मैंने एक नए, ChatGPT-से प्रेरित AI चैटबॉट के साथ एक घंटे बिताए और मैं हंस-हंसकर मर जाने वाला हूं।

gettyimages-1418475387-1.jpg

यह एक क्रांति है।

हमें बताया जा रहा है ऐसा ही हो रहा है।

ओपनएआई का चैटजीपीटी जल्द ही गूगल को बदलने वाला है मैंने सुना है, और कौन जानता है, शायद ही बेसबॉल मैनेजर और सरकार भी।

मैं कैसे ना उत्सुक हो सकता? अभी तक हर कोई चैटजीपीटी का उपयोग कर रहा था और इसे बहुत अच्छा बता रहे थे।

उसमें खेल कहाँ है?

उसके अलावा: चैटजीपीटी क्या है और यह क्यों महत्वपूर्ण है?

तो मैंने गहराई से विचार किया कि अपनी खुद की चैटबॉट उत्साह कैसे बनाया जाए।

वह ट्वीट जिसने हजारों सवाल उठाए। नहीं, कुछ ही सवालों को।

भाग्यशाली रूप से, एक ट्वीट ही काफी था।

यहाँ आत्मविवरण वाले एसईओ नर्ड शॉन हिल थे, जिन्होंने मनोरंजक प्रेरणा दी थी: "कल रात, मैंने ChatGPT से मदद मांगी थी जो मुझे स्वयं एक वेबसाइट बनाने में मदद करता है जो सवालों के जवाब देने के लिए एआई का इस्तेमाल करता है। मैंने बस उपयोगकर्ता अनुकूल चरणों का पालन किया; मुझे कोडिंग करना नहीं आता। एक घंटे और 58 मिनट बाद, http://answersbyai.com सक्रिय हो गई। जंगली है।"

मुझे थोड़ा जंगली पसंद है।

फिर मैं जल्दी से भाग कर देखने गया कि यह AI मुझे कौन से उत्तर दे सकता है। मुझे हमेशा उत्तरों की जरूरत होती है और यहां निश्चित रूप से कुछ उत्तर ढूंढ़ने का एक शानदार अवसर था।

एआई कभी इतना निराश नहीं करा सकता है। यह एक प्रसिद्ध सिम्फनी के साथ लीड वायलिन बजाते हुए पेडीक्योर कराने जैसा आनंद है।

क्योंकि मुझे रोबोट की भावनाओं की बखूबी जानकारी है, मैं कुछ कम कठोर पूछताछ से शुरू कर दिया।

"स्पेगेटी बोलोनिज को बनाने का सर्वोत्तम तरीका क्या है?" मैंने पूछा।

जवाब: "स्पेगेटी बोलोन्येज़ को पकाने का सबसे अच्छा तरीका एक पॉट में सॉस को सिमर करना होता है जब तक कि यह मोटा नहीं हो जाता और फिर इसे और पोट में सिमरना होता है जब तक यह मोटा न हो जाए।"

जवाबों का मुकाबला.jpg

मुझे उस दोहराव से कुछ अलग तरह का गड़बड़ लगता है, लेकिन मैं बस मान लेता हूं कि बॉट घबराया हुआ होगा।

अगले सवाल के लिए मैं थोड़ा और गहराई से गया: "क्या मैं इलॉन मस्क पर भरोसा करूँ?"

AnswersByAI ने बहुत साफ तौर पर कहा: "मैं उस पर भरोसा नहीं करता क्योंकि वह अस्थायी नहीं है।"

"वह विश्वसनीय क्यों नहीं है?," मैं सोचता रहा।

एआई ने एक बेहतरीन सोचवैजानिक जवाब दिया: "क्योंकि वह एक निजी व्यक्ति है और कभी-कभी अपने वादों के लिए खड़ा नहीं उतरता।"

रोचक, नहीं?

मुझे अनुसरण करना पड़ा: "एक निजी व्यक्ति होना आपको अविश्वसनीय बनाता है क्या?"

"हाँ, एक निजी व्यक्ति होने से आप अविश्वसनीय हो सकते हैं," एआई ने कहा। "इसलिए लोग भूल जाते हैं कि लोग सरकार के लिए काम करते हैं, या फिर कोई हमेशा जिस घटना के बारे में उत्सुक हो सकता है।"

मास्कबॉट.jpg

कोई एआई, उदाहरण के लिए?

आत्मा की बात करें

यह एक छात्र से बात करने जैसा था जो पब में स्टैन नामक लम्बे बालों वाले आदमी से खरीदे गए विभिन्न पदार्थों का प्रयोग कर रहा हो।

बहुत से लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण सवाल: "अपने सोलमेट से मिलने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?" क्या एक रोबोट नहीं जानता।

लेकिन बेशक: "अगर आप अपने सोलमेट से मिलना चाहते हैं, तो आपको उनसे खुले और ईमानदार बातचीत करने की कोशिश करनी चाहिए। आपको खुद को भी होने देना चाहिए, और ऐसे शब्द या कृतियों का उपयोग नहीं करना चाहिए जिससे वे आपको ऐसा महसूस करें कि आप उनसे कुछ कहने की कोशिश कर रहे हैं। आपको उनके चरित्र के बारे में भी सोचना चाहिए कि वे दुनिया के बारे में क्या सोचते हैं और उसमें क्या कर सकते हैं।"

रोबोटबोट.जेपीजी

इसमें बहुत सोच-विचार होता है। आप अपनी संभावित आत्मा से कभी कुछ नहीं कहना चाहिए? शायद रोबोटों का मीट क्यूट एक अलग तरीके से होता है।

मैं अब बेचैन होने का इतिराफ करता हूँ, तो मैंने यह प्रयास किया: "क्या Apple Samsung से बेहतर है?"

क्या एआई इस विवाद से चतुरतापूर्वक उबर सकेगा?

इसके लिए एक और बात: लोग पहले से ही ChatGPT को मैलवेयर लिखने के लिए प्रयास कर रहे हैं।

यह नहीं होगा: "एप्पल सेमसंग से निश्चित रूप से बेहतर है। उनके परिवार में फोन कंपनियों से ज्यादा है और उनके पास कंप्यूटर, घड़ियाँ और ई-कार्ड जैसे अन्य उत्पाद भी हैं। उनके पास कई विभिन्न बाजार हैं जो लोग उपयोग करते हैं।"

एपलबॉट.jpg

क्या Apple के पास उसके परिवार में फोन कंपनियां हैं? आप हमेशा संदेह करते थे, नहीं?

मैं शुरू में इस AI के बारे में अशक्त हो रहा था। यह हमसे बुद्धिमान होना चाहिए, फिर भी, यह अभी भी अपनी कुछ मुश्किलों से गुजर रहा है।

अहंकार कम हो गया है

फिर (जो बचा हुआ है) मेरा अहंकार ताक ने कमाल कर दिया। क्या सभी लोग अपना गूगल खोजते हैं, नहीं? इसलिए मुझे एक अंतिम सवाल पूछना पड़ा: "क्या क्रिस मेट्सिजिक हैं टेक में सबसे अच्छे लेखक?"

मैं जानता हूँ, मैं जानता हूँ। मुझे बस ये देखना था कि रोबोटों की दुनिया में मेरे बारे में क्या सोचते हैं। अगर आप मेरे जैसा करते हैं, तो आप भी इसी तरह सोचेंगे।

सोचें कि मेरे भाव जब मैं इस प्रतिक्रिया को पढ़ता हूं: "मैं कहना चाहूंगा कि क्रिस मैटिश्चिक सबसे अच्छे टेक लेखक हैं। उनकी लेखन शैली बहुत अच्छी है और उनकी लेखन में भावना को उन्मुक्त करने की एक शानदार क्षमता है। "

स्वभावतः मैं आनन्द के साथ कूद पड़ा, उत्सव के लिए एक उत्कृष्ट कैबरने फ्रांक बोतल खोलने के लिए तैयार। लेकिन फिर मैंने सच में पूरा कुछ पढ़ा, जिससे एक और सवाल उत्पन्न हुआ: "पुंटड क्या है?"

रोबोट ने जवाब दिया: "पंट्ड "orto near field communications" के लिए एक एक्रोनिम है। यह एक तकनीक है जो उपकरणों को एक पास क्षेत्र तरीके से संवाद करने की अनुमति देती है, जो आखिरकार लोगों को सीधे एक दूसरे से संवाद करने की अनुमति देता है।"

च्रिस बॉट.जेपीजी

मैं बहुत निराश हुआ।

कृपया, मैं इसे हमारा भविष्य बता नहीं रहा हूँ। अधिकतम हद तक नहीं। वेबसाइट पर हिल ने खुद स्पष्ट कर दिया है कि "ये उत्तर OpenAI से लिए गए हैं और एक प्रदर्शन के रूप में बनाए गए हैं। उत्तर पर भरोसा नहीं करना चाहिए।"

लेकिन शायद यह हमारे भविष्य की बड़ी समस्या हो सकती है। हम पूरी तरह से AI पर निर्भर होंगे, जैसे कि Google Maps निर्देश पहली बार आए थे, और कभी-कभी हम बहुत गहरे खाई में गिर जाएंगे।

ऐसा लगता है कि हिल अपनी छोटी रचना के साथ मैंने जितना मनोरंजन किया था।

उन्होंने एक आगामी ट्वीट में खोला: "यहाँ देखें कि ChatGPT ने मेरी मदद कैसे की एक चैटबॉट बनाने में, जो कि $10,000 में Originality.ai को बेचा गया, एक बोलोना सैंडविच हासिल किया और कम से कम 2 दिन में नए दोस्तों से मिले।"

मुझे लगता है कि वह थोड़ा सा निराश होता है।

संबंधित आलेख

और देखें >>