इस मसले को दूर करेगा, लेकिन हम अभी भी नहीं जानते कि AI नए घटनाओं के बारे में सीखने और उन्हें अन्य विषयों से संबंधित करने में कितना समय लगाएगा।

इसके अलावा, यह 100% सटीक और निष्पक्ष नहीं होता। इसके इनपुट पर निर्भर करता है, तो गलत जानकारी को प्राप्त कर सकता है और फिर उसे दोहरा सकता है, जबकि इसके प्रशिक्षण के लिए उपलब्ध प्रारंभिक डेटासेट में डेटासेट असंतुलन की समस्या हो सकती है।

अंत में, जो इंसान टर्मिनेटर फिल्मों को देख बढ़ा है, उसे हमेशा चैटजीपीटी स्वयं-जागृत हो जाने और मानवता को दास बनाने का खतरा होता है। सुरक्षित रहने के लिए, मैंने सीधे इससे मुकाबला किया।

यह “विचार” करने में इतना लंबा समय लगा कि यह अविश्वसनीय उत्तर देता है:

चित्र7.png

अंतिम फ़ैसला

चैटजीपीटी शानदार है, और सभी संकेत इस बात की ओर इशारा कर रहे हैं कि यह और बेहतर होने जा रहा है।

यह संभवतः खोज इंजन अनुकूलन को बेहद तेज और अधिक दक्ष बनाने की क्षमता दिखाता है।

हमें सभी प्रयास करने चाहिए ताकि इसे परमाणु अभियान से जुड़ा नहीं किया जाता है।

मैं मजाक कर रही थी... इस तरह से।

संबंधित आलेख

और देखें >>