माइक्रोसॉफ्ट ने हाल ही में चैट जीपीटी मेकर ओपनएआई में एक बड़ा निवेश किया है। यहां जानिए क्यों।

gettyimages-1246127199.jpg

माइक्रोसॉफ्ट 2019 से OpenAI के साथ काम कर रहा है, जब OpenAI ने अपनी एआई सेवाओं जैसे चैटजीपीटी और डैली के साथ एक व्यापक लगातार सफलता हासिल की थी। और अब माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि यह मल्टी-ईयर, मल्टी-बिलियन डॉलर निवेश के साथ साझेदारी का विस्तार करेगा।

इस निवेश से ओपनएआई कंपनी के अनुसंधान के लिए वित्तपोषण जारी रहेगा और टेक्नोलॉजी को "बढ़ती हुई सुरक्षित, उपयोगी और शक्तिशाली" बनाने में मदद मिलेगी।

इसके अलावा: ChatGPT क्या है और इसे इस्तेमाल करने का महत्त्व क्या है? यहां आपको सब कुछ जानने की आवश्यकता है

माइक्रोसॉफ़्ट ने कहा है कि यह ओपेनएआई के मॉडलों को अपने उपभोक्ता और व्यवसायिक उत्पादों में डिप्लॉय करेगी, और "ओपेनएआई की तकनीक पर बनी नई श्रेणियों के डिजिटल अनुभवों का इंट्रोड्यूस करेगी।"

दोनों कंपनियों ने निवेश की मान्यता की मूल्य खुलासा नहीं किया है, लेकिन स्रोतों ने बताया है कि यह कुछ वर्षों में कुल $10 बिलियन होगी। यह निवेश माइक्रोसॉफ्ट द्वारा किए गए पहले निवेश $1 बिलियन के लायक है, और इसके बाद वर्षों में $2 बिलियन।

Microsoft के लिए एक इतने बड़े निवेश से डर जैसा लग सकता है। लेकिन, Gartner एनालिस्ट जेसन वोंग के अनुसार, जो माइक्रोसॉफ्ट पर ध्यान केंद्रित करते हुए हैं, निवेश के मुनाफे भरपूर लग रहे हैं।

"गार्टनर के अनुसार 2025 तक, एआई सॉफ्टवेयर के बाजार का आकार लगभग $134.8 बिलियन तक पहुंच जाएगा," वॉंग ने कहा। "इस प्रोजेक्शन के आधार पर, माइक्रोसॉफ्ट को अपने OpenAI भागीदारी से सकारात्मक आरओआई हासिल करने के लिए बहुत सारी राहत मिलेगी।"

ऑपनएआई कार्यभार और API सेवाओं पर सभी ऑपनएआई वर्कलोड को संशोधित करेगा, भारतीय गणराज्य के माइक्रोसॉफ्ट एज़्यूर सेवा ऑपनएआई का एक्सक्लूसिव क्लाउड कंप्यूटिंग प्रदाता होगा।

"AI बादल गणना की अगली परिभाषा बन रहा है, और एक गुप्त सॉस है जो बनाए गए एजी पर चल रहे अनुप्रयोगों के लिए," वॉन्ग ने कहा। "माइक्रोसॉफ्ट और ओपनएआई के बीच यह विशेष साझेदारी, जिसे ऑपनएआई अध्ययन, एपीआई और उत्पादों के लिए चलाने के लिए एज़्यूर क्लाउड पर चलाया जा रहा है, इससे व्यवसायों और बाद में बनाए गए टेक स्टार्टअप्स दोनों को बुलाया जाएगा जो नई मूल्य बनाने के लिए बादल पर बनाई गई हैं।"

माइक्रोसॉफ्ट ने हाल ही में अपनी एज़्यूर ओपनएआई सेवा की उपलब्धता की घोषणा की, जिससे व्यवसायों को ओपनएआई के मॉडलों का लाभ उठाने में वर्तमान की सुविधाएं मिलती हैं। इस नई निवेश के बारे में प्रेस विज्ञप्ति ने उस पहले घोषणा से जुड़े विवरणों को हाइलाइट किया, जबकि उसकी सेवाओं को अधिक व्यापक रूप से उपलब्ध कराने का उद्देश्य रखा गया।

"अगले चरण में हमारी साझेदारी के इस समूह में, एजुर से सर्वोत्तम AI अधिकृति, मॉडल और उपकरण सहित डेवलपर्स और तकनीकी संगठनों को मिलेगा, ताकि वे अपनी अनुप्रयोगों को बनाने और चलाने के लिए Azure का इस्तेमाल कर सकें," माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नाडेला ने कहा।

इसके अलावा: मैंने एक नए, ChatGPT प्रेरित एआई चैटबॉट के साथ एक घंटा बिताया, और मैं हँसते-हँसते मर सकता हूँ

नवंबर में लॉन्च होने के बाद ChatGPT की अधिकतम सफलता, माइक्रोसॉफ्ट को निवेश करने के लिए अतिरिक्त प्रेरणा प्रदान करती होगी। लॉन्च होने के एक हफ्ते के भीतर, चैटबॉट ने एक मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं को जुटाया। अब ChatGPT साइट पर जब भी जाते हैं, आपको अक्सर "अतिरिक्त भार" संदेश से सामना करना पड़ता है क्योंकि बहुत से लोग इसका उपयोग कर रहे होते हैं और सर्वर आपके अनुरोध को प्रसंस्करण नहीं कर पा रहा होता है।

वर्तमान में, चैटबॉट मुफ्त है, लेकिन जनवरी में, ओपनएआई ने अपने डिस्कॉर्ड सर्वर पर लोगों के लिए एक भुगतान के लिए पेशेवर संस्करण की शीघ्र ही उपलब्ध हो सकती है की घोषणा की। अनुसंधान एआई कंपनी ने तो वैसे भी एक प्रतीक्रियाशीलता की पोस्ट किया था, जो इस बात की संभावना दर्शाती है कि नई सेवा उपयोगकर्ताओं को ऐसी सेवा प्रदान करेगी, जो हमेशा उपलब्ध होगी (कोई ब्लैकआउट विंडो नहीं), चैटजीपीटी से त्वरित प्रतिक्रियाओं और असीमित संदेश।

फिर भी, पहले से ही कुछ समस्याएं हो चुकी हैं: स्टैक ओवरफ़्लो ने दिसंबर में चैटजीपीटी उत्पन्न उत्तरों को उपयोगकर्ताओं द्वारा कोडिंग समस्याओं के लिए अस्थायी रूप से प्रतिबंधित कर दिया था, क्योंकि ऐसे उत्तर विलक्षण रूप से सही दिखते थे लेकिन वास्तव में तो निकम्मे थे। तथा छात्रों के अध्ययन पर नकारात्मक प्रभाव, सामग्री की सुरक्षा और सटीकता के आलोक में चैटजीपीटी का उपयोग न्यूयॉर्क सिटी स्कूलों के नेटवर्क और डिवाइस से भी प्रतिबंधित है।

नदेला के अनुसार, कंपनी लाभ को रीवेन्यू के साथ सामंजस्य स्थापित करने और ग्राहक मांगों के साथ अभिवृद्धि के लक्ष्य से, 10,000 कर्मचारियों को नौकरी खोने के साथ एक विस्तृत लेआउट की घोषणा करने के बाद माइक्रोसॉफ्ट निवेश करता है।

संबंधित आलेख

और देखें >>