लोग अब अपने तकनीकी समस्याओं को हल करने के लिए ChatGPT की ओर मुड़ रहे हैं।

आईफोन में चैटजीपीटी

अभी एक साल पहले, अगर आपको कुछ भी IT संबंधित के बारे में प्रश्न थे, तो आप उत्तर खोजने के लिए अक्सर Google का उपयोग करते थे। अब लोग वार्तालाप, AI से उत्पन्न व्याख्यान प्राप्त करने के लिए ChatGPT का उपयोग कर रहे हैं।

इलेक्ट्रिक ने 1,000 लोगों का सर्वेक्षण किया था ताकि पता लगा सकें कि वे अपनी आईटी समस्याओं के समाधान के लिए कहां से मदद ले रहे हैं। अध्ययन के अनुसार, 66% प्रतिक्रियादाताओं ने अपनी आईटी समस्याओं के समाधान के लिए चैटजीपीटी का सहारा लिया है।

इसके अलावा: यह नई तकनीक GPT-4 और उसी तरह की सभी चीजों को उड़ा सकती है

अमेरिका में सबसे लोकप्रिय आईटी सवालों में फ्रोजेन कंप्यूटर स्क्रीन, धीमा इंटरनेट, धीमा कंप्यूटर या एक ओवरहीटेड फ़ोन कैसे ठीक करें जैसे मूल सवाल शामिल हैं।

अप्रत्याशित नहीं कि जेनजेड लोग ChatGPT से IT सलाह लेने के लिए सबसे ज्यादा उत्सुक होते हैं, 83% तक, जिसे मिलेनिअल 67% के साथ तलाशते हैं। जेनएक्स और बेबी बूमर्स 50% और 48% पर भी बहुत दूर नहीं थे।

क्या AI चैटबॉट से आपके आईटी सलाह पाना एक अच्छा विचार है?

Electric ने 200 आईटी पेशेवरों से चार सबसे ज्यादा खोजे जाने वाले टेक सवालों पर ChatGPT के जवाबों का मूल्यांकन करने के लिए पूछा।

इसके अलावा: चैटजीपीटी या गूगल: कौन सबसे अच्छे जवाब देता है?

IT विशेषज्ञों से ChatGPT के जवाबों ने एक कुल यथार्थता स्कोर 39 प्रतिशत प्राप्त किया। ChatGPT नवंबर 2022 से ही मौजूद है, इसलिए कुल 39% मंजूरी दर थोड़ी नहीं है।

ChatGPT के कुछ जवाबों ने उसे ऊंचे स्कोर तक पहुँचाया, जैसे कि "मैं अपने इंटरनेट को कैसे तेज़ करूं?" का जवाब 74 अक्यूरेसी स्कोर प्राप्त कर लिया।

संबंधित आलेख

और देखें >>