आप अपने iPhone या iPad पर Siri के रूप में ChatGPT का उपयोग कैसे करें इसका उपयोग करें

छवि 15.jpg

अपने iPhone या iPad पर ChatGPT तक पहुँचना चाहते हैं? आप हमेशा सफारी में OpenAI के ChatGPT वेबसाइट तक ब्राउज़ कर सकते हैं, जब भी आप इसे उपयोग करना चाहें। लेकिन एक और सुविधाजनक विकल्प है कि आप एक Siri शॉर्टकट सेटअप करें जो एआई के साथ काम करता है। और अपना खुद का शॉर्टकट बनाने की कोशिश करने की बजाय, आपके लिए कुछ कस्टम डिज़ाइन शॉर्टकट उपलब्ध हैं, जिन्हें आप डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं।

मेरे टेस्टिंग में, मैंने तीन अलग-अलग ChatGPT Siri shortcuts जाँचे -- SiriGPT, ChatGPT Siri और Siri Pro. ये सभी iPhone और iPad पर ChatGPT की शक्ति लाने के लिए एक ही तरीके से काम करते थे।

शॉर्टकट सेटअप के बाद, आप इसे कुछ विभिन्न तरीकों से ट्रिगर कर सकते हैं। आप शॉर्टकट एप्लिकेशन खोल सकते हैं और शॉर्टकट के लिए आइकन दबा सकते हैं। आप इसे अपनी होम स्क्रीन पर जोड़ सकते हैं जहां इसे आसानी से उपलब्‍ध किया जा सकता है। इसके अलावा, आप Siri को बता कर शॉर्टकट को एक्‍टिवेट कर सकते हैं।

1. API कुंजी प्राप्त करें

आपका पहला कदम होता है ओपन एआई से आवश्यक एपीआई कुंजी प्राप्त करना। ये कुंजी चैटजीपीटी द्वारा आपके अनुरोध को चैटजीपीटी सेवा भेजने और जवाब प्राप्त करने के लिए उपयोग की जाती हैं। कुंजी प्राप्त करने की प्रक्रिया चैटजीपीटी शॉर्टकट का उपयोग करने के लिए कुछ भी हो, यह सभी के लिए समान होती है।

अपने iPhone या iPad पर, Safari खोलें और Open AI platform पृष्ठ पर जाएँ। यदि आपके पास पहले से ही OpenAI के खाते हैं तो Sign up के लिए बटन दबाएँ। अन्यथा, लॉगइन के लिए बटन दबाएँ और अपने खाते से साइन इन करें। ऊपरी दाईं तरफ के तीन लाइन हैम्बर आइकन पर टैप करें, सेटिंग्स मेनू के नीचे स्क्रॉल करें और अपनी प्रोफाइल का चयन करें। प्रोफाइल मेनू से, View API keys पर टैप करें।

छवि 14.jpg

2. नया सीक्रेट कुंजी बनाएँ

एपीआई कुंजी स्क्रीन पर, नया सीक्रेट कुंजी बनाएं के बटन पर टैप करें। कुंजी को पूर्ण स्ट्रिंग को चुनने के लिए नीचे दबाएं और फिर कॉपी करें। नोट खोलें और कुंजी को पेस्ट करें। यदि आप एक से अधिक ChatGPT शॉर्टकट का प्रयास करने की योजना बनाते हैं, तो Open AI प्लेटफ़ॉर्म पेज पर वापस जाएं, OK दबाएं, और फिर से नया सीक्रेट कुंजी बनाएं टैप करें। कॉपी और पेस्ट दोहराएं।

तस्वीर 3.jpg

अब, आइए देखें तीन ChatGPT शॉर्टकट्स में से प्रत्येक को।

SiriGPT का उपयोग कैसे करें

1. शॉर्टकट प्राप्त करें

अपने डिवाइस पर SiriGPT शॉर्टकट पेज खोलें और शॉर्टकट प्राप्त करें बटन पर टैप करें। शॉर्टकट स्क्रीन पर, शॉर्टकट जोड़ें बटन पर टैप करें। शॉर्टकट शॉर्टकट्स ऐप में दिखाई देता है।

चित्र 12.jpg

2. एपीआई कुंजी जोड़ें

नोट में लौटें जिसमें आपने एपीआई कुंजीयों का एक या अधिकतम सेट पेस्ट किया था। कुंजी निर्धारित और कॉपी किए गए एक सेट का चयन करें। शॉर्टकट ऐप में, SiriGPT शॉर्टकट के लिए तीन-बिंदु आइकन टैप करें। पाठ क्षेत्र में, ADD API KEY HERE शब्द निकालें और फिर आपके द्वारा कॉपी की गई एपीआई कुंजी पेस्ट करें। टैप संपन्न करें।

image11.jpg

3. SiriGPT चलाएं

इसे चलाने के लिए SiriGPT शॉर्टकट दबाएं। पहली बार जब आप यह करेंगे, आपसे बोलचाल को पहचानने की अनुमति देने के लिए कहा जाएगा। अनुमति देने के लिए दबाएं।

छवि 1.jpg

4. सवाल पूछें

अपनी अनुरोध टाइप या बोलें। api.openai.com से कनेक्ट होने के लिए पूछा जाए तो Allow दबाएँ। फिर SiriGPT जवाब दिखाता और बोलता है। किसी भी बिंदु पर बंद करने के लिए Done दबाएँ। चैट को रोकने के लिए दोबारा Done दबाएँ। एक और प्रश्न पूछने के लिए Ask Again दबाएँ।

चित्र 4.jpg

चैटजीपीटी सिरी का उपयोग कैसे करें

1. शॉर्टकट प्राप्त करें

Safari में ChatGPT Siri शॉर्टकट पृष्ठ खोलें और Get Shortcut बटन पर टैप करें। शॉर्टकट स्क्रीन पर, Add Shortcut बटन पर टैप करें। शॉर्टकट फिर शॉर्टकट्स ऐप में पॉप अप हो जाता है।

चित्र १०.जेपीजी

2. API कुंजी जोड़ें

शॉर्टकट के लिए तीन-बिंदु आइकन दबाएँ। टेक्स्ट फ़ील्ड में, वाक्य "Replace this with your own API key!" को हटा दीजिए और ओपन एआई से कॉपी की गई API कुंजी में से एक पेस्ट कीजिए। डन को टैप कीजिए।

छवि ७.जेपीजी

3. सवाल पूछें

चैटजीपीटी शॉर्टकट को टैप करें। पाठ फ़ील्ड में अपनी अनुरोध को टाइप करें या कीबोर्ड के माइक्रोफ़ोन आइकन को टैप करके इसे बोलें। चैटजीपीटी को api.openai.com से कनेक्ट होने दें। फिर जवाब स्क्रीन पर दिखाई देता है।

छवि 9.jpg

Siri Pro का उपयोग कैसे करें

1. शॉर्टकट पाएं

ब्राउज़र में Siri Pro शॉर्टकट पेज खोलें और शॉर्टकट प्राप्त करें के लिए बटन दबाएँ। शॉर्टकट स्क्रीन पर, शॉर्टकट जोड़ें के लिए बटन दबाएँ। शॉर्टकट शॉर्टकट्स ऐप में पॉप अप करता है।

छवि 16.jpg

2. API कुंजी जोड़ें

शॉर्टकट के तीन-बिंदु आइकन पर टैप करें। पाठ फील्ड में "GENERATE & ADD YOUR API KEY HERE" शब्द तत्काल हटा दें और ओपन एआई से कॉपी किए गए एक एपीआई कुंजी को पेस्ट करें। Done पर टैप करें।

चित्र 5.jpg

3. सवाल पूछें

सिरी प्रो शॉर्टकट टैप करें। टेक्स्ट फ़ील्ड में अपना अनुरोध टाइप करें या कीबोर्ड के माइक्रोफोन आइकन को टैप करके बोलें। सिरी प्रो को api.openai.com से कनेक्ट होने दें। चूंकि डिफ़ॉल्ट रूप से शॉर्टकट केवल उत्तर को बोलता है और दिखाता नहीं है। हालांकि, आप सिरी शॉर्टकट के साथ कुशल हैं तो इसे सम्पादित करके स्क्रीन पर उत्तर दिखाने में सक्षम हो सकते हैं।

छवि 2 जेपीजी

होम स्क्रीन से शॉर्टकट को ट्रिगर करने के लिए कैसे करें

शॉर्टकट्स ऐप के माध्यम से शॉर्टकट लॉन्च करने की बजाय, आप होम स्क्रीन से इसे आसानी से ट्रिगर कर सकते हैं।

1. होम स्क्रीन में जोड़ें

सेटअप करने के लिए, चैटजीपीटी शॉर्टकट में से किसी एक आइकॉन पर दबाएं और शेयर का चयन करें। शेयर मेनू से, होम स्क्रीन में जोड़ें विकल्प टैप करें। शॉर्टकट के लिए नाम और आइकन पूर्वावलोकन करें और फिर जोड़ें टैप करें।

छवि 6.jpg

2. सवाल पूछें

होम स्क्रीन पर आइकन टैप करें और फिर उत्तर प्राप्त करने के लिए अपना अनुरोध बोलें या टाइप करें।

छवि १३.जेपीजी

सिरी के माध्यम से एक शॉर्टकट को कैसे ट्रिगर करें

एक और तीव्र तरीका है सीरी के माध्यम से एक शॉर्टकट चलाना। बस बोलें: "हे Siri [शॉर्टकट का नाम]"। यदि Siri नाम से उलझन के कारण शॉर्टकट चलाने की इच्छा को नहीं समझता है, तो आपकी सबसे अच्छी विकल्प है शॉर्टकट का नाम बदलना।

इसे करने के लिए, शॉर्टकट ऐप में उस पर नीचे दबाएं और मेनू से रीनेम का चयन करें। कोई नाम चुनें जो मौजूदा कमांड से टकराव न करे। Siri को फिर से बुलाने का प्रयास करें। अपनी अनुरोध कहें या उसे टाइप करें और जवाब का इंतजार करें।

छवि ८.जेपीईग

संबंधित आलेख

और देखें >>