ईमेल मार्केटिंग के लिए ChatGPT का एक गाइड - बनें प्रो ईमेल मार्केटर

चित्र 10.png

क्या आप एक विपणन ईमेल बनाने में हफ्तों लगाने से थक गए हैं?

वैसे, आप अकेले नहीं हो!

लिटमस की एक सर्वेक्षण के अनुसार, 53% ब्रांड एक ही ईमेल तैयार करने में हफ्तों खर्च करते हैं। लेकिन क्या अगर हम आपको बतायें कि अब आपको इस थकाऊ प्रक्रिया से गुज़ारा नहीं करना होगा?

यह 2023 है और AI का साल है!

वहाँ बातचीतीय एआई चैटबॉट जैसे चैटजीपीटी और चैटसोनिक की मदद आती है। वे आपको समय बचाने, प्रयास कम करने और शानदार ईमेल विपणन अभियान बनाने में मदद कर सकते हैं।

इवेंटेशन और रिसर्च से लेकर प्लानिंग, डिज़ाइन, कॉपीराइटिंग और ऑप्टिमाइजेशन तक, ईमेल मार्केटिंग के लिए एआई की बहुत सी चीजें कर सकती हैं।

इस ब्लॉग में, हम ChatGPT के चमत्कारों को खोजेंगे और आप इसकी शक्ति का लाभ उठाकर अपने ईमेल मार्केटिंग गेम को क्रांतिकारी बनाने के तरीके जान सकते हैं। और हमारे पास ब्लॉग के अंत में आपके लिए एक आश्चर्य है, तो पढ़ते रहें!

चैटजीपीटी क्या है?

ओपन एआई (OpenAI) द्वारा ChatGPT नवंबर 2022 में पेश किया गया था। यह GPT-3.5 पर आधारित है और इसमें बेहतरीन भाषा प्रोसेसिंग की क्षमताएं हैं। हम जटिल सवालों के जवाब, कविता लेखन तथा स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा, मार्केटिंग और ग्राहक सेवा जैसे उद्योगों के भी परिवर्तन करने के बारे में बात कर रहे हैं। यह एक वास्तविक मानव से बातचीत करने की समान है, जो चैटबॉट गेम में क्रांति ला रहा है।

यह चैटबॉट इतना लोकप्रिय हुआ कि इसने केवल पांच दिनों में एक अरब से अधिक उपयोगकर्ताओं को प्राप्त किया! हालांकि, इसका टाइम अवधि समय-समय पर कुछ बार गिरने लगी है, जो उपयोगकर्ताओं के लिए असंतोषजनक था। इसलिए ओपनएआई ने एक समाधान विकसित किया - चैटजीपीटी प्लस नामक एक प्रीमियम सदस्यता। उपयोगकर्ताओं को केवल $ 20/माह के लिए इस चैटबॉट तक पहुँच मिल सकती है, भले ही नि:शुल्क संस्करण नीचे हो या क्षमता भर जाए।

चित्र 8.png

और जब आप सोचते हुए थे कि इससे बेहतर नहीं हो सकता, तभी OpenAI ने 14 मार्च, 2023 को जीपीटी-4 का रिलीज किया, जो केवल ChatGPT Plus सदस्यों के लिए उपलब्ध है। यह नया संस्करण अपने पूर्वज GPT 3.5 से बहुत अधिक शक्तिशाली है और यह निष्पक्षता, शैक्षणिक प्रदर्शन और अन्य क्षेत्रों में इससे अधिक उत्कृष्ट हो सकता है। इसके अलावा, यह GPT-3.5 की तुलना में 8,000 शब्दों के बजाय तकनीकी रूप से 25,000 शब्दों तक उत्पन्न कर सकता है! GPT-4 के साथ, आप एक पूरी ईमेल सीक्वेंस तैयार कर सकते हैं जो उच्च निष्पक्षता और रचनात्मक है।

छवि 11.png

लेकिन प्रतीक्षा करें, इससे ज्यादा भी है! OpenAI ने ChatGPT Plugins भी पेश किए हैं, जो चैट विंडो छोड़े बिना आपको सभी तरह की चीजें करने देते हैं। आप ब्राउज़र प्लगइन के साथ नवीनतम ईमेल मार्केटिंग की रुझानों की तलाश कर सकते हैं, Zapier प्लगइन के साथ अपने ईमेल मार्केटिंग ऐप्स को कनेक्ट कर सकते हैं और कोड इंटरप्रेटर के साथ अपने ईमेल अभियान के लिए कस्टम कोड लिख सकते हैं।

तो, यदि आप एक तरीके से अपने ईमेल मार्केटिंग कार्यों को आसान बनाने की तलाश में हैं, तो चैटजीपीटी जाने की दिशा में ही जाएं!

अब जब आपको ChatGPT के बारे में सभी जानकारी हो गई है और उसकी अद्भुत क्षमताओं के बारे में भी जानते हैं, तो अब वह समय है जब आप सीखेंगे कि ChatGPT का उपयोग कैसे करें।

ChatGPT का उपयोग कैसे करें?

चैटजीपीटी का उपयोग करना बहुत सीधा है!

  • ChatGPT वेबपेज पर जाएँ, OpenAI के साथ एक अकाउंट बनाएँ
  • अपनी पाठ प्रॉम्प्ट इनपुट करें, और चैटजीपीटी आपकी खोज के परिणाम को रिजल्ट्स एरिया में जनरेट करेगा

इसका उपयोग मार्केटिंग अभियान, एसईओ, कोडिंग, नौकरी खोज, वित्तीय योजना, छात्र कार्य, एआई कला के लिए प्रेरक उत्पादन और बहुत कुछ के लिए किया जा सकता है।

ईमेल मार्केटिंग के मामले में चैटजीपीटी के बारे में जब बात होती है, तो आप वेबसाइट, सोशल मीडिया या चैटबॉट के माध्यम से ग्राहक के संवादों का विश्लेषण करके अत्यधिक लक्ष्यांकित ईमेल उत्पन्न कर सकते हैं। यह लेखन पर प्रतिक्रिया देकर ईमेल मार्केटिंग सामग्री के अनुकूलन को भी सुधार सकता है और सुनिश्चित करता है कि ईमेल स्पैम फ़िल्टर को ट्रिगर नहीं कर रहे हों या अनुगमन संबंधी मुद्दों का उल्लंघन नहीं हो रहा है।

अपनी असाधारण क्षमताओं के साथ, ईमेल मार्केटिंग के लिए ChatGPT की सीमाओं को समझना आवश्यक है, ताकि आप इसे प्रभावी रूप से उपयोग कर सकें।

चैटजीपीटी की सीमाएं

  • ChatGPT की प्रमुख सीमा यह है कि दुनिया भर में लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा चैटबॉट के अत्यधिक उपयोग के कारण यह डाउन या क्षमता से बाहर हो जाना। कुछ मामलों में, वार्ताकारी एआई चैटबॉट एक त्रुटि दिखाता है - 'कुछ गलत हो गया' और त्रुटि को ठीक करने के लिए पृष्ठ को रिफ्रेश करना आवश्यक होता है।
छवि4.png
  • ChatGPT एक विशाल डेटा मॉडल पर प्रशिक्षित किया गया है जिसमें केवल 2021 तक की जानकारी होती है, जिसका मतलब है कि ChatGPT के पास 2021 के बाद हुई किसी भी घटना की जानकारी नहीं होती है। यह आपके ईमेल के लिए नवीनतम कॉपीराइटिंग या डिजाइन रुझानों के खोज करने में एक निराशा का कारण हो सकता है।
  • चैटजीपीटी को गलत और असंगत जवाब देने का भी अभ्यास है, जो उपयोगकर्ताओं के लिए किसी भी जानकारी के लिए इस पर भरोसा करना मुश्किल बना सकता है।

तो, जब आप अपनी ईमेल मार्केटिंग रणनीतियों के लिए पूरी तरह से चैटजीपीटी पर निर्भर करते हैं, तो आपको धोखा हुआ महसूस हो सकता है।

ईमेल मार्केटिंग के लिए चैटजीपीटी का विकल्प - चैटसोनिक

आपके पास चैटजीपीटी के लिए बड़ी उम्मीदें थीं, और अब अचानक ही, आपको लगता है कि इन समय-ग्रहणकर्ता ईमेल मार्केटिंग कार्यों से बाहर निकलने का कोई तरीका नहीं है।

वहाँ आप गलत हैं!

ईमेल मार्केटिंग में आपकी मदद करने वाले चैटबॉट से संवाद करने वाले ChatGPT केवल एक नहीं हैं। ChatGPT विकल्प हैं जो आपकी ईमेल मार्केटिंग को अगले स्तर तक पहुंचा सकते हैं।

चैटसोनिक ईमेल मार्केटिंग के लिए एक शक्तिशाली सहयोगी है जिसकी उन्नत सुविधाओं और क्षमताओं के साथ चैटजीपीटी का बेहतरीन विकल्प है। यह चैटजीपीटी और जीपीटी-4 का एक मिश्रण है, जो आपकी ईमेल मार्केटिंग रणनीति को सुधारने के लिए दोनों दुनियों का बेहतर पेशकश लाता है।

चैट्सोनिक आपकी ईमेल मार्केटिंग मेट्रिक्स को बढ़ाने वाले, रचनात्मक ब्रेनस्टोर्मिंग, गहन अनुसंधान, रणनीतिक अभियान, आंखों को आकर्षित करनेवाले ईमेल टेम्पलेट डिज़ाइन और आकर्षक ईमेल कॉपी के साथ आपकी मदद कर सकता है।

ईमेल मार्केटिंग के लिए सर्वश्रेष्ठ वार्तालाप एआई चैटबॉट बनाने में चैटसोनिक के कुछ मुख्य विशेषताएं शामिल हैं:

  • रीयल-टाइम इनफार्मेशन एक्सेस: इंटरनेट से जुड़े रहकर चैटसॉनिक आधुनिक उत्तर और जानकारी प्रदान करता है और ईमेल मार्केटिंग के ट्रेंडों पर आपको सूचित रखता है।
  • वॉइस कमांड रिकग्निशन: आवाज सहायित चैटसॉनिक बातचीत से आपकी ईमेल मार्केटिंग प्रक्रिया को तेज़ करें।
  • एआई इमेज जनरेशन: अपने ईमेल के लिए सही स्टॉक इमेजों की खोज में बिताया उन टाइम को बचाएं। चैटसॉनिक के साथ आप कुछ सेकंड में अनूठी एआई विजुअल्स और ग्राफिकल इमेज पैदा कर सकते हैं।
  • जीमेल के लिए चैटजीपीटी: परफेक्ट ईमेल पैक्रेज तैयार करने के लिए कई एप्लिकेशन के बीच आपको स्विच करने की जरूरत नहीं है। चैटसॉनिक क्रोम एक्सटेंशन जीमेल के लिए चैटजीपीटी होगा, जहां आप सभी अपने ईमेल को एक झलक में संचालित कर सकते हैं।

वे लोग जो ईमेल मार्केटिंग के विभिन्न कार्यों, जैसे ईमेल कॉपीराइटिंग या एआई-संचालित ईमेल मार्केटिंग रणनीतियों को तैयार करने के लिए ChatGPT जैसे उपकरण का उपयोग करना चाहते हैं, उनके लिए Chatsonic एक विस्तृत हल प्रदान करता है। यह एक मोबाइल ऐप और डेवलपरों के लिए एपीआई होता है।

चैट्सोनिक आपके साथ होते हुए, आपका ईमेल मार्केटिंग गेम नई ऊंचाइयों को छूने के लिए तैयार होगा 🚀

ईमेल मार्केटर्स के लिए चैटजीपीटी के शीर्ष उपयोग मामले

चलो ईमेल मार्केटिंग की दुनिया में खोज करते हैं और जानते हैं कि आप कैसे चैटजीपीटी की शक्ति का उपयोग करके उन प्रभावशाली अभियानों, मोहक विषय लाइनों और प्रेरक सामग्री का निर्माण कर सकते हैं जो आपके ईमेल सब्सक्राइबर्स को मंत्रमुग्ध कर देती हैं।

इस खंड में, आप ईमेल मार्केटिंग के लिए चैटजीपीटी के उपयोग मामलों से गुजरेंगे जैसे - ईमेल अभियान, ईमेल अनुक्रम लिखना, ईमेल न्यूज़लेटर, कोल्ड ईमेल, गेस्ट पोस्ट पिच, ईमेल सूची बनाना, ईमेल मार्केटिंग मैट्रिक्स का मापना और ईमेल प्रबंधन।

1. ईमेल अभियान

कोई भी लीड आपकी वेबसाइट पर जाते ही तुरंत परिवर्तित नहीं हो जाता है। उन्हें पोषित किया जाना चाहिए और ब्रांड से अवगत कराया जाना चाहिए ताकि वे आप पर भरोसा करें और खरीदारी करें और आपके ग्राहक बनें।

एक ईमेल अभियान को "सिर्फ ब्राउज़ कर रहा हूं" से "होये, मैं एक ग्राहक हूँ!" तक का सफ़र सोचें। यह सहज लगता हो सकता है, लेकिन ईमेल सूची सेगमेंटेशन, ईमेल का व्यक्तिगतकरण, A/ B टेस्टिंग, मेट्रिक्स की मापना, नतीजों को उन्नत करना आदि जैसे काम की बहुत सी ज़रूरत है।

व्यक्तिगत रूपांतरण और विभाजन: आपने ईमेल सूची के लिए अच्छे ईमेल विवरण संग्रहित किए हैं लेकिन अब आप समझौते में हैं कि आप हर एक को भेजेंगे तो किस ईमेल को भेजें। ChatGPT आपके लक्ष्यों से मेल खंडों की सुझाव देता है और प्रत्येक खंड के लिए ईमेल सामग्री को व्यक्तिगत रूप से बनाता है।

यहाँ ChatGPT द्वारा एक ईमेल सूची को विभाजित करने का एक उदाहरण है।

A/B टेस्टिंग: सबसे अच्छी ईमेल खोजना अब और आसान हो गया है 😌

ChatGPT आपके ईमेल सामग्री, विषय लाइन या सीटीए के अनेक संस्करण उत्पन्न कर सकता है जो आपके ए / बी परीक्षण के उपयोग के लिए होंगे। इससे आपका ए / बी परीक्षण प्रक्रिया त्वरित हो सकती है और जल्द ही सबसे अच्छा ईमेल अनुक्रम लॉन्च किया जा सकता है।

हमने ChatGPT से एक आगामी वेबिनार को प्रचारित करने के लिए ईमेल विषय लाइन और CTA के 2 संस्करण बनाने के लिए कहा था।

प्लानिंग ड्रिप कैंपेन: ड्रिप कैंपेन्स, वाह! वे उलझन में डाल सकते हैं, ख़ासकर जब ट्रिगर की योजना बनाने और कई ईमेल बनाने की बात हो।

लेकिन ChatGPT के साथ, ड्रिप कैंपेन भी मजेदार हो सकते हैं 😎।

आप ChatGPT का उपयोग ट्रिगर, ईमेल जनरेशन, उपयोग करने के लिए सर्वश्रेष्ठ उपकरण और सर्वश्रेष्ठ अभ्यास के साथ शुरू से अपनी योजनाएं बनाने के लिए कर सकते हैं। सिवाय इनके, ChatGPT आपके ग्राहक यात्रा पर जाएगा और आपको ऐसे संभावित परिदृश्य देगा जहाँ एक ईमेल की जरूरत होती है।

फिर से एंगेजमेंट अभियान: आपके सब्सक्राइबर आपके ईमेल नहीं खोल रहे हैं🙁। यह ईमेल मार्केटिंग में आपके सभी प्रयासों के बाद निराशाजनक हो सकता है।

शायद इन निष्क्रिय सब्सक्राइबरों को फिर से जुड़ने के लिए आपको एक अलग तरीके की आवश्यकता हो। और ChatGPT आपकी नई पुनर्जुड़ाव अभियान रणनीतियों के विकास में आपकी मदद करेगा और आपके लिए एक तैयार करेगा। यह व्यक्तिगतकरण, मूल्य का प्रस्ताव, विशेष डिस्काउंट जोड़ सकता है और ईमेल आवृत्ति को अनुकूल बना सकता है।

2. ईमेल अनुक्रम लेखन

ईमेल अनुक्रमों को बनाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, सही ना? आपको लोगों के लिए रोचक संदेश तैयार करने की आवश्यकता होती है जो उन्हें एक यात्रा में गाइड करेंगे और उन्हें कार्रवाई करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। और सच कहें, सभी आपके ईमेल में परफेक्ट टोन और शैली को हासिल करना वास्तव में एक बड़ी चुनौती हो सकता है।

यहाँ हम चैटजीपीटी (ChatGPT) आते हैं! यह आपकी मदद के लिए यहाँ है कि आप अपने वाक्यक्रम को व्यक्तिगत बनाने, आकर्षक बनाने और अपने दर्शकों को सामंजस्यपूर्ण ईमेल सामग्री प्रदान करने में मदद करे। आपको बस चैटजीपीटी को अपने लक्ष्यों, जिन्हें आप निशाना बनाना चाहते हैं, और जिसे आप प्राप्त करना चाहते हैं के बारे में कुछ जानकारी देनी होगी। इसके बाद, देखें कि चैटजीपीटी आपको ईमेल वाक्यक्रम तैयार करने में मदद करता है, जो आपके सब्सक्राइबर्स के दर्द से निपटता है, उन्हें रुचि रखता है और आपको उन रुझानों से मिलता है!

क्रम संरचना: आप अपने ईमेल को समारोह के बिना एक स्मूथ फ्लो करना चाहते हैं, जो हिचकिकों के बिना अपने सब्सक्राइबर्स को एक चरण से अगले चरण तक गाइड करता है। लेकिन, एक उत्कृष्ट क्रम संरचना की खोज करना कभी-कभी सर दर्द हो सकता है।

चिंता नहीं, ChatGPT आपकी सहायता कर सकता है! यह आपकी सदस्यों को जुड़े रखने और उत्साहित करने वाली एक अच्छी-संरचित ईमेल श्रृंखला बनाने में मदद कर सकता है।

ChatGPT को निम्नलिखित तरह के प्रोम्प्ट के साथ एक प्रश्न प्रदान करें जिसमें आपकी अनुक्रम की लक्ष्य हो और आप शामिल करना चाहते हैं।

विषय लाइन्स: आपके ईमेल के गेटकीपर की तरह होती हैं, जो सब्सक्राइबर्स को यह फैसला लेने में मदद करती हैं कि वे इन ईमेल्स में डाइव करेंगे या नहीं। हम सभी जानते हैं कि जब हम अपने ईमेल को इनबॉक्स में स्टैंडआउट बनाने के लिए कुछ कैची और संबंधित बनाने के लिए संघर्ष कर रहे होते हैं तब कैसा लगता है।

चैटजीपीटी सब्सक्राइबर्स के लिए अद्वितीय और ध्यान आकर्षित करने वाले विषय लाइन तैयार करने के लिए एक सही समझदार साथी है।

यहाँ एक ChatGPT से है!

ईमेल पाठ: अपने सब्सक्राइबर्स के साथ ध्यान केंद्रित करने वाला ईमेल पाठ तैयार करना, जो उनके दिलों में संवेदना उत्पन्न करता है और उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है, कभी-कभी एक ऊंची पहाड़ की तरह लगता है। महत्वपूर्ण विषय-संबंधी और प्रेरक सामग्री बनाकर इसे अपने लक्ष्य के साथ संबंधित रखना है।

चैटजीपीटी के साथ, आप अपने सब्सक्राइबर्स के साथ संपर्क बनाए रखने के लिए उत्तेजक, वैयक्तिकृत और उनके साथ बातचीत करने के लिए बनाए गए ईमेल सामग्री तैयार कर सकते हैं।

व्यक्तिगत सामग्री: आपके ईमेल अभियानों के लिए व्यक्तिगत सामग्री बनाना आपके सब्सक्राइबर्स के साथ जुड़ने और उन्हें कार्रवाई करने के लिए प्रेरित करने में बहुत फर्क पड़ सकता है। ChatGPT के साथ आप उनकी इच्छाओं, पसंदों और व्यवहारों के अनुसार अपनी सामग्री को तैयार कर सकते हैं ताकि आपके संदेश अधिक संबंधित और आकर्षक हों।

दृश्य आकर्षक ईमेल डिज़ाइन बनाएं: दृश्य आपकी कैंपेन की प्रभावशीलता को बढ़ाने में बहुत हद तक मदद कर सकते हैं, क्योंकि आकर्षक दृश्य आपके सब्सक्राइबर्स का ध्यान अपनी ओर खींच सकते हैं और आपके संदेश को मजबूती से समझाते हैं। दृश्य रूप से रोचक ईमेल डिज़ाइन बनाने के लिए, आप चैटजीपीटी द्वारा एआई-आधारित इमेज जेनरेशन टूल जैसे डैली, फोटोसोनिक, या मिडजर्नी के साथ एआई-जेनरेटेड आर्ट प्रॉम्प्ट को शामिल कर सकते हैं।

यहाँ बताया जाएगा कि कैसे ChatGPT आंखों को प्रभावी नज़ारों से भरे ईमेलों के लिए AI कला प्रोम्प्ट उत्पन्न करने में मदद कर सकता है:

  • अपने ईमेल अभियान का विषय या संदेश पहचानें और उस पर टिप्पणी करने वाले छवियों का प्रकार तय करें।
  • चैटजीपीटी को एक विस्तृत प्रॉम्प्ट उपलब्ध कराएँ जो आपके ईमेल अभियान के संदर्भ, वांछित विजुअल शैली और भावनाओं या विचारों को संचारित करना चाहते हैं, शामिल हो।

3. ईमेल न्यूज़लेटर

आप जानते हैं कि क्या एक वास्तविक बमरहद हो सकता है? हफ्ते-हफ्ते ईमेल न्यूजलेटर्स के लिए ताजा, रुचिकर और एंगेजिंग कंटेंट बनाने की कोशिश करना। ऐसा लगता है कि आपके सब्सक्राइबर्स को रखने के लिए हमेशा रुचिकर और फन्नी कंटेंट के साथ सक्रिय और सूचित रखने का एक निरंतर प्रयास है।

लेकिन ChatGPT आपके जीवन को काफी आसान बना सकता है! यह आपके ख़ुशहालीत में एक पूर्णतः सहकारी समाचार पत्र-लेखन दोस्त की तरह है, हमेशा तैयार आपकी मदद करने के लिए जो सदस्य आपके विषयों पर रुचि लेने वाले सामग्री तैयार करने में मदद कर सकता है। आपको बस अपने लक्ष्य, टारगेट एवं आपके कवर करने के विषयों के बारे में चैटजीपीटी के साथ गाइड करना होगा, और फिर देखें कैसे यह आपको आकर्षक और मूल्यवान समाचार पत्र बनाने में मदद करता है। आपके सदस्य जल्द ही आपके ईमेल का इंतज़ार करते हुए होंगे!

सामग्री कार्यक्रम: ईमेल मार्केटिंग के साथ नियमित रहना कठिन हो सकता है, सही? क्या कब क्या भेजना है और कब भेजना है इसका ध्यान रखना एक डर जैसा हो सकता है। लेकिन एक अच्छी योजनित सामग्री कार्यक्रम आपके लिए न केवल एक खेल-बदलाव होगा, बल्कि यह सुनिश्चित करेगा कि आप पर निर्भर और कभी भी फंस नहीं जाएँगे।

चैटजीपीटी में आएं, आपकी सामग्री अनुसूची की मदद करने के लिए! यह आपकी ईमेल मार्केटिंग को संगठित और स्मूद चलाने वाली एक दखमद सामग्री अनुसूची बनाने में मदद करता है।

कंटेंट फिर से उपयोगी बनाना: कभी-कभी ऐसा महसूस होता है कि ईमेल अभियानों के लिए कंटेंट विचारों की बहुत सी जड़ें सूख गई हैं🌵। लेकिन एक तरल तरीका है जिससे बार-बार शुरू करने की जरूरत नहीं पड़ती है और बिना शुरू किए हुए संवाद को ताजा और रोचक बनाया जा सकता है: कंटेंट फिर से उपयोग में लाना!

यह सब आपकी मौजूदा सामग्री को अपने सदस्यों के लिए कुछ नया और रोमांचक बनाने के बारे में है।

और अच्छी खबर यह है, ChatGPT आपकी मदद करने के लिए यहाँ है! यह आपको आपके ईमेल न्यूज़लेटर के लिए ताजा पेशकश बनाने में मदद कर सकता है।

शुरू करने के लिए, ChatGPT को सिर्फ एक प्रॉम्प्ट प्रदान करें जिसमें जानकारी हो कि आप किस प्रकार की सामग्री को फिर से इस्तेमाल करना चाहते हैं और इच्छित प्रारूप क्या है।

ईमेल न्यूज़लेटर के लिए उपकरण: ईमेल मार्केटिंग के दुनिया में, सही ईमेल न्यूजलेटर बनाने के उपकरणों का होना हमेशा फर्क बना सकता है। यह केवल रुचिकर विषय तैयार करने के बारे में नहीं है, आपको आंकड़े भी आकर्षक तथा डिजाइन वाले अंगविन्यास बनाने की जरुरत होती है, अपनी सदस्य सूची को प्रबंधित करना होता है और अपने अभियानों के प्रदर्शन का ट्रैक करना भी होता है।

भाग्यवशः, आपकी दर्शकों के साथ संबद्धता बनाए रखने वाले पेशेवर-दिखने वाले न्यूजलेटर बनाने के लिए कई ईमेल न्यूजलेटर टूल उपलब्ध हैं। लेकिन आपके लिए सही वाला चुनना थोड़ा मुश्किल हो सकता है!

और चैटजीपीटी आपकी आंखों से बचने में मदद कर सकता है। यह आपको सही खरीदारी के लिए क्या देखना है, लाल झंडों को, उत्पाद डेमों में क्या पूछना है, आदि पर निर्देशित करके सही खरीद फैसला लेने में मदद करता है।

सामग्री उत्पादन:

अपने ईमेल न्यूज़लेटर के सामग्री को ताजगी और रुचिकर बनाए रखने में संघर्ष कर रहे हैं? हम इसे समझते हैं - अपने एकूण जनसाधारण के साथ प्रभावी सामग्री के विचार आविष्कार करना असल में एक चुनौती हो सकता है। यहाँ चैटजीपीटी आपकी मदद करता है! यह आपको जोखिम उठाते हुए दिलचस्प ईमेल लिखने में मदद करता है जो आपकी सदस्यों का ध्यान आकर्षित कर, आपको अपने एकूण जनसाधारण से व्यक्तिगत स्तर पर जोड़ने में आसानी प्रदान करता है।

उन ईमेल समस्याओं को नियंत्रित करने के लिए तैयार हो जाइए और ईमेल जीतों में बदल जाइए🏆

4. कोल्ड ईमेल

आह, ठंडे ईमेल - हर विपणिता विशेषज्ञ के जीवन की आफत🍀।

एक संदेश बनाना जो स्पष्ट रूप से एक क्रमबद्ध व्यक्ति के बढ़ते रौशनी और रुचि का पता लगाएँ वास्तव में चारों तरफ़ शोर मचाना जैसा है। अपनी मदद करने के लिए ChatGPT यहाँ है। यह आपकी मदद करता है और उत्साहजनक और लोकप्रिय ठंडे ईमेल तैयार करने में मदद करता है, जो दरवाज़े खोलते हैं और बातचीत को आरंभ करते हैं।

इसलिए आगे बढ़ें, कोल्ड ईमेल के उन उदास दिनों को दूर निकालें और आज ही अपने दृष्टिकोणों को जीतना शुरू करें!

अपने लक्षित दर्शक की अनुसंधान करें: कोल्ड ईमेल्स के जगत में दुबारा प्रवेश करना डरावना हो सकता है, खासकर जब आप नहीं जानते हैं कि आप किससे संपर्क कर रहे हैं। प्रेषण बटन दबाने से पहले अपने लक्षित दर्शक की अनुसंधान करना महत्वपूर्ण है, आपके संदेश को सही ढंग से संतुलित बनाकर। लेकिन शुरू कहाँ से करें? चैटजीपीटी से पूछकर शुरू करें! यह आपकी सहायता कर सकता है कि संग्रहीत कोल्ड ईमेल बनाएं और आपके लक्षित दर्शक के बारे में मूल्यवान जानकारी दे।

इसे चलाने के लिए तैयार हो जाओ?

प्रभावशाली विषय लाइन: कोल्ड ईमेल्स बनाने की कला विषय लाइन के साथ शुरू होती है - पहला प्रभाव आपकी संभावनाओं को दिखाने या तोड़ने की कर सकता है। आपके कोल्ड ईमेल्स के लिए पूर्ण विषय लाइन पर पकड़ बनाना एक गुप्त कोड को तोड़ने जैसा है। यह एक ऐसी एकमात्र अवसर है जब आप पहली बार अविस्मरणीय प्रभाव डाल सकते हैं और अपने प्राप्तकर्ता को ईमेल खोलने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

चैट-जीपीटी आपके साथ होने से, आप जल्द ही उन विषय लाइन बना रहें हैं जो आपके दृष्टिकोण को स्थायी रुप से उत्तेजित करेंगी ताकि वह देखें कि भीतर क्या है।

तो, बेल्ट बंधा लो और तैयार रहो ऐसे विषय लाइन बनाने के लिए जो सबकी नज़रें खींचें और बातचीत शुरू करें!

वैल्यू-आधारित ठंडा ईमेल: हम सभी एक जगह थे: एक ठंडा ईमेल बनाने का प्रयास करने वाले जो वैल्यू उबालता हो बिना बिक्री के पिच जैसा लगे। यह एक टाईटरोप वॉक है, लेकिन हम यहाँ मदद करने के लिए हैं! चैटजीपीटी आपके साथ एक गुप्त शस्त्र है जो आपके संभावित ग्राहकों के साथ वैल्यू-आधारित ठंडे ईमेल कॉपी बनाने के लिए रेसोनेट करता है। आप अब अपने ग्राहकों की जरूरतों पर ध्यान केंद्रित करते हुए ईमेल बना सकते हैं और दिखा सकते हैं कि आपकी समाधान उनके जीवन को कैसे सुधार सकता है।

पुष्टिकर्ताओं के ईमेल से अलविदा कहें और चैटजीपीटी के साथ मूल्य-भरी बातचीत में आएँ।

फ़ॉलोअप ईमेल: कोल्ड ईमेल का फ़ॉलोअप करना अंडे पर चलने जैसा हो सकता है - आप ज्यादा धक्का देना नहीं चाहते हैं, लेकिन आप एक पोटेंशियल अवसर का भी चूक नहीं चाहते हैं।

चैटजीपीटी और जीमेल के बीच आगे की ईमेल लिखने के लिए आगे-पीछे जाने के बजाय, क्यों न एआई का उपयोग करके जीमेल पर ही लिखें?

उलझन! चैटसोनिक क्रोम एक्सटेंशन के साथ, अब आप सेकंड में अपने सभी कोल्ड ईमेल कंपोज कर सकते हैं, उन्हें फॉलो अप कर सकते हैं और सारांशित कर सकते हैं।

नीचे दिए गए उदाहरण को देखें।

ट्रैक और विश्लेषण करें: आपकी कोल्ड ईमेल रणनीति अब काले गहरे में संदेश डालने जैसी नहीं लगेगी, कभी नहीं जानते कि क्या काम करता है और क्या नहीं। आप कोल्ड ईमेल के प्रदर्शन को ट्रैक करके और विश्लेषण करके इसे बदल सकते हैं।

चैटजीपीटी यहां मदद कर सकता है ताकि आप अपने दृष्टिकोण को सुधार सकें और उन रूपांतरण दरों को बढ़ा सकें। आप अपने दर्शकों के साथ क्या मेलखाक बन रहा है, इसे संदर्भित करने में सक्षम होंगे और डेटा-ड्राइव्न निर्णय लेकर अपने ईमेल गेम को ऊपर ले जाने के लिए।

ठंडे ईमेलिंग में अनुमान करने से पूर्णतया बाहर आने का समय हो चुका है और सफलता के ज्योति में अब खुश होना शुरू करें🎖️!

५. अतिथि पोस्ट पिचें

अतिथि पोस्ट पिच को समझना एक कठिन पहेली हल करने जैसा लगता है - आप अपने विशेषज्ञता को प्रदर्शित कैसे करें, मूल्य पेश करें और एक स्थायी प्रभाव डालें? ChatGPT आपकी मदद कर सकता है उबलती अतिथि पोस्ट पिच बनाने में जो संपादकों का ध्यान आकर्षित करती हैं और मूल्यवान सहयोग के दरवाजे को खोलती हैं।

चैटजीपीटी की मदद से आप अपने अतिथि पोस्ट सपनों को वास्तविकता में बदल सकते हैं, एक दुर्लभ पिच के माध्यम से!

शोध लक्षित प्रकाशन: अतिथि लेखन के लिए सही प्रकाशन की खोज एक अंतहीन मेज़ साबित हो सकती है। लेकिन यदि एक आसान तरीका होता तो? ChatGPT आपकी मदद करने के लिए यहाँ है ताकि आप उन छिपे हुए गहने को खोल सकें!

यह आपकी विशेषज्ञता से मेल खाने वाली सबसे उपयुक्त प्रकाशनों को खोजने और निश्चित करने की प्रक्रिया को सरल बनाता है।

दिशा-निर्देशों पर आधारित विचार उत्पन्न करें: एक प्रकाशन के दिशा-निर्देशों के अनुसार अतिथि पोस्ट विचारों का उत्पन्न करना कठिन हो सकता है।

लेकिन यहाँ अच्छी खबर है: ChatGPT आपका रचनात्मक सहयोगी है! यह ब्रेनस्टोर्मिंग प्रक्रिया को सरल बनाता है, जो आपको प्रकाशन के मानकों को पूरा करने वाले उपयुक्त और आकर्षक विचारों की खोज में मदद करता है। क्या आप अपनी रचनात्मक क्षमता को खोलने के लिए तैयार हैं?

एक पिच संदेश/ ईमेल तैयार करें: गेस्ट पोस्ट पिच ईमेल कला को मास्टर करना कोई आसान नहीं है। लेकिन ChatGPT आपकी पिच ईमेल को आकर्षक बना सकता है! यह आपकी जानकारी को हाइलाइट करने और संपादकों को अपने मूल्य प्रस्ताव को संचारित करने में मदद कर सकता है। आइए अपनी पिच ईमेल को गेस्ट पोस्ट सहयोगों को संचालित करने वाली चाबियों में बदलें!

6. ईमेल सूची बनाना

ईमेल सूची बनाना मधुमक्खियों के झुंड को पकड़ने के जैसा है - संज्ञानशील और समय लेने वाला। लेकिन ChatGPT इस प्रक्रिया को बड़ी आसानी से बना सकता है! यह आपको ईमेल सूची को बढ़ाने और उन सदस्यों को आकर्षित करने के लिए प्रभावी रणनीतियों के विकसित करने में मदद करता है जो आपके सामग्री से लगाव जताने के लिए इंतजार नहीं कर सकते। तो अपनी ईमेल सूची को उत्साही फैनों की एक फलतिर्थ समुदाय में बदलने के लिए तैयार हो जाइये!

ईमेल मार्केटिंग प्लेटफॉर्म चुनना: अपने व्यवसाय के लिए पूर्ण ईमेल मार्केटिंग प्लेटफार्म ढूंढना काफी कठिन हो सकता है। इससे कोई भी संदेह नहीं कि इतने सारे विकल्पों के साथ, इसमें व्यापक होना संभव है।

चैटजीपीटी आपकी मदद करने में आ सकता है! आप अपनी जरूरतों के बारे में जानकारी दे सकते हैं, और चैटजीपीटी आपके ईमेल मार्केटिंग को एक सरल प्रक्रिया बनाने वाले आदर्श प्लेटफोर्म का पता लगाएगा।

लीड मैग्नेट बनाएं: एक आकर्षक लीड मैग्नेट बनाने के बारे में हताश हो गए हैं जिससे आपके ईमेल सूची में लोग साइन अप करेंगे? चिंता न करें! यह एक चुनौती है जिस से अनेकों लोग मुक़ाबला करते हैं।

यदि हम आपको बताएं कि एक चैट गपट द्वारा चैट करना आपके बिजनेस के लिए एक लीड मैग्नेट बनाने के लिए आपको केवल यही चीज करनी चाहिए, तो क्या होगा?

क्या आप हमारे बात से सहमत नहीं हैं? नीचे दिए गए ChatGPT प्रॉम्प्ट के साथ खुद को आजमाएं।

आप चरण-चरण बातचीत के माध्यम से ChatGPT से प्रत्येक चरण के बारे में पूछ कर अंततः एक अंतिम लीड मैगनेट बना सकते हैं।

ऑप्ट-इन फॉर्म डिजाइन: क्या आप वास्तव में आपके विजिटर्स का ध्यान आकर्षित करने वाले उच्च रूपांतरित ऑप्ट-इन फॉर्म के साथ अपनी ईमेल सूची को बढ़ाना चाहते हैं? यह वास्तव में आपके संभावित सब्सक्राइबर्स के लिए वास्तविक मूल्य प्रदान करने वाले एक डिजाइन बनाने के बारे में है जो दृश्य आकर्षक और उपयोगकर्ता मित्र है।

और ChatGPT की मदद से आप कुछ ही समय में पूर्ण ऑप्ट-इन फॉर्म तैयार कर सकते हैं! ChatGPT डिजाइन विचारों, लेआउट सुझावों, AI कला के लिए प्रोम्प्ट्स और अपने निशुल्क ग्राहकों के साथ बहुत अच्छा कॉपी जेनरेट करने में मदद कर सकता है।

आपके पास एक पेशेवर दिखने वाला ऑप्ट-इन फ़ॉर्म होगा जो रूपांतरणों के लिए अनुकूलित होगा और जो कभी पहले नहीं हुए ईमेल सूची को बढ़ाने के लिए तैयार होगा!

उपयोग करें सामग्री विपणन: आपकी ईमेल सूची को सामग्री विपणन के माध्यम से बनाना एक शक्तिशाली रणनीति है जो आपको अपने ब्रांड और आपके द्वारा प्रस्तावित उत्पादों में वास्तव में रुचि रखने वाले सब्सक्राइबर्स को आकर्षित और उन्हें बरकरार रखने में मदद कर सकती है। जो आपके उपभोक्ताओं की आवश्यकताओं और रूचि से संबंधित मूल्यवान सामग्री बनाता है, वह विश्वास और प्राधिकरण स्थापित करता है और एक निष्ठावान अनुयायी भी बनाता है।

अपनी उद्योग में एक विश्वसनीय प्राधिकरण के रूप में अपनी ब्रांड स्थापित करने, अपनी ईमेल सूची को तैयार करने और ट्रैफिक को जोड़ने वाली सामग्री बनाने के लिए कंटेंट मार्केटिंग के लिए ChatGPT का उपयोग करके आप कर सकेंगे।

7. ईमेल मार्केटिंग मेट्रिक का मापना

क्या आप ईमेल अभियान भेजकर थक चुके हैं और सोच रहे हैं कि क्या वास्तव में उन्हें कुछ फर्क पड़ता है? यदि आप नहीं जानते कि क्या आपके प्रयासों का परिणाम निकल रहा है, तो इससे थकावट हो सकती है, खासकर अगर आप अपने ईमेल मार्केटिंग की रणनीति में समय और संसाधन लगा रहे हैं।

लेकिन डरने की जरुरत नहीं! ChatGPT आपकी मदद कर सकता है जैसे पेशेवर की तरह आपके ईमेल मार्केटिंग metrics को मापने में। यह आपकी मदद कर सकता है कुंजी metrics जैसे open rates, click-through rates, और conversions सेट अप करने और ट्रैक करने में और यह भी सुनिश्चित कर सकता है कि इन metrics को समय के साथ सुधारने के बारे में अंतर्दृष्टि प्रदान करता है।

चैटजीपीटी आपके ईमेल विपणन विश्लेषण साथी के रूप में, आप अपनी अभियानों के प्रभाव की माप कर सकेंगे, जैसे आवश्यकता हो वैसे अपनी रणनीति समायोजित कर सकेंगे और अपने ईमेल विपणन प्रयासों से सबसे अधिक लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

Email मार्केटिंग KPIs का चुनाव: सबसे सामान्य सुझाव है कि 'आप जितनी अधिक मैट्रिक्स ट्रैक करते हैं, उतना ही बेहतर है।'

आपके ईमेल मार्केटिंग अभियान के मेट्रिक्स को ट्रैक करना महत्वपूर्ण होता है, लेकिन जितने संभव हो सके उन सभी को ट्रैक करने के बारे में नहीं है। बल्कि, यह आपके लक्ष्यों से मेल खाता है जो आपके सही मेट्रिक्स का चयन करने में मदद करता है।

खोलें दर, क्लिक-थ्रू दर, बाउंस दर, रूपांतरण दर - सूची जारी है। ChatGPT आपकी लक्ष्य को ईमेल मार्केटिंग KPIs से मेल खाने में मदद करता है ताकि भ्रम से बचा जा सके।

ट्रैकिंग सेटअप: ईमेल मार्केटिंग मेट्रिक ट्रैकिंग सेटअप करना अक्सर थकाऊ होता है, विशेषकर जब आप ईमेल मार्केटिंग के दुनिया में नए हो। लेकिन चिंता न करें - चैट जीपीटी आपकी मदद करने के लिए यहां है।

विशाल डेटा पर प्रशिक्षित भाषा मॉडल के रूप में, चैटजीपीटी आपको आपके उपयोग के उपकरण पर आधारित आपके ईमेल मार्केटिंग मीट्रिक ट्रैकिंग सेट अप के लिए व्यक्तिगत अंशों और सिफारिशों प्रदान कर सकता है। यह किसी भी केपीआई को आपके ईमेल मार्केटिंग उपकरण पर सेट अप करने के लिए चरण-दर-चरण गाइड तैयार कर सकता है।

कुंजी कार्यकारी अनुपात (KPIs) की गणना करें: अपने ईमेल मार्केटिंग मैट्रिक्स की समझ लेने के लिए आपको डेटा विश्लेषक नहीं होना चाहिए। ChatGPT आपकी मदद कर सकता है आसानी से किसी भी ईमेल मार्केटिंग KPI की गणना करने में।

8. ईमेल प्रबंधन

अंतिम तक, ईमेल प्रबंधन करना काम के लिए सभी के लिए रोजाना की तनाव भरी गतिविधि है। खासकर ईमेल विपणकों के लिए जो हफ्ते में सैकड़ों ईमेल भेजते और प्राप्त करते हैं। आपको बेहतर तरीके से इन ईमेलों का प्रबंधन करने और समय बचाने के लिए, यहाँ चैटजीपीटी फॉर ग्मेल है, जो त्वरित तरीके से ईमेल लिखने, जवाब देने, फॉलो अप करने और सारांश तैयार करने में मदद कर सकता है।

ईमेल लिखना: चैटसोनिक क्रोम एक्सटेंशन इंस्टॉल करें और जब आप नया ईमेल लिखने के लिए तैयार हों, तो कंपोज ईमेल विंडो में सीएस आइकॉन पर क्लिक करें।

शुरू करने के लिए Chatsonic के एआई को "Write an Email to..." के बाद अपना संदेश टाइप करके बताएँ। आप चाहें तो अपने मन की भावना को व्यक्त करके "Write" दबाएं, और बैंग ! Chatsonic आपके लिए थोड़ी सी समय में एक संवेदनशील ईमेल उपशीर्षक के साथ तैयार कर देगा। इसे आज़माएं, और आपका इनबॉक्स आपका धन्यवाद देगा!

ईमेलों के जवाब देना: आप सिर्फ ईमेल लिखने में सीमित नहीं होते। चैटसोनिक के क्रोम एक्सटेंशन के साथ, आप आसानी से तीन विभिन्न तरीकों में स्पॉट-ऑन जवाब लिख सकते हैं और भी उन्हें अपनी पसंद के अनुसार बदल सकते हैं। अब बातचीत जारी रखना कभी इतना आसान नहीं था!

ईमेल सारांश: सारांश विशेषता एक सोने की खदान है! यह ईमेल वार्ताओं पर अवारा में जाने के लिए पूर्णता से उपयुक्त है। आप एक ईमेल थ्रेड के संगत सारांश का एक पैराग्राफ या टाइमलाइन सारांश बना सकते हैं।

अपने ईमेल विंडो के शीर्ष पर सीएस आइकॉन पर क्लिक करें और आप तैयार हैं!

ईमेल मार्केटिंग के लिए चैटजीपीटी की ताकत का उपयोग करें!

ईमेल मार्केटरों के लिए GPT-4 द्वारा संचालित चैटसोनिक एक खेल-बदलने वाली टूल है जो उन्हें समय बचाने, अपनी वर्कफ़्लो को संचालित करने और बेहतर परिणाम प्राप्त करने में मदद करता है। यह आपके मार्टेक स्टैक को बढ़ाकर ईमेल सूची बनाने, ईमेल शृंखलाएं लिखने, एआई विजुअल उत्पन्न करने, सूची विभाजन करने में मदद करता है, और आपकी अभियानों को ऑप्टिमाइज करने में मदद करता है।

ई-मेल मार्केटिंग के लिए ChatGPT से सबसे अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए, ChatGPT प्रोम्प्ट का उपयोग करें जिसे आपको आजमाना चाहिए।

इसके अलावा, Chatsonic Chrome एक्सटेंशन जैसी टेडियस कार्यों को स्वचालित करती है जैसे कि ईमेल भेजना, फॉलो-अप शेड्यूल करना और संदेशों को व्यक्तिगत बनाना, जो ग्राहकों के साथ रिश्ते बनाने और रणनीति विकसित करने जैसे महत्वपूर्ण गतिविधियों के लिए अधिक समय मुक्त करती है।

तो यदि आप ईमेल मार्केटिंग के प्रयासों को सुपरचार्ज करना चाहते हैं और अपनी अभियानों को अगले स्तर तक ले जाना चाहते हैं, तो Chatsonic की एक कोशिश देना विचार में लें।

संबंधित आलेख

और देखें >>