शिक्षक छात्रों से अधिक ChatGPT का उपयोग कर रहे हैं। निम्नलिखित है कि कैसे

gettyimages-1259924678 छवि

चैटजीपीटी की उन्नत तकनीकी क्षमताओं में से लेखन और कोडिंग, भविष्य के शिक्षा प्रणाली के लिए एक प्रमुख चिंता हैं। लोग AI चैटबॉट की बुद्धिमत्ता और चौड़ी पहुंच से घबराते हैं, कि छात्रों के बीच छल-कपट को बढ़ावा देगा।

एक आश्चर्यजनक परिवर्तन के साथ, एक सर्वेक्षण दिखाता है कि शिक्षकों द्वारा इसका उपयोग छात्रों से भी अधिक किया जा रहा है।

इसके अलावा:ChatGPT कैसे काम करता है?

वाल्टन फैमिली फाउंडेशन द्वारा एक अध्ययन में पाया गया कि शिक्षकों में से केवल दो महीनों में ही 1,000 टीचर्स के 51% ने चैटजीपीटी का उपयोग किया, जिसमें से 40% हफ्ते में कम से कम एक बार इसका उपयोग करते रहे।

केवल तीसरे हिस्से के छात्रों ने स्कूल के लिए ChatGPT का उपयोग किया रिपोर्ट किया है।

शिक्षण व्यवसाय दैनिक आधार पर रचनात्मक सोच को शामिल करता है। जब आप कक्षा में प्रवेश करते हैं, तो सब कुछ सबक योजना से लेकर सीटिंग व्यवस्था शिक्षक के दर्शन को जीवंत कर दिया जाता है।

चैटजीपीटी एक बहुत बढ़िया उपकरण है जो रचनात्मक सोच को उत्तेजित करने में मदद करता है।

अध्ययन के अनुसार, टीचर्स में से तीन में से एक ने चैटजीपीटी का उपयोग टास्क जैसे पाठ योजना, क्लास के लिए रचनात्मक विचार बनाना और पाठों के लिए बैकग्राउंड जानकारी बनाने के लिए किया है।

ChatGPT के साथ, आप अपने इनपुट उल्लेख पर आधारित टिप्पणियों को समझ कर विचारों के बारे में ब्रेनस्टॉर्म कर सकते हैं। चैटबॉट की रचनात्मक सहायता कक्षा से परे भी मददगार साबित हो सकती है, जैसे व्यायाम, रात के भोजन के विवेक, डेट नाइट्स और अधिक के लिए दैनिक विचारों के लिए।

कुछ और महत्वपूर्ण बातें: ChatGPT उत्पादकता हैक: आपके जीवन को आसान बनाने के लिए चैटबॉट का उपयोग करने के 5 तरीके

तीन-चौथाई शिक्षक बताते हुए कि वे मानते हैं कि ChatGPT उन्हें एक अध्यापक के रूप में बढ़ने में मदद कर सकता है। दो-तिहाई रिपोर्ट कर रहे हैं कि वे चाहते हैं कि लोग समय व्यतीत करें जो ChatGPT को शिक्षण और सीखने में शामिल करने के लिए समाधान विकसित करें।

ये परिणाम पिछले शिक्षाविदों के प्रतिक्रियाओं से तेज़ विरोध हैं। उदाहरण के लिए, पहले इस साल न्यूयॉर्क सिटी डिपार्टमेंट ऑफ एजुकेशन ने स्टाफ और छात्रों दोनों के लिए ChatGPT चैटबॉट के उपयोग को प्रतिबंधित किया था।

संबंधित आलेख

और देखें >>