कैसे चैटजीपीटी का उपयोग करें: आपको अभी जानना होगा

चैटजीपीटी (1)

चैटजीपीटी, ओपनएआई का अब तक सबसे लोकप्रिय प्रयास, जिसका शुभारंभ 2022 के अंत में हुआ था, ने एक कृत्रिम बुद्धिमता (एआई) क्रांति को शुरू कर दिया है। एआई चैटबॉट शीर्षकों पर शासित हो रहा है और ट्विटर, गूगल, अमेज़न, माइक्रोसॉफ्ट, मेटा, अन्य टेक विशेषज्ञों और हाल ही में, संगीत लेबलों के लोगों के दिमाग को प्रत्यक्ष नहीं किया है। एआई भाषा मॉडल समय के सभी सबसे तेजी से बढ़नेवाले ऐप बन गया, टिकटॉक को भी पीछे छोड़ते हुए।

इसके अलावा: नई एआई-पावर्ड बिंग अब सभी के लिए खुल गया है - में कुछ गंभीर अपग्रेड हुए हैं

चैटजीपीटी मॉडल बेशक अवमूल्य नहीं है; उपयोगकर्ता प्रश्नों के लिए रचनात्मक विचार लाने जैसे मजेदार जवाबों की खोज में प्रश्न पूछें, कंटेंट बनाएं, अपनी लेखन कौशल को सुधारें या एक्सेल कौशल को सुधारें, कोड में बग ढूंढें और सही करें, या एक पुस्तक का सारांश तैयार करें। कुछ लोग तो इसे सोचते हैं कि एआई चैटबॉट प्रोग्रामर्स, लेखकों और डॉक्टरों को बदल सकता है, और यह विभिन्न उद्योगों को कैसे क्रांतिकारी बना सकता है।

और: मैंने इन दस अप्रसिद्ध प्रोग्रामिंग भाषाओं में एक ही रूटीन लिखने के लिए ChatGPT का उपयोग किया है।

इन सभी क्षेत्रों में, एक बात साफ है: इस AI टूल की जीनियस नई सोच के विचार में नहीं है, बल्कि इसमें पाठ उत्पादन करने और इसे पहुँचने और उपयोग करने में कितना अच्छा काम करता है। चैटजीपीटी एआई का उपयोग करके उपयोगकर्ताओं के साथ बातचीत टेक्स्ट अंतराक्षित कर सकता है और ये विनिमय एक व्यक्ति के साथ बातचीत कर रहे होने जैसा प्राकृतिक महसूस हो सकते हैं।

ChatGPT का उपयोग कैसे करें

1. एक ओपनएआई खाता बनाएँ

एक ईमेल पते, गूगल या माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट के साथ एक अकाउंट के लिए chat.OpenAi.com पर जाएं और रजिस्टर करें। आपको ChatGPT तक पहुंचने और लॉगिन करने के लिए OpenAI वेबसाइट पर अकाउंट बनाना होगा। 

यदि आपने पहले से खाता नहीं बनाया है, तो साइन अप पर क्लिक करें और अपनी जानकारी दर्ज करने के लिए पूछे गए चरणों का पालन करें। खाता बनाने के लिए ओपनएआई सत्यापन के लिए एक वैध फोन नंबर आवश्यक होता है।

लेखा बनाएं (1)

यदि आपने अकाउंट बनाया नहीं है, तो साइन-अप पर क्लिक करें। अन्यथा, अपने ओपनएआई क्रेडेंशियल्स के साथ लॉग इन करें। 2. चैटजीपीटी विंडो से अवगत हो जाएं।

2. चैटजीपीटी विंडो से परिचित हो जाएं

जैसे ही आप वेबसाइट के ChatGPT सेक्शन में अपने OpenAI अकाउंट में लॉगिन करते हैं, आपको AI टूल की विंडो को जानने का समय होता है। नीचे दी गई छवि के साथ यहां आपको क्या दिखेगा, उसका विस्तार से विवरण नीचे दिया गया है:

  1. नए चैट बटन: आपकी स्क्रीन के बाएं हाथ की ओर, आप नए चैट के लिए क्लिक कर सकते हैं जिससे आप किसी भी समय एक नई बातचीत शुरू कर सकते हैं। यह उपयोगी है क्योंकि ChatGPT मॉडल पिछली चर्चा में क्या चर्चित हुआ था वह याद रखता है और पूर्वसंचार के संदर्भ में जवाब देता है, इसलिए नई चैट शुरू करने से पहले स्तब्धता छोड़कर नई बातचीत को साफ कर देना उपयोगी होगा।
  2. चैट हिस्ट्री: बाएँ साइडबार आपके पिछले सभी बातचीतों को उपलब्ध रखता है, यह ध्यान रखने के लिए उपयोगी होता है, लेकिन चैट हिस्ट्री बंद करने का विकल्प भी है।
  3. प्लस में अपग्रेड करें: ChatGPT प्लस एक भुगतान करने वाली सदस्यता है जो सदस्यों को स्थानीयभाषा मॉडल GPT-4 में प्रवेश देती है। आप प्लस में अपग्रेड करने या मुफ्त संस्करण के साथ रहने का चयन कर सकते हैं।
  4. खाता: अपनी स्क्रीन के नीचे अपने ईमेल पते या नाम पर क्लिक करने से आपको अपनी खाता जानकारी, समायोजन, लॉग आउट करने का विकल्प और OpenAI से मदद और FAQ तक पहुंच मिलती है।
  5. आपकी प्रॉम्प्ट्स: AI चैटबॉट को आप यहां विचारों या प्रॉम्प्ट देते हैं।
  6. ChatGPT के जवाब: जबकि ChatGPT आपके प्रश्नों का जवाब देता है, तब बाईं तरफ लोगो दिखाई देगा।
  7. कॉपी, थम्स अप, थम्स डाउन: हर बार ChatGPT की प्रतिक्रिया देते समय, आप पाठ को अपने क्लिपबोर्ड पर कॉपी कर सकते हैं और इस बारे में प्रतिक्रिया देने का विकल्प होता है कि क्या जवाब सही था या नहीं, यह प्रक्रिया AI उपकरण में फाइन ट्यून करने में मदद करती है।
  8. पुनर्जीवित जवाब: यदि आपको चैट में जवाब प्राप्त करने में कोई समस्या होती है या आपको संतुष्टजनक उत्तर नहीं मिलता है, तो नवीनतम उत्तर के साथ फिर से प्रोत्साहित करने के लिए पुनर्जीवित जवाब पर क्लिक कर सकते हैं।
  9. पाठ क्षेत्र: यहां आप अपने प्रम्प्ट और प्रश्न दर्ज करते हैं, बस इसे भेजने के लिए एंटर दबाएं।
  10. ChatGPT संस्करण: ऑपनएआई ने टेक्स्ट इनपुट क्षेत्र के नीचे कुछ जानकारी भी शामिल की है, जहाँ आप चयन कर सकते हैं कि यह "फ्री रिसर्च प्रीव्यू है। चैटजीपीटी मानवों, स्थानों या तथ्यों के बारे में गलत जानकारी प्रस्तुत कर सकता है।" आप चैटजीपीटी मॉडल का संस्करण* भी देख सकते हैं।
चैटजीट्विट (1)

3. प्रॉम्प्ट और प्रश्न लिखना शुरू करें

यही है।  

अब जब आपके पास ChatGPT में लॉग इन करने और उसका उपयोग करने की जानकारी है, तो आप इससे शुरूआत करते हुए किसी भी सवाल का जवाब प्राप्त कर सकते हैं और देख सकते हैं कि आप किस प्रकार के जवाब प्राप्त कर सकते हैं। ChatGPT एक असीमित मात्रा वाला उपकरण के रूप में काम करता है, सॉफ्टवेयर विकास से लेकर लेखन और अनुवाद तक के कई प्रकार के परियोजनाओं के लिए।

इसके अलावा: मैंने कैसे ChatGPT और AI कला उपकरणों का उपयोग करके अपने ईटीसी व्यवसाय को तेजी से शुरू किया

इस बिंदु पर, आप पेज के नीचे दिए गए टेक्स्ट बार में अपने कुछ ChatGPT प्रॉम्प्ट को टाइप कर सकते हैं और Enter दबाकर अपने प्रश्न सबमिट कर सकते हैं। एआई चैटबॉट फिर टेक्स्ट जेनरेट करेगा और आपके प्रॉम्प्ट के उत्तरों को देने का प्रयास करेगा।

चैटिंग शुरू करें

चैटजीपीटी प्रॉम्प्ट उदाहरण

चैटजीपीटी प्रॉम्प्ट के जवाब तैयार कर सकता है (जो अंततः खोज इंजनों का चुनौती देने जैसा हो सकता है) जो लेखन निबंध से उपलब्धि तक विषय-वस्तु उत्पन्न करने के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण बन सकता है, लेकिन यह कोड लिखने और सही करने, गणना करने, आपके रिज्यूम को संकलित करने, जानकारी का अनुवाद करने और अधिक कुछ कर सकता है। यहाँ कुछ प्रॉम्प्ट के उदाहरण दिए गए हैं:

  • एक कंप्यूटर जानकारी संचित कैसे करता है और कैसे प्रक्रिया करता है?
  • इस कोड को विश्लेषण करें और मुझे बताएं कि इसे कैसे ठीक करें: [कोड पेस्ट करें]
  • वाल्ट व्हिटमैन के शैली में एक माइग्रेन के बारे में एक कविता लिखें।
  • एक गाना लिखें जो एक कुत्ते नाम स्पेकल्स के बारे में है जो दौड़ने से प्यार करता है।
  • ----- के लिए एक प्लगइन लिखें जो ----- करता है।
  • वाइरस और बैक्टीरियम के बीच क्या अंतर है?
  • मेरे बच्चे के लिए बीमार होने के कारण स्कूल की अनुपस्थिति के लिए बीमारी के नोट लिखें।

सामान्य पूछे जाने वाले प्रश्न

चैटजीपीटी क्या है?

चैटजीपीटी एक बड़े भाषा मॉडल है जो कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग करता है जो उपयोगकर्ताओं के साथ पाठ वार्ता करता है, जो ऐसा लगता है कि आप किसी से सवाल पूछ रहे हो। 

इसके अलावा: क्या एआई डिटेक्टर हमें चैटजीपीटी से बचा सकते हैं? मैंने जानने के लिए 3 ऑनलाइन टूल की कोशिश की

इंसान जैसे जवाब एक भाषा से अन्य भाषा में अनुवाद करते समय, कुछ करने के लिए निर्देशों की खोज करने और लिखित सामग्री उत्पन्न करने में उपयोगी होते हैं।

चैटजीपीटी कैसे काम करता है?

ChatGPT मानव प्रतिक्रिया के साथ संयम शिक्षा (RLHF) का उपयोग करता है जो अपने पर्यावरण को बुद्धिमानी से प्रोसेस करने के लिए इसके द्वारा सीखी गई वांछित व्यवहारों का उपयोग करता है। 

इसके अलावा: बाद में दोबारा देखने के लिए एक ChatGPT बातचीत को कैसे सहेजें

ChatGPT की तांडव पूर्व अध्ययन एक बड़ी मात्रा में डेटा पर किया गया था और यह मानव ज्ञान उपयोगकर्ताओं द्वारा प्रदान किए गए सीखों के माध्यम से सीखता रहता है, जिससे यह विविधता भरे विषयों पर शिक्षित जवाब देने में सक्षम हो जाता है। 

मैं ChatGPT के लिए कैसे रजिस्टर कर सकता हूँ?

चैटजीपीटी के लिए पंजीकरण करने के लिए, आपको अपने ई-मेल पते का उपयोग करके मुफ्त ओपन एआई अकाउंट पर साइन अप करना होगा।

चैटजीपीटी तक पहुंच कैसे हासिल की जा सकती है?

आप ChatGPT तक पहुंच सकते हैं जाकर chat.openai.com और लॉगिन करते हुए। यदि आप OpenAI की वेबसाइट पर हों, तो आप अपने अकाउंट में लॉगइन कर सकते हैं, फिर नीचे स्क्रॉल करते हुए ChatGPT को पृष्ठ के नीचे बाईं ओर देखें और उस पर क्लिक करें ताकि चैटिंग शुरू हो सके। क्या ChatGPT मुफ्त है?

क्या ChatGPT मुफ्त है?

हाँ, आप अभी तक निशुल्क में ChatGPT का उपयोग कर सकते हैं। क्योंकि प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण मॉडल अभी भी अपनी अनुसंधान और "सीख रहा है" पूर्वावलोकन चरण में है, लोग इसे निशुल्क में उपयोग कर सकते हैं; आपको केवल निशुल्क ओपनएआई खाते के लिए पंजीकरण करने की आवश्यकता है, हालांकि एक भुगतान के सदस्यता में अपग्रेड करने का एक विकल्प होता है। 

चैटजीपीटी प्लस

OpenAI ने ChatGPT Plus शुरू किया है जिसका उपयोग ग्राहक असीमित पहुँच, ऊंचे ट्रैफ़िक समयों में ब्लैकआउट विंडो के बिना त्वरित प्रतिक्रिया और नए सुविधाओं के प्राथमिक उपयोग के लिए $20/महीने किया जा सकता है। 


इसके अलावा: सबसे अच्छे एआई कला जेनरेटर: डाल-ई 2 और विकल्प

यह भी GPT-4 पर आधारित है, जो ChatGPT के मुफ्त संस्करण से अधिक उन्नत भाषा मॉडल है।  

मैं ChatGPT का उपयोग क्या कर सकता हूं?

आपकी कल्पना सीमा है। विभिन्न ChatGPT प्रॉम्पट के साथ मज़ा करें। उदाहरण के लिए, ZDNET के डेविड जविर्ज़ ने AI चैटबॉट से अपने लिए एक WordPress प्लगइन लिखने के लिए पूछा और उसे त्वरित रूप से कोड को ठीक करने में मदद करने के लिए उसे लिखने के लिए कहा। उन्होंने इसे लिखने के लिए एक स्टार ट्रेक स्क्रिप्ट भी पूछा।

इसके अलावा: कोड लिखने के लिए ChatGPT का उपयोग कैसे करें

कुछ लोग इसे मेलवेयर लिखने के लिए उपयोग कर रहे हैं। एक प्रोफेसर अपनी कक्षा में ChatGPT का उपयोग प्रोत्साहित कर रहे हैं और छोटे से लेकर बड़े सैकड़ों के शिक्षक छात्रों से भी अधिक उपयोग कर रहे हैं। यहाँ कुछ अन्य विचार हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं:  

  • [यहाँ विषय डालें] के बारे में एक गीत लिखें -- कुछ अन्य जानकारी को जोड़ने का प्रयास करें।
  • [यहाँ विषय डालें] के बारे में एक कविता लिखें -- फिर, जितनी विस्तृत जानकारी संभव हो, उतनी ही जोड़ें।
  • यह दर्शनिक प्रश्न पूछें।
  • यह विचारों या अवधारणाओं का संक्षिप्त सारांश देने के लिए कहें।

जितना अधिक आप अपने प्रॉम्प्ट में विवरण लिखेंगे, उतना ही सटीक उत्तर मिलेगा। 

और: चैटजीपीटी कैसे काम करता है?

चैटजीपीटी एक दिन सर्च इंजन को बदल सकता है और बिंग के मामले में उन्नत बना सकता है। यद्यपि चैटजीपीटी में टेक्स्ट बार एक सर्च बार नहीं है, लेकिन माइक्रोसॉफ्ट ने एक एआई-पावर्ड बिंग सर्च इंजन लॉन्च किया है जो इंटरनेट से जुड़ा हुआ है, जो चैटजीपीटी के सवालों के जवाब देने में सक्षम नहीं है।

क्या मैं मोबाइल पर ChatGPT का उपयोग कर सकता हूँ?

यद्यपि ChatGPT मोबाइल ऐप उपलब्ध नहीं है, आप अपने स्मार्टफोन के मोबाइल ब्राउज़र से एआई आधारित टूल का उपयोग कर सकते हैं। 

और: कैसे ChatGPT का उपयोग करके एक्सेल फार्मूलों को लिखें

ओपनएआई के चैटजीपीटी का उपयोग अपने फोन से करने के लिए ऊपर दिए गए तरीके से करने की आवश्यकता होती है: chat.openai.com पर जाएं, लॉग इन करें, शर्तों को स्वीकार करें और टाइपिंग शुरू करें। यूजर इंटरफेस कंप्यूटर से जब आप इस इंटरफेस तक पहुंचेंगे तब की तरह काम करेगा। 

ChatGPT लेगेसी और ChatGPT डिफॉल्ट क्या हैं?

चैटजीपीटी एक महामानव भाषा मॉडल पर चलता है जिसका नाम जीपीटी 3.5 है, लेकिन इस मॉडल के दो वर्जन हैं, विरासत और डिफ़ॉल्ट। जब आप अपने ओपेनएआई खाते क्रेडेंशियल का उपयोग करके नि: शुल्क खाता का उपयोग करते हैं और चैटजीपीटी का उपयोग करते हैं, तब आप लेगेसी मॉडल तक पहुंच प्राप्त करते हैं।

डिफ़ॉल्ट मॉडल ज्यादातर समय अंग्रेजी की सूक्ष्मताओं को समझाने और समझने का बेहतर काम करता है, और कुछ अनुचित सामग्री के उत्पन्न होने से रोकने के लिए विकासकों के प्रयासों का अधिक वफादार होता है। यह मॉडल GPT-4 के रिलीज से पहले चैटजीपीटी प्लस उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध था।

इसके अलावा: सीखने के मंच के अनुसार, चैटजीपीटी कार्यबल में सबसे अधिक खोजे जाने वाले टेक स्किल हैं।

दैनिक उपयोग में, लेगेसी और डिफ़ॉल्ट दोनों समान लगते हैं, लेकिन डिफ़ॉल्ट उत्कृष्ट है। जीपीटी-4, जीपीटी-3.5 के दोनों मॉडलों से तेज, अधिक सटीक और बड़ा है। 

मई 3 ChatGPT रिलीज के अनुसार, सभी नए संदेश डिफ़ॉल्ट मॉडल का उपयोग करेंगे, क्योंकि OpenAI 10 मई को लेगेसी मॉडल का उपयोग बंद करने की तैयारी कर रहा है।

क्या ChatGPT सबसे अच्छी एआई है?

यदि आप सबसे अच्छा एआई चैटबॉट खोजने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको सोचना होगा कि कैसा है OpenAI का ChatGPT, जैसे Google Bard और Microsoft का एआई-पावर्ड बिंग जैसे अन्‍यों से तुलना किया जाए। ChatGPT की लोकप्रियता में विस्तारशीलता, ज्ञान और बातचीत में तरलता के महारूप में विशेषज्ञ संयोजन का बढ़ता प्रभाव देखा जा सकता है। 

भी महत्वपूर्ण: ChatGPT बनाम बिंग चैट: आप कौन सा एआई चैटबॉट उपयोग करें?

Bard और Bing चैट अधिक सीमित पूर्वावलोकन में उपलब्ध हैं। ChatGPT की तुलना में, Bing Chat अपनी सर्च इंजन प्रकृति पर अधिक आधारित है, क्योंकि यह GPT-4 को जोड़ता है और इंटरनेट से जानकारी एकत्र करता है, जहां यह अपना जवाब प्राप्त करता है, वेब पृष्ठों के लिए स्रोत उद्धरण भी देता है। 

क्या ChatGPT मेरे prompts का जवाब देने से इनकार कर सकता है?

ChatGPT जैसे AI सिस्टम सर्वशक्तिमान नहीं होते; वे अनुचित अनुरोधों को अस्वीकार कर सकते हैं सीमित ज्ञान के अलावा, AI सहायक असुरक्षित सामग्री के उत्पादन से बचने के लिए अनुचित अनुरोधों के भेदभाव कर सकता है। 

और: चैटजीपीटी नहीं कर सकता हैं 6 चीजें (और और 20 चीजें जिससे वह मना करता है।)

इसमें व्यक्ति के अधिकारों का उल्लंघन करने वाले सवाल, आपत्तिजनक होने वाले सवाल, भेदभावपूर्ण सवाल और अवैध गतिविधियों से संबंधित सवाल शामिल होते हैं। चैटजीपीटी मॉडल गलत मूल्यांकन का सामना कर सकता है, फ़ॉलोअप सवालों के जवाब दे सकता है और अपनी गलतियों को भी स्वीकार कर सकता है, जब आप उन्हें बताते हैं।

क्या ChatGPT हर किसी को एक ही उत्तर देता है?

प्रयोगChatGPT

अधिकांश समय में, जब भिन्न भिन्न लोग ChatGPT से एक ही सवाल पूछते हैं तो उन्हें एक ही जवाब मिलेगा। शब्दों में कुछ भिन्नताएं हो सकती हैं, लेकिन वे लगभग एक ही होंगे। 

इसके अलावा: मैंने बिंग के एआई चैटबॉट का प्रयोग किया और यह मेरी चैटजीपीटी से सबसे बड़ी समस्याओं को हल कर दी।

यदि कोई व्यक्ति चाहता है कि कोई लेख ChatGPT द्वारा लिखा गया है या यदि कोई प्रोफ़ेसर यह जानना चाहता है कि क्या छात्र ने अपने निबंध के लिए भाषा मॉडल का उपयोग किया था, तो वह ChatGPT से उसी सवाल का उत्तर पूछ सकता है जिस पर वह लेख या निबंध आधारित था। ChatGPT इंसान के लेखकों से अधिक शिष्ट प्रोजे भी उत्पन्न करता है।

क्या ChatGPT गलत जवाब देता है?

चैटजीपीटी, सभी भाषा मॉडलों की तरह, सीमाओं के बिना नहीं है और अनर्थक उत्तर और गलत जानकारी भी दे सकता है, इसलिए जरूरी है कि आप उस दिए गए डेटा की जाँच दोहराएं। यह उपयोगकर्ताओं द्वारा प्रदान की गई पाठ डेटा से और ऑनलाइन पाया गया परिणाम से सीखने के लिए लगातार है, जो गलत जानकारी के लिए इसे अधिक प्रवृण बना सकता है। 

OpenAI उपयोगकर्ताओं को विवरणों के साथ बताता है कि उन्हें मॉडल को सुधारने के लिए थंब अप और थंब डाउन बटन का उपयोग करके प्रतिक्रिया देनी चाहिए। और बेहतर होता है कि आप कंपनी के बग बाउंटी कार्यक्रम का हिस्सा बनकर रिपोर्टिंग जैसी खोजों और सुरक्षा समस्याओं की आमदनी करके तकरीबन 20,000 डॉलर कमा सकते हैं।  

और भी: OpenAI आपको ChatGPT बग्स खोजने के लिए भुगतान करेगा।

एआई चैटबॉट इंटरनेट से जुड़ा नहीं है और वर्तमान तारीख निर्धारित करने में असमर्थ है, इसलिए यदि आप चैटजीपीटी से पूछते हैं कि पूर्णिमा तक कितने दिन बचे हैं, तो आपको यह इशारा मिल सकता है कि दिनों की एक सटीक संख्या नहीं मिल पाएगी -- यह खोज इंजन से चैटजीपीटी का एक अलग तरीका है।

क्या मेरी ChatGPT के साथ बातचीत को प्रशिक्षण के लिए इस्तेमाल किया जाएगा?

जब आप ChatGPT का उपयोग करने को समझ जाते हैं, तब आप यह जानने पर विचलित हो सकते हैं कि क्या आपकी विशिष्ट वार्तालापों का उपयोग प्रशिक्षण के लिए किया जाएगा और अगर हाँ, तो कौन आपकी वार्तालापों को देख सकता है। आपकी वार्तालापों को OpenAI द्वारा देखा जा सकता है और इसे प्रशिक्षण डेटा के रूप में उपयोग करके अपनी प्रणालियों को सफल बनाने के लिए प्रयोग किया जा सकता है, इसलिए मैं आपको किसी भी व्यक्तिगत या निजी जानकारी दर्ज नहीं करने की सलाह दूंगा।

इसके अलावा: शिक्षक छात्रों की तुलना में चैटजीपीटी का अधिक उपयोग कर रहे हैं। यहाँ विवरण हैं

जब आप ChatGPT का उपयोग करते हैं तो आप दर्ज किए गए प्रॉम्प्ट को भी स्थायी रूप से अपने अकाउंट में सहेजा जाता है, और आप केवल अपने पूरे खाते को हटाने के माध्यम से विशिष्ट प्रॉम्प्ट को हटाने में सक्षम होंगे। अपने खाते को हटाना चाहते हैं तो इन चरणों का पालन करें:

  1. अपने OpenAI अकाउंट में लॉग इन करें।
  2. हेल्प पर जाएँ।
  3. पॉप-अप के नीचे, संदेश चुनें।
  4. हमें संदेश भेजें पर क्लिक करें।
  5. उपलब्ध विकल्पों में से अकाउंट हटाना चुनें।
  6. अपने अकाउंट और डेटा को हटाने के लिए प्रोम्प्ट्स का पालन करें।

क्यों सीध्र ChatGPT मेरी पहुँच नामंजूर कह रहा है?

शीर्ष समयों में, आप चैटजीपीटी तक पहुंच नहीं पा सकते हैं। अगर आप इसे क्षमता में देख रहे हैं, तो आप पृष्ठ को ताजगी दे सकते हैं या पुन: उपलब्ध होने पर एक ईमेल प्राप्त करने के लिए साइन अप कर सकते हैं।

इसके अलावा: अपने जीवन को आसान बनाने के लिए चैटबॉट्स का उपयोग करने के 5 तरीके

क्योंकि क्षमता तक पहुंच से अलावा, विभिन्न कारणों से ChatGPT का उपयोग अस्वीकृत किया जा सकता है -- उदाहरण के लिए, मेरा VPN का उपयोग करते समय मेरे उपयोग को अस्वीकृत किया जाता है। यदि आप ChatGPT का उपयोग करने की कोशिश करते समय एक संदेश प्राप्त कर रहे हैं जो कि आपकी पहुंच अस्वीकृत है, तो यह निम्नलिखित में से कुछ मुद्दों में से एक हो सकता है:

  • एपीआई की टर्म्स ऑफ सर्विस का उल्लंघन।
  • उपयोगकर्ता GPT के अनुपलब्ध संस्करण तक पहुँचने का प्रयास कर रहा है।
  • एपीआई कुंजी अवैध हो सकती है।
  • उपयोगकर्ता उपयोग सीमाों को पार कर गया है।
  • ओपनएआई एपीआई की टर्म्स ऑफ सर्विस का उल्लंघन।

संबंधित आलेख

और देखें >>