ChatGPT प्लस में सदस्यता लेने का तरीका (और क्यों)

छवि 5.jpg

नवंबर में ChatGPT का उद्घाटन किया गया था, जब सभी के लिए इसका उपयोग मुफ्त था। हालांकि, इसकी लोकप्रियता के त्वरण वेश समय-समय पर उपयोगकर्ताओं के लिए लंबी प्रतीक्षा समय उत्पन्न करती थी। इसलिए, OpenAI ने एक सदस्यता योजना जोड़ी जिससे कुछ उपयोगकर्ताओं को इंतजार से बचने और अन्य सुविधाओं तक पहुंचने में मदद मिलती है।

और: Bard vs. ChatGPT: क्या Bard आपको कोडिंग में मदद कर सकता है?

चैटजीपीटी की सदस्यता योजना को चैटजीपीटी प्लस कहा जाता है, जिसमें एक महीने के लिए $20 का खर्च होता है। भुगतान की सदस्यता मॉडल से उपयोगकर्ताओं को आम दिनों में भी जब नि: शुल्क संस्करण क्षमता पर होता है, सामान्य उपयोग के लिए गारंटी दिए जाते हैं और त्वरित प्रतिक्रिया समय।

प्लस योजना के सदस्यों को नई सुविधाओं और सुधारों के प्रतिष्ठित एक्सेस के साथ-साथ प्राथमिकता मिलती है, जिसमें जीपीटी-4 जैसी नवीनतम अपडेट और चैटजीपीटी प्लगइन शामिल होते हैं, जो रोल आउट पर प्लस उपयोगकर्ताओं को अग्रता देती हैं।

ChatGPT Plus की सदस्यता कैसे लें

यदि आप अपने ChatGPT उपयोग को विस्तारित करना और चैटबॉट के सभी फायदों का अनुभव करना चाहते हैं, तो यहां आप ChatGPT Plus की सदस्यता कैसे ले सकते हैं।

1. अपना ओपनएआई अकाउंट बनाएँ या साइन-इन करें

चैटजीपीटी के लॉगिन पेज पर जाएं। वहां पहुँचने के बाद, आप अपने अकाउंट में लॉगिन कर सकते हैं या एक नया अकाउंट बना सकते हैं। एक नया अकाउंट बनाने के लिए, आप अपने ईमेल, गूगल अकाउंट या माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट का उपयोग कर सकते हैं।

और भी: ट्राइ करने के लिए सबसे अच्छे एआई चैटबॉट्स

यदि आपने अपना खाता नहीं बनाया है, तो साइन अप पर क्लिक करें। अन्यथा, अपने OpenAI क्रेडेंशियल के साथ लॉग इन करें।

2. 'प्लस में अपग्रेड करें' बटन पर क्लिक करें

अपने खाते में लॉगिन करने के बाद, आप चैटबॉट के मुख्य पृष्ठ पर पहुंच जाएंगे जहां आप आमतौर पर बातचीत शुरू करेंगे। इसके बजाय, अपनी ध्यान को दाहिनी हाथ की बार पर दें और जहां "प्लस" में बढ़ावा हो उसे ढूंढें। जैसे ही आप बटन को खोजते हैं, उसपर क्लिक करें और यह आपको अगली स्थिति में ले जाएगा।

3. पॉप-अप में "योजना अपग्रेड करें" पर क्लिक करें

"अपना योग्यता Plus के लिए अपग्रेड" बटन पर क्लिक करने के बाद, एक पॉप-अप दिखाई देगा, जिसमें आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि क्या आप निरंतर बढ़ना चाहते हैं। अगर आप मुफ्त और प्लस योजनाओं की कीमतों और सुविधाओं के बीच के अंतर को देखने के बाद भी तैयार हैं, तो हरी "योग्यता अपग्रेड" बटन पर क्लिक करें।

4. खरीदी पूर्ण करें

पुष्टि करने के बाद, आपको खरीदारी पूरी करने के लिए चेकआउट पेज पर ले जाया जाएगा। इस पेज में आपको आम चेकआउट की तरह सारी आवश्यक जानकारी दी जाएगी, जिसमें आपका ईमेल, भुगतान की जानकारी और बिलिंग पता शामिल होगा।

पूछे जाने वाले सवाल (FAQ)

क्या मैं अभी भी ChatGPT का मुफ्त उपयोग कर सकता हूँ?

हां, मुफ़्त संस्करण अभी भी सार्वजनिक के लिए उपलब्ध है। मुफ्त योजना के साथ, आप अभी भी चैटबॉट में पूरी एक्सेस पा सकते हैं। मुफ्त योजना के नुकसान हैं कि आप अधिक मांग के दौरान बॉट तक पहुंच नहीं पा रहे होंगे और GPT-4 जैसी नवीनतम अपडेट तक पहुंच नहीं होगी।

चैटजीपीटी प्लस सदस्यता की कीमत क्या है?

वर्तमान में चैटजीपीटी प्लस सदस्यता की कीमत मासिक $20 है। यह राशि महंगी लग सकती है, लेकिन यह अभी भी प्रारंभिक दीक्षांत उपयोगकर्ताओं ने $42/मास में दिया था। मूल मूल्य उन्होंने साझा किया था, जब एक उपयोगकर्ता ट्विटर पर एक वीडियो साझा करते हुए अपनी प्लस सदस्यता की लागत बताई थी।

चैटजीपीटी प्लस सदस्यता के लाभ क्या हैं?

चैटजीपीटी प्लस सदस्यता के सबसे बड़े लाभ में जीपीटी-4 और चैटजीपीटी प्लगइन जैसी नवीनतम अपग्रेड के लिए प्राथमिक उपयोग, इंतजार समय को अनदेखा करना और त्वरित प्रतिक्रिया दर्ज करना शामिल हैं।

संबंधित आलेख

और देखें >>