क्या ChatGPT का उपयोग करना मुफ्त है? हाँ, एक मुफ्त संस्करण है।

is-chat-gpt-free-768x435-718x (1).jpg

चैटजीपीटी एक मुफ़्त टूल है जो संवाद के लिए भाषा मॉडल को अनुकूलित करता है। अन्य शब्दों में, यह उपकरण एक संवादात्मक तरीके से परस्पर व्यवहार करता है और आपके पास किसी भी प्रश्न का जवाब देता है। चैटजीपीटी एआई है और इस तरह की पहली और सार्वजनिक उपलब्धता में शामिल हुआ, जिसका मतलब यह है कि उपयोगकर्ता गिनती बढ़ गई थी और कई लोग सोचते थे कि क्या चैटजीपीटी मुफ्त है या एक भुगतान की सेवा है। यह कार्यक्रम लोगों को समझने में मदद करता है और वास्तविक "मानव जैसे" जवाब भी दे सकता है। अच्छी खबर, चैटजीपीटी मुफ्त है, हालांकि, बेहतर कुल सेवा के लिए आप चैटजीपीटी प्लस के लिए भुगतान कर सकते हैं।

ChatGPT की लोकप्रियता लगातार बढ़ती जा रही है, जिससे कुछ स्कूलों के छात्रों द्वारा इसका उपयोग किया जाने का संदेह है। एक निःशुल्क सेवा अभी भी आम उपयोगकर्ता के लिए अत्यधिक उपयोगी है, जिसके लिए अधिकांश को प्रीमियम सेवा की सदस्यता की जरूरत नहीं होती।

क्या Chat GPT मुफ्त है?

ओपन एआई के ब्लॉग की जाँच करने से आप त्वरित रूप से जान सकते हैं कि चैटजीपीटी मुफ्त है। ओपनएआई ने चैटजीपीटी को जनता के लिए पेश कर उपयोगकर्ताओं से प्रतिक्रिया प्राप्त करने की शुरुआत की है, जो कि उन्हें सोफ्टवेयर को बेहतर बनाने में मदद करेगी।

इसलिए कोई भी कंपनी ऐसा करना असाधारण नहीं है, अपितु यह इस क्षेत्र में पहली बार है। ChatGPT कभी-कभी मुद्रीकरण करेगा, हालांकि अभ्यास पूर्वावलोकन के दौरान कोई भी इसका उपयोग कर सकता है। इसे खुद के लिए आज़माने के लिए ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करें, फिर आपको एक खाता बनाना होगा और 'व्यक्तिगत उपयोग के लिए' चुनना होगा।

चैटजीपीटी प्लस अब सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया है, जो एक सदस्यता योजना के साथ आता है। भुगतान की सेवा मुफ्त संस्करण की तुलना में समान एक्सेस प्रदान करती है, हालांकि, $20 प्रति माह पर, आप कुछ अतिरिक्त लाभ प्राप्त करते हैं।

पूर्ण क्षमता पर पहुंचते ही कतारों की कोई व्यवस्था नहीं होगी, आप चैटबॉट से त्वरित प्रतिक्रियाएँ प्राप्त करेंगे, और काम जारी हो रही नवीनतम सुविधाओं का उपयोग कर पाएंगे।

क्या ChatGPT Plus लायक है?

ChatGPT प्लस के कई फायदे हैं जिसका मतलब है कि आप $20 मासिक सदस्यता को ध्यान में रख सकते हैं। हालांकि, चैटजीपीटी आपके लिए लायक है या नहीं, यह आपका फैसला है जिसको आपको ही लेना होगा!

यहाँ ChatGPT Plus के कुछ मुख्य लाभ हैं:

  • उत्कृष्ट गति
  • उत्कृष्ट प्रोसेसिंग
  • बेहतर प्रतिक्रियाएं
  • विस्तृत ज्ञान बेस
  • बेहतर मल्टीलिंग्वल क्षमताएं

चैटजीपीटी प्लस का सबसे मुख्य लाभ यह है कि आपके सदस्यता के साथ, आप अन्य जीपीटी उपयोगकर्ताओं के तुलना में वरीयता प्राप्त करेंगे। इसका मतलब है कि यूजेज के व्यस्त और उच्च समयों में चैटजीपीटी की धीमी होने की वही समस्याओं से आपको जूझने की आवश्यकता नहीं होगी। इस से ऊपर यह बात है कि प्लस उपयोगकर्ताओं को काफी तेज रिस्पांस टाइम मिलता है।

इसके अतिरिक्त, ChatGPT प्लस उपयोगकर्ताओं को OpenAI के चैटबॉट में आने वाली किसी भी अपडेट के लिए भी तल्कग प्राप्त होता है!

फ्री चैटजीपीटी विकल्प

पहले से ही AI चैटबॉट सेवाएं उपलब्ध हैं जो कि मुफ्त भी हैं, लेकिन चैटजीपीटी की तरह हर एक के पास खुद की सीमाएं और फायदे होते हैं।

फ्री चैटजीपीटी-जैसी सेवाएं:

  • जीपीटी-3 सैंडबॉक्स
  • हगिंग फेस का जीपीटी-2
  • यूचैट
  • ओपनएआई का जीपीटी
  • टी 5
  • मीना
  • चैटसानिक

क्या फ्री ChatGPT ऐप् है?

जबकि OpenAI से कोई आधिकारिक ऐप नहीं है, लेकिन डेवलपर्स ओपन-सोर्स साइड के साथ काम कर रहे हैं, जो इस टेक्नोलॉजी का उपयोग करने वाले नि: शुल्क एप्लिकेशन उत्पादित कर रहे हैं।

चैटजीपीटी समस्याएं

चैटजीपीटी मुफ्त इस्तेमाल के साथ, यह कुछ असंभवाती समस्याओं को लेकर लाया है। जैसे कि यह लोकप्रियता और उपयोग मामलों के साथ बढ़ता है, चैटजीपीटी के पास दुष्ट उपयोग की संभावना है। हमने अच्छी तरह से लिखी धोखाधड़ी वाले ईमेलों के बारे में बात की है जो एक मानव जैसा महसूस कराते हुए बड़े ही संख्या में उत्पन्न किए जा सकते हैं, लेकिन झूठी खबर जनरेट करने की शक्ति भी है।

डेवलपर और उपयोगकर्ताओं को इन मुद्दों के पूर्णतया जागरूक होने की आवश्यकता है, जिससे नुकसान से बचने के लिए कदम उठाए जा सकें।

ChatGPT की कीमत क्या है?

चैट जीपीटी मुफ्त है, हालांकि, चैट जीपीटी प्लस नामक प्रीमियम सेवा है जो महीने के 20 डॉलर के मूल्य है।

क्या ChatGPT Plus मुफ्त है?

नहीं, ChatGPT प्लस प्रीमियम सेवा है जो मासिक सदस्यता की आवश्यकता होती है।

संबंधित आलेख

और देखें >>