OpenAI ने ChatGPT प्लगइन का खुलासा किया, लेकिन फँसी हुई मुश्किल है

गेटी इमेजेस-1252189891.jpg

उन सभी लोगों के लिए जो चैटजीपीटी बॉट का उपयोग अभिखेल खेलने, एक यात्रा योजना बनाने, स्टॉक कोटेशन प्राप्त करने या खाने की जगह ढूँढने की इच्छा रखते हैं, वे अब उन सभी को कर सकते हैं और अधिक कर सकते हैं। चैटजीपीटी के विचारों के पीछे OpenAI ने हाल ही में एक प्रसिद्ध एआई चैट सेवा के रूप में अपनी व्यापक तिहरी-पार्टी प्लगइंस को शुरू किया है।

पिछले शुक्रवार को एक ट्वीट में, OpenAI ने कहा: "हम अगले सप्ताह सभी ChatGPT Plus उपयोगकर्ताओं के लिए वेब ब्राउज़िंग और प्लगइन लॉन्च कर रहे हैं। अल्फा से बीटा में बदलते हुए, यह ChatGPT को इंटरनेट तक पहुंच देते हैं और 70 से अधिक तृतीय-पक्ष प्लगइन का उपयोग करने देते हैं।"

और भी: मैंने कैसे चैटजीपीटी को झूठ बोलने में फुसलाया

बहुत उत्साहित होने से पहले, एक महत्वपूर्ण शर्त है। आपको एक पेड चैटजीपीटी प्लस ग्राहक होना चाहिए, जो पहले फ़ीचर्स के लिए एक गेटवे प्रदान करता है लेकिन महीने के $20 खर्च करता है। यदि आप ग्राहक हैं, तो प्लगइन कई लाभ प्रदान करते हैं, जिसमें समाचार और स्टॉक मूल्यों जैसी वास्तविक समय जानकारी तक पहुंच, कंपनी दस्तावेजों और व्यक्तिगत नोट्स जैसी ज्ञान-आधार जानकारी का अभिलेख और फ्लाइट बुक करने या भोजन ऑर्डर करने जैसी विशिष्ट कार्रवाई की ताकत होती है।

मौजूदा प्लगइन का उद्देश्य व्यापक उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करने के लिए तैयार किया गया है जिनमें व्यवसाय, शिक्षा, वित्त, निवेश और व्यक्तिगत हितों के लिए विशेष रूप से योजित किए जा रहे हैं। Expedia, Zillow, Kayak, Instacart, और OpenTable जैसे तीसरे पक्ष के प्रदाताओं से प्लगइन का उपयोग करते हुए, आप नौकरी खोज सकते हैं, रियल एस्टेट लिस्टिंग्स खोज सकते हैं, उत्पाद सिफारिशें प्राप्त कर सकते हैं, खरीदारी कर सकते हैं, खेल खेल सकते हैं और रेसिपी प्राप्त कर सकते हैं।

माइक्रोसॉफ्ट, गूगल और अन्य कंपनियों को एआई उत्साह से लाभ उठाने की कोशिश करते हुए, ओपनएआई अपनी सेवा के साथ एक कदम आगे बना रहा है। चैटजीपीटी प्लस सदस्यताओं को प्रचार करना एक तरीका है ताकि कंपनी उन लोगों को आकर्षित कर सके जो नि: शुल्क विकल्प के साथ जुड़े रहना चाहते हैं। इसके लिए, कंपनी को सुनिश्चित करना होगा कि भुगतान की योजना इतने विशेष लाभ प्रदान करती है कि इससे लोगों को आकर्षित किया जा सकता है जो अन्यथा मुफ्त विकल्प के साथ यहीं रहना चाहेंगे।

इसके अलावा: मैंने ChatGPT, Bing और Bard से पूछा कि उन्हें क्या चिंतित करता है। Google की AI ने मुझ पर टर्मिनेटर की तरह हमला कर दिया।

नए प्लगिन को चेक करने के लिए चैटजीपीटी प्लस उपयोगकर्ता के रूप में, मुख्य चैट स्क्रीन पर जाएं, अपने नाम के बाएं पैन में नीचे तीन-डॉट आइकॉन पर क्लिक करें और सेटिंग का चयन करें। सेटिंग विंडो पर, बीटा सुविधाओं के लिए सेटिंग पर क्लिक करें और फिर प्लगइन के स्विच को ऑन करें।

सेटिंग्स विंडो बंद करने के बाद, स्क्रीन के शीर्ष पर GPT-4 मॉडल पर होवर करें और प्लगइन्स बीटा के लिए विकल्प की जाँच करें। फिर, कोई प्लगइन्स सक्रिय नहीं के लिए ड्रॉपडाउन तीर को क्लिक करें और प्लगइन स्टोर का चयन करें। प्लगइन्स के बारे में विंडो को पढ़ें और OK पर क्लिक करें।

फिगर-टॉप-ओपेनएआई-चैटजीपीटी-प्लगइन्स-लेकिन-केवल-प्लस-सब्सक्राइबर्स-के-लिए.jpg

दुकान विंडो के शीर्षक आपको नए, सबसे लोकप्रिय और सभी प्लगइन में ब्राउज़ करने की अनुमति देते हैं। यदि आपको कोई दिलचस्प प्लगइन मिलता है, तो सेटअप करने के लिए इंस्टॉल बटन पर क्लिक करें। आप जितने चाहें, उतने ही सेटअप कर सकते हैं, लेकिन एक समय में आप केवल तीन एनेबल कर सकते हैं। इसे नियंत्रित करने के लिए, चैट स्क्रीन पर वापस जाकर, प्लगइन के लिए ड्रॉपडाउन एरो पर क्लिक करें, और उन तीनों का चयन करें जिन्हें आप उपयोग करना चाहते हैं।

इसके अलावा: सबसे अच्छे एआई चैटबॉट

चैट स्क्रीन पर, उन प्लगइन्स में से किसी एक से जुड़े एक प्रॉम्प्ट टाइप करें जिसे आपने इंस्टॉल किया है। एक उदाहरण के रूप में, मैंने 10017 के ज़िप कोड में दो बेडरूम वाले कॉन्डो के लिए रियल एस्टेट लिस्टिंग दिखाने का अनुरोध किया। जबाब में, चैटजीपीटी ने बताया कि वह मेरे प्रश्न का जवाब देने के लिए ज़िलो का उपयोग कर रहा है और मेरे मापदंडों से मेल खाते कुछ अलग-अलग लिस्टिंग्स का विवरण दिया। उत्तर में, एक लिंक शामिल था जो मुझे अतिरिक्त लिस्टिंग की ओर पंजीकृत करता था।

चित्र-१: ओपनएआई प्लस सदस्यों के लिए केवल चैटजीपीटी प्लगइन लॉन्च किए गए हैं।

एक और उदाहरण के रूप में, यह कुछ अधिक सक्रिय है। मैंने ChatGPT से पूछा था कि वे पुरानी हॉलीवुड फ़िल्मों के बारे में ट्रिविया खेल आयोजित करें। ओपन ट्रिविया प्लगइन का उपयोग करते हुए, एआई ने एक मल्टी-च्वॉइस प्रश्न बनाया जिसका जवाब मैंने भेजना था।

चित्र-२-ओपनएआई ने चैटजीपीटी प्लगइन उन्मुख किए, लेकिन केवल प्लस सदस्यों के लिए।

संबंधित आलेख

और देखें >>