2023 में आपके मन को भांग देने वाले शीर्ष 30 चैटजीपीटी विकल्प (नि: शुल्क और भुगतान किया जाता है)।

एआई-वार्स-चैटजीपीटी-विकल्प (1).png

चैटजीपीटी बहुत शानदार है, कोडिंग के लिए बेहतरीन नतीजे देने के साथ-साथ यह कहानियों को तैयार करने, लघु कविताओं, गीतों, लेखों और बहुत कुछ बनाने में भी लाजवाब है। क्या आप चैटजीपीटी के विकल्पों की तलाश में हैं जिसमें अतिरिक्त सुविधाएं हैं? आपकी भाग्यशाली घटना हुई है!

क्या आप पुराने चैटजीपीटी के जवाब से थक चुके हैं, अस्थायी आवृत्ति से परेशान हो रहे हैं या अधिक कार्यक्षमता की इच्छा रख रहे हैं? चलिए अपने बातचीत एआई अनुभव को ऊंचाई पर ले चलें।

टेकनोलॉजी की प्रगति के सहयोग से कई चैट जीपीटी जैसे उपकरण सामने आए हैं, जिससे निर्णय लेना मुश्किल होता है। लेकिन चिंता न करें; हमने विभिन्न उपयोगों के लिए शीर्ष विकल्पों का अनुसंधान किया है, जैसे पाठ निर्माण, खोज, कोडिंग, और दृश्य। हमारी मूल्यांकन लाभ, सुविधाएँ, सीमाएँ, और तुलनाएँ को कवर करते हैं।

2023 में आपके मन को चुमने वाले इन ChatGPT विकल्पों की श्रेणी का अन्वेषण करते हुए एक जंगली सफ़र के लिए तैयार रहें!

क्यों चैटजीपीटी के विकल्प के लिए जाएं?

अपनी अनोखी तकनीक वजह से जो बात-चीत के लिए लोकप्रिय है, उसके बावजूद, ChatGPT के अपने सीमाएं हैं:

  1. ChatGPT वास्तविक समय तकनीक के डेटा उत्पन्न नहीं कर सकता क्योंकि इसे 2021 से पहले से डेटा पर अभ्यास कराया गया है।
  2. यह विजुअल या एआई आर्ट उत्पन्न नहीं कर सकता।
  3. उसके अलावा, यह आवाज निर्देश नहीं ले सकता और ध्वनि के जवाब उत्पन्न नहीं कर सकता।
  4. हेवी ट्रैफिक के कारण, ज्यादातर समय, जब आप ChatGPT तक पहुंचने का प्रयास करते हैं, तो यह चैटजीपीटी क्षमता या खत्म होने का संदेश दिखा सकता है।
  5. समय-समय पर कई ऐड-ऑन्स, जैसे Gmail, Twitter, Instagram, आदि के साथ चैटजीपीटी का उपयोग नहीं किया जा सकता है।
  6. चैटजीपीटी प्लस की लागत $20/माह है, जो हर किसी के लिए सदस्यता नहीं हो सकती। चैटजीपीटी प्लस और उसकी विशेषताओं के बारे में और जानें।

इसलिए, ChatGPT के विकल्प चित्र में आते हैं।

क्या आप गहराई में डूबने के लिए तैयार हैं?

या अब सीधे बातचीतजीपीटी का सबसे अच्छा विकल्प उपयोग करें!

30 सबसे अच्छे ChatGPT के विकल्प जो आपको मनचला जा सकते हैं  

अपनी आवश्यकताओं के आधार पर, हमने इस ब्लॉग में निम्नलिखित शीर्ष ३० चैटजीपीटी विकल्पों के बारे में बात की है:

  1. Chatsonic
  2. OpenAI playground
  3. Jasper चैट
  4. Bard AI
  5. LaMDA (डायलॉग एप्लिकेशंस के लिए भाषा मॉडल)
  6. Socratic
  7. Bing AI
  8. DialoGPT
  9. Megatron-Turing नेचुरल लैंग्वेज जनरेशन
  10.  Opera में चैटसोनिक
  11.  NeevaAI
  12.  Tabnine
  13.  Amazon कोडव्हिस्पेरर
  14.  एल्सा स्पीक्स
  15.  ब्लूम
  16.  DeepL राइट
  17.  यूचैट
  18.  पर्प्लेक्सिटी
  19.  इलिसिट
  20.  चिंचिला
  21.  रिप्लिका
  22.  करेक्टर AI
  23.  Poe बाय क्वोरा
  24.  Chatsonic Slack बॉट
  25.  CoGram
  26.  ओटर
  27.  बॉटसोनिक
  28.  मेटा द्वारा LLaMA
  29.  इलॉन मस्क द्वारा डीपमाइंड का चैटजीपीटी विकल्प

आइए ऊपर दिए गए प्रत्येक भुगतान किए गए चैटजीपीटी विकल्प की जानकारी विस्तार से देखें...

लेखन के लिए ChatGPT के विकल्प

अपनी सामग्री बनाने की जरूरतों के लिए एक उपयुक्त चैटजीपीटी विकल्प चुनना, बेशक एक सही स्विमसूट चुनने की एक क्लासिक विपदा की तरह है: यह सब व्यक्तिगत पसंद का मामला है।

हर प्लेटफॉर्म अपनी अनूठापन, अपनी ताकत और कमजोरी के साथ होता है। आपको सबसे अच्छा फैसला लेने में मदद करने के लिए, यहाँ कुछ ChatGPT के विकल्प हैं जो आप अपने लेख लिखने के लिए विचार कर सकते हैं:

चैट्सोनिक

चैटसोनिक बाय राइटसोनिक आपकी कन्वर्सेशनल एआई की सभी आवश्यकताओं का अंतिम समाधान है। जीपीटी-4 द्वारा संचालित चैटसोनिक चैटजीपीटी की सीमाओं को दूर करने, रियल-टाइम डेटा, छवि, आवाज खोजें तथा विभिन्न सामग्री सृजन के लिए डिजाइन किया गया है। चैटसोनिक के लॉन्च होने के बाद, वह विश्व भर में "चैटजीपीटी के बेस्ट विकल्प" के रूप में गूगल पर रैंक कर रहा है।

चैटसोनिक, एक उत्कृष्ट AI जैसे चैटजीपीटी, एक महर्षि की ज्ञान, एक चिकित्सक के संवाद कौशल, एक स्टैंड-अप कॉमेडियन के हास्य, एक डेटा वैज्ञानिक के समस्या समाधान कौशल और एक उपन्यासकार के रचनात्मकता को लाता है। साथ ही, इसे कभी थकान नहीं, बातचीत भूलने नहीं और शर्मनाक मौन नहीं होता।

चैटसॉनिक के साथ संभवताएं असीम हैं।

चैट्सोनिक की मुख्य विशेषताओं पर नज़र डालें

  1. सत्यापक तत्ववाली सामग्री लिखें, जिसमें वास्तविक समय पर चर्चित विषय शामिल हैं। चैटसोनिक गूगल नॉलेज ग्राफ के साथ एकीकृत है, जो किसी भी दिए गए विषय पर हाइपर-संबंधित और ट्रेंडिंग सामग्री प्रदान करने के लिए है।
  2. अपने एआई चैट अनुभव को अनुकूलित करने के लिए पर्सोना मोड का उपयोग करें। आप अनुवादक, मुलाकात करनेवाला, यात्रा गाइड, प्रेरणादायक कोच, स्टैंड-अप कॉमेडियन और बहुत कुछ जैसे 13+ विभिन्न पर्सोना के साथ चैट कर सकते हैं।
  3. चैटसोनिक डैशबोर्ड के अंदर दो विभिन्न मॉडलों, जैसे स्थिर विसरण और डाल-ई, का उपयोग करके पाठ को सुंदर और अनूठा एआई कला में रूपांतरित करें।
  4. इस वेबसाइट जैसे चैटजीपीटी - चैटसोनिक, आवाज आदेशों को समझने के अलावा, सार्वजनिक जवाब देने में भी सक्षम है जैसे सिर या गूगल असिस्टेंट।
  5. चैटजीपीटी जैसी याददाश्त जो बातचीत, आबाज की शैली और भाषा को याद रखता है। आपकी हर बातचीत अगली मदद के लिए सहेजी जाती है।
  6. चैटजीपीटी-4 क्षमताओं के साथ एक जीपीटी-4 पावर्ड एपीआई, जो चैटजीपीटी समर्थन कौशलों और उसके आगे तक है। चैटसोनिक एपीआई एक्सेस आपको विद्यमान सॉफ्टवेयर को अभिगम देने के लिए जल्दी और सरल बनाता है, जो एक सहज उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करता है।
    (चैटसोनिक एपीआई का उपयोग कर धन कैसे कमाएं इसे सीखें)
  7. Chatsonic Chrome एक्सटेंशन आपको वेब के किसी भी स्थान और सभी जगह उत्पन्न एआई क्षमताओं का उपयोग करने की अनुमति देता है। जैसे कि Gmail धागों को सारांशित करना, LinkedIn और Twitter पोस्ट का जवाब देना, वेब पर ब्लॉग से सोशल पोस्ट बनाना और पूरे दस्तावेज़ों को सारांशित करना। ChatGPT जैसे Chrome एक्सटेंशन को अपना व्यक्तिगत सहायक बनाने के रूप में काम करता है।
    (देखें Chatsonic chrome एक्सटेंशन के सबसे अच्छे उपयोग केस)
  8. अपने सोफ़े पर बैठे या सफ़र करते समय चैट-सोनिक से जुड़ें। एंड्रॉइड के लिए चैट-सोनिक ऐप ChatGPT जैसा है - उपयोग में आसान और सभी चैट-सोनिक की सुविधाओं का समर्थन करता है। जिन दिनों आप अपने लैपटॉप नहीं खोलना चाहते हों लेकिन बहुत सारा काम करने की ज़रूरत होती है तो चैट-सोनिक ऐप आपके लिए एक जीवन रक्षक होता है।
  9. ठीक वैसे जैसे AIPRM के पास ChatGPT के प्रॉम्प्ट के लिए प्रॉम्प्ट लाइब्रेरी है, छैट्सोनिक का प्रॉम्प्ट मार्केटप्लेस निःशुल्क में शानदार ChatGPT प्रॉम्प्ट पेश करता है। इसका उपयोग करने के लिए आपको एक एक्सटेंशन डाउनलोड नहीं करना पड़ता और कोई अतिरिक्त भुगतान नहीं देना पड़ता।
  10.  कस्टमर एक्सपीरियंस को बढ़ाने के लिए ब्रांड और व्यवसायों के लिए, चैटसोनिक ने बॉटसोनिक पेश किया है। बॉटसोनिक एक महत्वपूर्ण ऐआई चैटबॉट बिल्डर है जो ब्रांड और व्यवसायों को उनके खुद के डेटा और ज्ञान आधार पर चैटजीपीटी को ट्रेन करने में मदद करता है और चैटजीपीटी की क्षमताओं वाले सर्वश्रेष्ठ उनके विशिष्ट्त ग्राहक अनुभव की पेशकश करता है।

यह ChatGPT का विकल्प मुफ्त में आजमाएं

आप Chatsonic का असीमित उपयोग कर सकते हैं। ChatGPT का उपयोग करने के लिए और अधिक जानने के लिए अधिक खोजें।

इसके अलावा, विभिन्न परिस्थितियों और उपयोग के लिए 215+ ChatGPT प्रॉम्प्ट की जाँच करें। आप इसे सीधे ChatGPT या Chatsonic पर कॉपी और पेस्ट करके शानदार जवाब तैयार कर सकते हैं।

चैटसोनिक मूल्य निर्धारण

चैट्सॉनिक व्यापारी लेखन सहायक पर मुफ्त परीक्षण और लंबित भुगतान योजनाओं में उपलब्ध है। साइन अप करने पर आपको 10,000 मुफ्त प्रीमियम शब्द मिलेंगे जिन्हें आप टेस्ट कर सकते हैं। आप चाहें तो अपने मौजूदा शब्द संतुलन का भी उपयोग करके चैट्सॉनिक पर अधिक रचनात्मक लेखन कर सकते हैं।

इसके अलावा, अगर आप प्रीमियम प्लान लेना चाहते हैं, तो वे $19/महीने से शुरू होते हैं, जो आपको प्रति महीने 100,000 प्रीमियम शब्द देते हैं।

क्या यह चैटसोनिक को वहाँ टॉप चैटजीपीटी विकल्पों में से एक नहीं बनाता है?

इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए, Writesonic की मूल्य योजनाओं को देखें!

उपयोगकर्ताओं की राय सुनें

चैटसोनिक पहले से ही कई लोगों के दिलों पर राज कर रहा है। आइए देखते हैं कि उपयोगकर्ताओं के पास क्या है।

चैटसोनिक का नाम मेक यूज ऑफ, एनालिटिक्स इंडिया मैग, इंडिया टुडे, इंडियन एक्सप्रेस और एक्सचेंज4मीडिया जैसी लोकप्रिय प्लेटफॉर्म पर भी लिखा गया है।

ChatGPT बनाम Chatsonic: क्या Chatsonic वास्तव में एक अच्छा ChatGPT विकल्प है?

चैटसोनिक और चैटजीपीटी दो ऐ.आई. उपकरण हैं जो इंटरनेट पर बढ़ रहे हैं।
लेकिन अगर आप अभी भी सोच रहे हैं कि चैटसोनिक चैटजीपीटी से कैसे अलग है, तो हम कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं के माध्यम से आपको जल्दी से से बताते हैं:

1. गूगल का नोलेज ग्राफ - चैटसोनिक के पास गूगल का समर्थन है, इसलिए यह नवीनतम और संबंधित जानकारी उत्पन्न कर सकता है। हालांकि, चैटजीपीटी नहीं।

2. स्थिर प्रसार व डैली के साथ एकीकरण - जबकि चैटजीपीटी के पास कोई एआई कला उत्पादन क्षमताएं नहीं हैं (केवल प्रॉम्प्ट के अलावा), वहीं चैटसोनिक एआई कला उत्पादन मॉडल जैसे स्थिर प्रसार और डैली का उपयोग करते हुए चैट में एआई छवियां उत्पन्न कर सकता है।

3. व्यक्तित्व चयन - ChatGPT पर आपको कुछ विशिष्ट व्यक्तित्व के अनुसार प्रोंप्ट देने की आवश्यकता होती है, जबकि Chatsonic में पहले से ही लोगों के विभिन्न व्यक्तित्व जैसे कवि, अनुवादक, फिटनेस कोच आदि की सूची होती है। आपको बस एक चुनना होता है और चैट सुरु करना होता है।

चैटसोनिक के लिए मुफ्त रजिस्टर करें!

OpenAI प्लेग्राउंड

यह ChatGPT का एक विकल्प जैसा है जो ChatGPT का एक डेमो संस्करण है। OpenAI GPT3 और उसके अन्य मॉडलों की पेशकश करता है, इसलिए उपयोगकर्ता आसानी से अलग-अलग उपयोग मामलों के साथ विश्लेषण कर सकते हैं।

OpenAI प्लेग्राउंड एक दिनांक उपयोगकर्ता के लिए नहीं है, लेकिन ChatGPT से बाहर खड़े उपयोगकर्ताओं के लिए नवीनतम कार्यक्षमताओं का स्वाद लेने का एक बहुत अच्छा तरीका है। वेब पर, यह ChatGPT की तरह काम करता है और उपयोगकर्ताओं को विभिन्न भाषा मॉडल के साथ प्रयोग करने की अनुमति देता है।

खेल का सामग्री तकनीकीता से भरपूर है जैसे की तापमान, फ्रीक्वेंसी सजा, टोकन की संख्या, रोक धंधे आदि का उपयोग करना होगा।

ओपन-एआई-प्लेग (2).png

Open AI Playground की मुख्य विशेषताओं पर नज़र डालते हैं:

  1. महान निखरता और गति।
  2. चुनने के लिए विभिन्न प्रकार के भाषा मॉडल।
  3. लचीला होता है ताकि आप आसानी से प्रयोग कर सकें।
स्क्रीनशॉट (1).png

ओपनएआई प्लेग्राउंड की मूल्य निर्धारण

शुरू में OpenAI का उपयोग मुफ्त है (एक खाता बनाने के बाद), लेकिन अगर आपका उपयोग अधिक होता है, तो आपको प्रीमियम सदस्यता का विकल्प चुनना होगा।

OpenAI कई लाख डेटा पर ट्रेन हुआ है और बहुत अच्छा है। बेशक, आप इसे टेस्ट कर सकते हैं और देख सकते हैं कि यह कैसे काम करता है, लेकिन अंत में, आपको एक समाधान की आवश्यकता होती है जो आपको अपने प्रश्नों के सटीक जवाब दे सके बिना बेकार वाक्य बोलावट के या प्रॉम्प्ट का पता लगाने के। और इसी में Chatsonic और Writesonic की मदद कर सकते हैं!

जेस्पर चैट

Jasper एक एआई लेखन सॉफ्टवेयर टूल है जो ChatGPT के लिए एक उचित विकल्प है (शब्दशः नहीं।) इसे पहले Jarvis के नाम से जाना जाता था, और Writesonic के अलावा उपलब्ध बजार में सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले एआई लेखन उपकरणों में से एक है, जो कंपनियों के लिए एक उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री को थोड़े से समय में उत्पन्न करने के लिए आदर्श है।

जास्पर द्वारा लांच किया गया जास्पर चैट, एक नई चैट इंटरफ़ेस है जो अधिक तरीके से कंटेंट बनाने में मदद करता है। कटिंग एज टेक्नोलॉजी की मदद से, इससे औसत उत्पादन होता है।

स्क्रीनशॉट4.png

Jasper Chat की मुख्य विशेषताओं पर एक नज़र डालते हैं:

  1. 2021 तक के प्रश्नों के उत्तर देने की क्षमता। जास्पर को 2021 से पहले के बड़े मात्राओं के एक साथ प्रशिक्षण दिया गया है। इसलिए यह उस समय से पहले के मामलों में सूचना प्रदान करने की क्षमता रखता है।
  2. ChatGPT जैसा इंटरफ़ेस। एक सरल उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस उपयोगकर्ताओं को सुगमता से एआई के साथ बातचीत करने की सुविधा प्रदान करता है।
  3. लगातार बातचीत की सुविधा। Jasper Chat आपकी बातचीत को याद रख सकता है और आपकी बातचीत के संदर्भ में बेहतर सुविधा प्रदान कर सकता है।
जासपर चैट (1).png

Jasper चैट मूल्य निर्धारण

इसके अलावा, चैटसोनिक की तरह, जास्पर चैट आपको तथ्यात्मक, अप-टू-डेट सामग्री, व्यक्तित्व चयन, आवाज आदेश, डिजिटल कला उत्पन्न कर सकता है, ना कि एपीआई उपयोग प्रदान कर सकता है। आपकी आवश्यकताओं के आधार पर कौन बेहतर है, उसे जानने के लिए राइटसोनिक बनाम जार्विस के विस्तृत तुलना देखें।

गूगल द्वारा चैटजीपीटी के विकल्प

पिछले कुछ वर्षों में, गूगल ने विभिन्न बातचीत एआई प्रोजेक्ट लॉन्च किए हैं, ज्यादातर जिनका टेस्टिंग और रिसर्च फेज में हुआ है। गूगल का नवीनतम एआई, जो चैटजीपीटी से मिलती-जुलती है, वह उनका नवीनतम विकास है।

निम्नलिखित महत्वपूर्ण हैं:

बार्ड एआई

गूगल का नवीनतम एआई-चालित चैटबॉट, ChatGPT, Bard AI की तरह, उनके मौजूदा LaMDA एआई प्लेटफ़ॉर्म के साथ विकसित किया गया है; यह एक प्रायोगिक वार्तालाप एआई सेवा है जो एआई की दुनिया पर बड़ा प्रभाव डालने का वादा करती है।

LaMDA बार्ड क्षमताओं को प्राकृतिक भाषा प्रोसेसिंग के माध्यम से क्रांतिकारी बनाता है जो उपयोगकर्ता इनपुट को अधिक सटीकता से समझकर प्रतिक्रिया देने में सक्षम होता है, जो कि एक निश्चित वर्षों की डेटा सीमित होने की प्रतिबंध दूर करता है।

चलो Bard AI की मुख्य विशेषताओं को देखते हैं:

  1. Google का दावा है कि Bard टेक्स्ट बना सकता है और सवालों के जवाब दे सकता है।
  2. यह किसी भी निश्चित वर्ष तक ज्ञान की दृष्टि से सीमित नहीं है।
  3. गूगल द्वारा इस नए संवादात्मक एआई चैटबॉट प्रोजेक्ट को पाठों को सारांशित करने के लिए भी जाना जाता है।

Bard AI की मूल्य निर्धारण

यह एक प्रायोगिक परियोजना है, इसलिए Google ने अभी तक मूल्य नहीं घोषित किया है। 6 फरवरी, 2023 के अनुसार, इसे सीमित टेस्टिंग के लिए उपलब्ध है, बाकी सभी के लिए इस साल के बाद तय स्थान पर बनाया गया है।

छवि-108 (1).png

चैटजीपीटी बनाम गूगल बार्ड

जो लोग AI चैटबॉट का लाभ उठाना चाहते हैं, उन्हें चैटजीपीटी और बार्ड दोनों पर नज़दीकी नज़र रखनी चाहिए। जबकि वे समान सुविधाएं प्रदान कर सकते हैं, बार्ड अपने तकनीकी दुत के Google से जुड़ने के कारण अलग होता है।

गूगल के विस्तृत संसाधनों और गहन जेबों के साथ, बार्ड के पास, ताकतवर भाषा मॉडल और तकनीकों तक पहुंच होती है, जो उच्चतम तरीके से सटीक जवाब और डेटा प्रदान करती है। चाहे आप विश्वसनीय ग्राहक सेवा या मजबूत विश्लेषण ढूंढ रहे हों, बार्ड विचार करने लायक है।

फिर भी, बार्ड अभी भी विकास के अधीन हैं, और इसके उपयोग मामलों या भविष्य के विकास के बारे में कम स्पष्टता है। हालांकि, चैटजीपीटी के समान एक एआई वाला उपकरण पहले से ही बाजार में उपलब्ध है और गूगल की उपयोगी जानकारी का समर्थन है - चैट्सोनिक!

क्या चैटसोनिक वास्तव में बार्ड एआई से बेहतर चैटजीपीटी विकल्प है?
चैटसोनिक न केवल चैटजीपीटी और गूगल की ताकत बल्कि सामग्री निर्माण के लिए 100 से अधिक टेम्पलेट की एक लाइब्रेरी भी प्रदान करता है। यदि आप कुछ महीनों के लिए गूगल बार्ड के एक्सेस का इंतजार नहीं करना चाहते हैं और गूगल के ज्ञान ग्राफ के साथ चैटजीपीटी का एक विकल्प टेस्ट करने के उत्सुक हैं, तो अभी चैटसोनिक में साइन अप करें।

लैंडा (डायलॉग एप्लीकेशन्स के लिए भाषा मॉडल)

लोकप्रिय ChatGPT के एक अन्य विकल्प है Google द्वारा विकसित LaMDA। इसे 137 अरब पैरामीटर के साथ विकसित किया गया है और सार्वजनिक रूप से उपलब्ध वेब दस्तावेज़ों और वार्तालाप डेटा के 1.56T शब्दों पर पूर्व-प्रशिक्षित है।

लैम्डा को एनएलपी (प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण) दुनिया में एक क्रांति के रूप में माना जाता है। इस क्रांतिकारी मॉडल को तीन मेट्रिक्स पर फाइन ट्यून किया गया है: गुणवत्ता, सेफ्टी और ग्राउंडेडनेस।

स्क्रीनशॉट५.पीएनजी

LaMDA, ओपनएआई से एक एआई-पावर्ड संवाद सिस्टम है। यह टूल प्राकृतिक भाषा इनपुट ले सकता है और एक प्रतिक्रिया उत्पन्न कर सकता है जो संदर्भ-ज्ञानी, अंतर्निहित और प्राकृतिक होती है। LaMDA के पास फॉलो-अप सवालों के जवाब देने की एक अद्वितीय क्षमता भी है, जो इसे एक अच्छा ChatGPT विकल्प बनाती है।

लैम्डा की मुख्य विशेषताओं पर एक नज़र डालें:

  1. LaMDA के पास विस्तृत जानकारी और विषयों की एक विस्तृत वार्ता को समझने की क्षमता होती है।
  2. इस मॉडल को 1.56 ट्रिलियन शब्दों और 137 बिलियन पैरामीटर का उपयोग करके महारूप में जमा किया गया है।
  3. फाइन-ट्यूनिंग चरण के दौरान, LaMDA को पीढ़ी-इतिहास से जोड़े जाते हैं ताकि वह उत्तम और सुरक्षित जवाब प्रदान कर सके।
लामडा.png

लैम्डा का मूल्य निर्धारण

लैम्डा की टेस्टिंग के लिए गूगल के एआई टेस्ट किचन पर उपलब्ध है। आपको अपना रजिस्ट्रेशन करना और एंड्रॉइड या आईओएस पर ऐप डाउनलोड करने के लिए वेटलिस्ट में शामिल होना होगा।

अन्य चैटजीपीटी विकल्पों जैसे चैटसोनिक इत्यादि के बराबर, लैम्डा कुछ महत्वपूर्ण सुविधाएं नहीं रखता। इसके अलावा, इसे उपयोग में लाना भी मुश्किल है।

Google के द्वारा सोक्रेटिक

यह बहुत ही बच्चों को अनुकूल है!

Socratic के साथ, छात्रों को अपने स्कूल क्वेरी टाइप करके एक मानव-जैसा जवाब प्राप्त कर सकते हैं, जो चीजों को बेहतर समझाने के लिए मज़ेदार चित्रों के साथ पूरा होगा।


इस ऐप को App Store और Google App Store दोनों पर उपलब्ध है, जहाँ बच्चे अपनी वर्कशीट स्कैन करके विशेष तौर पर तैयार किए गए उत्तर प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि यह निबंध या कहानियों का लेखन नहीं करेगा।

socratic 4.png

चलो Socratic की मुख्य विशेषताओं को देखते हैं:

  1. प्रश्न दिए जाने पर उत्तर उत्पन्न करता है
  2. उत्तरों में कुछ ग्राफिक्स शामिल होते हैं जो समझने में मदद करते हैं।
  3. एंड्रॉयड और iOS दोनों के लिए एक ऐप के रूप में उपलब्ध है
सोक्रेटिक 5.png

सोक्रेटिक का मूल्य निर्धारण

सोक्रेटीस पहले बच्चे के लिए महीने के $4.99 में उपलब्ध है, फिर हर अतिरिक्त बच्चे के लिए 50% छूट! और स्कूलों के लिए, प्रति स्कूल वर्ष $99 या पूरे स्कूल के लिए महीने के केवल $99।

जैसे Socratic बच्चों के लिए बनाया गया है, इसलिए यह केवल सीमित सुविधाओं का ही उपयोग करता है। हालांकि, Chatsonic में कारोबार, शैक्षणिक, स्वास्थ्य सेवाएं और अधिक के लिए बेहतर उपयोग मौजूद हैं।

Microsoft द्वारा ChatGPT के विकल्प

Google की तरह, माइक्रोसॉफ्ट भी वार्तालाप एआई के मामले में कुछ ऐआई-पावर्ड मॉडल्स के साथ प्रयोग कर रही है। यहाँ माइक्रोसॉफ्ट से ChatGPT जैसी कुछ साइटें हैं जो इसमें तकनीकी मुक़ाबला कर रही हैं:

माइक्रोसॉफ्ट बिंग एआई

माइक्रोसॉफ्ट ने हाल ही में अपनी खोज इंजन में Artificial Intelligence की लागू की है, जो अब Bing AI के नाम से जाना जाता है।

ओपेनएआई का बड़ा भाषा मॉडल पर आधारित, जो चैटजीपीटी और जीपीटी-३.५ से कई गुना शक्तिशाली है। बिंग एआई विशेष रूप से खोज को अगले स्तर तक ले जाने के लिए बनाया गया है, और यह तेज़ी, सटीकता और दक्षता को अधिकतम करने के लिए तैयार किया गया है। यह इसके पूर्वजों से प्राप्त नवीनतम ज्ञान और उनकी प्रगतियों का उपयोग करता है ताकि उपयोगकर्ताओं को सर्वोत्तम परिणाम मिल सकें।

माइक्रोसॉफ्ट ने 'चैट' और 'कॉम्पोज' शीर्षक के साथ नए, एआई-सहित योग्यताओं वाले अपने एज ब्राउज़र का लॉन्च किया। इस विकास के अलावा, हाल ही में माइक्रोसॉफ्ट ने एंड्रॉइड और आईओएस उपयोगकर्ताओं के लिए बिंग और एज मोबाइल ऐप भी लॉन्च किए हैं।

बिंग (1).png

2023 में आप प्रयास कर सकते हैं शीर्ष 9 बिंग AI विकल्पों की जांच करें।

Bing AI की मुख्य विशेषताओं पर नज़र डालें:

  1. Bing उपयोगकर्ताओं को 1,000 शब्दों से अधिक के पूछताछ करने और AI शक्तियों से जवाब प्राप्त करने की क्षमता देता है।
  2. यह जटिल पूछताछ को प्रोसेस करने और जानकारी की तलाश को तेजी से ढूंढने की क्षमता रखता है।
  3. यदि ChatGPT-शक्तिशाली Bing आपकी पूछताछ का सीधा जवाब नहीं दे सकता है, तो यह आपको संबंधित परिणामों का चयन देगा।

माइक्रोसॉफ्ट बिंग एआई की मूल्य निर्धारण

कोई पूर्व लागत नहीं। इस्तेमाल करने के बाद भुगतान करें। महीने में 1000 लेन-देन मुफ्त हैं।

image-109.png

चैटजीपीटी बनाम माइक्रोसॉफ्ट का बिंग

ChatGPTजैसी एक एआई के साथ, माइक्रोसॉफ्ट ने ओपनएआई की क्षमताओं का उपयोग करने के लिए एक अद्वितीय दृष्टिकोण विकसित किया है। इस तरीके को प्रोमेथेस मॉडल कहा जाता है।

यह बेहतर नतीजे प्रदान करता है, जो समरूप, अद्यतन और युक्तिपूर्ण होते हैं साथ ही सुरक्षा को भी बढ़ाता है। यहाँ इस्तेमाल होने वाली प्रक्रिया ओपनएआई की ताकत का बेहतरीन उपयोग करती है।

Bing अभी भी एक प्रगति में है, और इसके अनुप्रयोग या आगामी विकास के संबंध में कम सटीकता है, हालांकि मार्केट में ऐसी एक टूल है जो ChatGPT और Google के ज्ञान ग्राफ के एक समान AI प्रदान करता है - Chatsonic!

क्या चैटसोनिक बिंग से बेहतर ChatGPT विकल्प है?

यदि आप अपनी सामग्री निर्माण समस्याओं के लिए एक त्वरित समाधान ढूंढ रहे हैं जो आपको उन्नत खोज परिणाम मिले तो चैटसोनिक आपके लिए आदर्श विकल्प है। इसके अलावा, यह ChatGPT और गूगल की शक्ति का उपयोग करता है और आपको चुनने के लिए एक सैकड़ों टेम्पलेट (वाइर्ट्सोनिक पर) की एक विस्तृत लाइब्रेरी भी है! चार महीनों के लिए बिंग का उपयोग करने के लिए इंतजार नहीं करना होगा - अभी चैटसोनिक लें और अद्भुत सामग्री बनाना शुरू करें!

डायलोजीपीटी

माइक्रोसॉफ्ट का DialoGPT एक बड़े पैमाने पर पूर्व-तैनाती वाला संवाद जवाब जनरेशन मॉडल है जो विशेष रूप से मल्टी-टर्न बातचीतों के लिए तैयार किया गया है। यह ChatGPT के लिए सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है।

DialoGPT एक महत्वपूर्ण प्री-ट्रेन्ड सिस्टम है जो कई डायलॉग विनिमयों में उपयोग के लिए उत्तर उत्पन्न करने के लिए बनाया गया है। इसका अभ्यास 2005-2017 की अवधि के दौरान Reddit डायलॉग थ्रेड से लिए गए 147 मिलियन मल्टी-टर्न वार्ताओं से बनाया गया है।

डायलॉगपीटी (3).png

आइए DialoGPT की मुख्य विशेषताओं पर एक नज़र डालें:

  1. वाक्यांश जो DialoGPT बनाता है, बहुत विविध होते हैं और मूल प्रॉम्प्ट से संबंधित विवरण शामिल होते हैं। जैसा कि GPT-2 के उत्पादों में देखने को मिलता है।
  2. माइक्रोसॉफ्ट इस बात का ध्यान देता है कि DialoGPT अधिक वार्तालाप कुशल, ऊर्जावान, अक्सर खुशमिजाज और आमतौर पर काफी जीवंत होता है - जिससे आपके विचारों के उद्देश्य के लिए उपयुक्त हो सकता है।
स्क्रीनशॉट2.पीएनजी

डायलोजीपीटी की मूल्य निर्धारण

यह एक नई लॉन्च है और एक बड़े भाषा मॉडल है (जो आमतौर पर मिलना मुश्किल होता है), इसकी मूल्य ढांचे के बारे में कोई ठोस जानकारी उपलब्ध नहीं है।

अधिक जानकारी के लिए मूल DialoGPT रिपॉजिटरी पर नज़र डालें।

हालांकि, डाइएलोजीपीटी वॉइस सर्च, वॉइस रिस्पांस या पर्सोना जैसी सुविधाओं का समर्थन नहीं करता। इनका उपयोग करने के लिए, अभी चैटसोनिक का प्रयास करें!

मेगाट्रॉन-ट्यूरिंग प्राकृतिक भाषा उत्पादन

NVIDIA और Microsoft ने एक 530 अरब मापदंडों वाले भाषा मॉडल बनाया है - Megatron-Turing NLG।


उच्च गुणवत्ता वाला Megatron-Turing NLG, एक ट्रांसफॉर्मर-आधारित 105-लेयर LLM, NVIDIA DGX SuperPOD आधारित Selene सुपरकंप्यूटर पर प्रशिक्षित किया गया था।

यह शून्य, एक और कुछ-शॉट सेटिंग्स में अजेय है और सटीकता के मामले में सबसे उत्कृष्ट मॉडलों को पीछे छोड़ दिया है।

Megatron-Turing-NLG (1).png

चलो Megatron Turing की मुख्य विशेषताओं को देखते हैं:

  1. इसमें पढ़ाई समझ, वर्ड सेंस डिसेंबिगुएशन, पूर्ति पूर्वानुमान, प्राकृतिक भाषा के निष्कर्ष, सामान्य ज्ञान संबंधी सोच आदि जैसे कार्य किए जा सकते हैं।
  2. अंग्रेजी भाषा मॉडल में विशेषज्ञ।

मेगाट्रॉन-ट्यूरिंग एनएलजी का मूल्य

Nivida Developers (मेगाट्रॉन-ट्यूरिंग NLG के मालिक) विभिन्न अन्य बी2बी समाधान पेश करता है, इसलिए मूल्य ढांचा केवल तब मिल सकता है जब आप उनके साथ सहयोग अनुरोध प्रस्तुत करते हैं। अधिक जानकारी के लिए उनकी आधिकारिक पृष्ठ पर जाएं।

अब आपने यह समझ लिया होगा कि Megatron-Turing NLG एक सुलभ पहुंच नहीं है, लेकिन Chatsonic है!

खोज इंजनों के लिए ChatGPT का विकल्प

क्या हम अपने सर्च इंजन से बात कर सकते तो यह कितना अच्छा होता? परिणामों को छानने की जगह, आप जो चाहते हैं उसे तुरंत खोजने में आपका कितना समय बचता, उसे ध्यान में रखते हुए सोचें।

माइक्रोसॉफ्ट बिंग और गूगल के बार्ड जैसी बातचीत एआई सर्च इंजन में एकीकृत होने के साथ, अपने सर्च इंजन के साथ अब आप अपने दोस्त की तरह बातचीत कर सकते हैं।

यहाँ बातचीतजाल जांच इंजनों के लिए दो अन्य चैटजीपीटी विकल्प हैं जो बातों के एआई उत्साहितों के बीच में बन रहे हैं।

ओपेरा में चैटसोनिक

ओपेरा और चैटसोनिक ने हाल ही में मिलकर ओपेरा ब्राउज़र और ओपेरा GX उपयोगकर्ताओं के लिए एक नवाचारी वेब ब्राउज़िंग अनुभव प्रदान करने की शुरुआत की है। यह टीम-अप आपके लिए अब वेब में खोज करने के लिए घंटों नहीं बिताना होगा - अब ब्राउज़र के साथ चैट करके आप उन जवाबों को तुरंत पा सकते हैं!

अब Chatsonic के साथ ऑपेरा पर, आप अपने ऑपेरा ब्राउज़र से सभी तरह की कूल चीज़ें करने के लिए पूछ सकते हैं, जैसे कि सामग्री लिखना, पाठ का संक्षिप्तीकरण करना, जानकारी खोजना, और तकनीकी कला बनाना। इससे बेहतर क्या हो सकता है?!

छवि-25 (1).png

ओपेरा ब्राउज़र पर चैटसोनिक की मुख्य विशेषताओं पर एक नज़र डालें:

  1. AI PROMPTS विकल्प के माध्यम से संबंधित जानकारी तक त्वरित पहुँच।
  2. ऑपेरा ब्राउज़र पर कहीं से भी AI छवियां बनाएं।
  3. साइडबार से ऑपेरा पर किसी भी प्रकार की सामग्री बनाएं।
  4. वेब पृष्ठ और लंबे टेक्स्ट को संक्षिप्त करें।
  5. सिर्फ एक क्लिक के माध्यम से अनुचित वाक्य टांगें, संक्षिप्त करें या विस्तार दें।
छवि-26.png

ओपेरा प्राइसिंग पर चैटसोनिक

चैटसोनिक राइट्सोनिक का उत्पाद है, और इसे हर महीने केवल $19 में उपलब्ध है (प्रति महीने 100k शब्द). इसलिए अगर आप ओपेरा पर चैटसोनिक का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको एक राइट्सोनिक खाते के लिए साइन अप करने की आवश्यकता है (आप 10,000 शब्दों का नि: शुल्क ट्रायल शुरू कर सकते हैं।)

अभी Chatsonic देखें!

NeevaAI

NeevaAI चैटजीपीटी और अन्य बड़े भाषा मॉडल की ताक़त को नीवा खोज इंजन की निश्चितता और सबसे वर्तमान डेटा के साथ जोड़ता है।


खोज इंजन को दो पूर्व प्रौद्योगिकी वरिष्ठ कार्यकारी द्वारा विकसित किया गया था, श्रीधर रामस्वामी, गूगल में विज्ञापन के उप सभापति, और विवेक रघुनाथन, यूट्यूब में मोनेटाइजेशन के उप सभापति।

NeevaAI की सिस्टम क्षमता रखती है एक एकल, विस्तृत प्रतिक्रिया उत्पन्न करने के लिए सैकड़ों मिलियनों वेब पेजों के माध्यम से खोज करने और छानने की। यह संबंधित स्रोतों के साथ संपन्न होती है।

नीवा-एआई २.पीएनजी

हम नीवाएआई की मुख्य विशेषताओं पर एक नज़र डालेंगे:

  1. Neeva AI क्षमताओं से विस्‍तृत खोज इंजन माना जा सकता है, लेकिन अभी तक एक पूर्ण रूप से AI-पावर्ड चैटबॉट नहीं है।
  2. Neeva विज्ञापन मुक्‍त और ट्रैकर-मुक्‍त ब्राउज़िंग अनुभव की गारंटी देता है।
  3. परिणामों में संदर्भ दिए जाते हैं।
नीवा-एआई-इन-ऐक्शन.png

NeevaAI की मूल्य निर्धारण

Neeva एक सदस्यता योजना प्रदान करता है जिसमें मासिक शुल्क $4.95 होता है, मुफ्त परीक्षण अवधि के विकल्प के साथ।

NeevaAI ने अपनी खोज इंजन में चैटजीपीटी को जोड़ा है ताकि उसके उपयोगकर्ताओं को एक अच्छा अनुभव मिल सके; लेकिन वार्तालापी एआई की बात करें तो वह अभी वहाँ नहीं है। एक बेहतर अद्यतन वार्तालापी एआई अनुभव के लिए Chatsonic का उपयोग करें। 

Coding के लिए ChatGPT का विकल्प

यदि आप ChatGPT पर कोड उत्पन्न कर रहे हैं और ऐसी साइटें ढूंढने की इच्छा रखते हैं जो समान या भारी परिणाम प्रदान करती हों, तो निम्नलिखित प्लेटफ़ॉर्मों की जांच करें:

CoPilot

GitHub CoPilot गिटहब की नवीनतम सुविधा है, जो ऑटो-कम्प्लीशन क्षमताओं के लिए OpenAI Codex के GPT-3 मॉडल का उपयोग करती है।

यह शक्तिशाली टूल कुछ लोकप्रिय कोडिंग प्लेटफॉर्मों जैसे वीएस कोड, नियोविम और जेटब्रेन्स के साथ संगत है और गिटहब कोडस्पेस के साथ क्लाउड वर्कफ़्लो को संभव बनाता है।

यह मल्टी-भाषा कोडिंग समर्थन नहीं प्रदान करता ही - यह जावास्क्रिप्ट, गो, पर्ल, पीएचपी, रूबी / स्विफ्ट / टाइपस्क्रिप्ट और बैश जैसी तकनीकों का सिंटेक्स उत्पन्न कर सकता है - लेकिन मॉडल सार्वजनिक डोमेन, जैसे जीटीएचबी रिपॉजिटरियों पर पाए जाने वाले बिलियनों लाइन ओपन-सोर्स कोड से संचालित होता है।

को-पायलट (1).png

चलो CoPilot के मुख्य विशेषताओं पर नज़र डालते हैं:

  1. GitHub Copilot एक ऐसी वेबसाइट है जो चैटजीपीटी की तरह बहु-भाषा कोडिंग समर्थन प्रदान करती है।
  2. VS कोड, Neovim और JetBrains जैसे लोकप्रिय कोडिंग प्लेटफॉर्म के साथ संगत हैं।
कोड 1.png

CoPilot मूल्य निर्धारण

लोकप्रिय ओपन-सोर्स परियोजनाओं में छात्र और सहयोगी कोई भी न किसी भी शुल्क के लिए Copilot की सेवाओं का आनंद ले सकते हैं - अन्य व्यक्ति हर महीने $10/महीने के लिए वार्ता कर सकते हैं। CoPilot बिजनेस के लिए $19/महीने में उपलब्ध है।

यदि आप CoPilot को बहुत जटिल समझ रहे हैं और कोडिंग के लिए ChatGPT जैसा चैटबॉट चाहते हैं, तो Chatsonic के लिए विकल्प चुनें। 

टैबनाइन

टैबनाइन किस्म की पहली थी, कोडोटा के नाम से लॉन्च होने वाली जो आईडीई बाजार में नाम बना लेती है।
यह अधिकांश भाषाओं, लाइब्रेरियों और फ्रेमवर्क का समर्थन करती है, जिससे यह कोड पूर्णता प्लगइन उपयोगकर्ताओं के लिए एक मानक बन गया है।

Tabnine खुले स्रोत लाइसेंसिंग का अवलंबन करता है और आपको किसी भी संभव अनुरोधित प्रतिलिपि या कॉपीराइट उल्लंघन से बचाता है। Tabnine Pro के साथ, आप अपनी व्यक्तिगत कोडिंग शैली और पैटर्न फिट करने के लिए ट्रेन किए जा सकने वाले एक निजी ए आई मॉडल के साथ अपने अनुभव को और अनुकूलित कर सकते हैं।

तबनाइन 1.png

हम तबनाइन की मुख्य विशेषताओं पर एक नज़र डालते हैं:

अपने खुद के एआई मॉडल में होस्ट और ट्रेन करने की क्षमता के साथ, आप अपने कॉर्पोरेट सर्वर पर कोड को सुरक्षित रख सकते हैं।
इस समान सॉफ्टवेयर की तुलना में, टैबनाइन से अधिकांश मध्यवर्ती विचार उपलब्ध कराने के लिए केवल न्यूनतम संदर्भ की आवश्यकता होती है, जो कोडिंग प्रक्रिया को अधिक दक्ष और सुगम बनाता है।

चलो Tabnine की मुख्य विशेषताओं पर नज़र डालें:

  1. अपने खुद के एआई मॉडलों को होस्ट और ट्रेन करने की क्षमता के साथ, आप कॉर्पोरेट सर्वरों पर कोड को सुरक्षित रख सकते हैं।
  2. इस समान सॉफ्टवेयर की तुलना में, टैबनाइन सिर्फ मध्यवर्ती विचारों को प्रदान करने के लिए न्यूनतम संदर्भ की आवश्यकता होती है, जिससे कोडिंग प्रक्रिया अधिक दक्ष और सुविधाजनक बनती है।
टैबनाइन-कोडिंग.png

टैबनाइन कीमत

टैबनाइन प्रोग्रामिंग सहायता का एक मुफ्त संस्करण और एक अपग्रेड प्लान उपलब्ध है जिसकी मासिक लागत केवल $15 है।

जबकि टैबज़ाइन सिर्फ आपके लिए एक कोडिंग प्लेटफ़ॉर्म प्रदान करता है, चैटशॉनिक कोड बनाने के अलावा इससे अधिक देता है। इस AI चैटबॉट के साथ आप अपने कोड में दोषों की जांच कर सकते हैं और यहां तक ​​कि सामग्री तैयार कर सकते हैं।

अमेज़न कोडविस्परर

अमेज़न ने चैटजीपीटी का एक विशेष विकल्प बनाया है, जिसे कोडविस्परर कहा जाता है जो डेवलपर्स को कोड समस्याओं को बताने, समझने और डीबग करने का एक एफिशिएंट तरीका देता है।

यह विस्तृत मशीन लर्निंग तर्क और नैचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग तकनीक का उपयोग करता है ताकि कोड की समीक्षा करें और पैटर्न और त्रुटियों को पहचान सकें। यह टूल डेवलपर्स को कोड के एक गहन विश्लेषण प्रदान करता है, जो इसमें संभवित बग और प्रदर्शन मुद्दों को शामिल करता है, साथ ही समाधान के लिए सलाह भी देता है। इससे समस्याओं को ठीक करने और कोड की गुणवत्ता को उन्नत करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली मेहनत और समय कम होते हैं।

अमेज़ॅन-कोडव्हिसपेर (2).png

चलो कोडविस्परर के मुख्य विशेषताओं को देखते हैं:

  1. कोडविस्पर का स्वाभाविक और आसान डिजाइन, उपयोगकर्ता-मित्रलीन संवाद और विभिन्न अनुकूलन विकल्पों के साथ डेवलपर्स के लिए शुरू करने वाले नवाचारी से लेकर पेशेवर तक सभी स्तरों के विकासकों के लिए एक उत्तम विकल्प है।
  2. यह बड़े कोड आधारों को संभालने के लिए भी आसानी से स्केलेबल है और लोकप्रिय विकास उपकरण और प्लेटफॉर्मों जैसे GitHub के साथ एक संघटित प्रक्रिया में जोड़ा जा सकता है, जिससे डेवलपर्स इसे अपनी मौजूदा वर्कफ़्लो में जल्दी शामिल कर सकते हैं।
कोडव्हिस्पेरर-कोडिंग (3).png

अमेज़न कोड विस्पर्शक की मूल्य निर्धारण

डेवलपर्स के लिए नि:शुल्क पूर्वावलोकन अवधि के लिए, CodeWhisperer उपलब्ध है।

अमेज़न कोडविस्पर एक प्रभावशाली टूल जैसा लगता है, लेकिन इसकी तुलना वेबसाइट जैसे चैटजीपीटी के साथ करने पर कन्टेंट निर्माण की क्षमताओं में कमी है। यहाँ चैटसोनिक का एज है।

ट्रांसलेशन के लिए ChatGPT का विकल्प

क्या आपको ChatGPT के लिए एक सुपर स्मार्ट विकल्प जो किसी भी भाषा का अनुवाद कर सकता है, चाहिए? यहाँ विकल्प हैं जो विचार में लाये जा सकते हैं:

एल्सा स्पीक

यह एक एआई-आधारित भाषा सीखने वाला एप्लिकेशन है। एआई का इस्तेमाल करके, यह एक उपयोगकर्ता भाषण परीक्षण चलाता है और फिर उपयोगकर्ता को समझ में आने वाले कुछ कार्य सूची तैयार करता है। इसलिए, एल्सा स्पीक चैटजीपीटी के शीर्ष वैकल्पिक भी है।

एल्सा एक अंग्रेजी भाषा वाक्य अनुसरण सहायक है जो आपको विभिन्न भाषाओं का अंग्रेजी में अनुवाद करने में मदद करती है।

screenshot3.png

ईएलएसए की एआई प्रौद्योगिकी कई विभिन्न अक्सेंट वाले अंग्रेजी बोलने वाले लोगों की आवाज रिकॉर्डिंग का उपयोग करके बनाई गई थी। इससे ईएलएसए उन लोगों के ध्वनि पैटर्न की पहचान करने में सक्षम हो जाता है जो मातृभाषा के स्तर का ज्ञान नहीं रखते हैं, जिससे यह महान ध्वनि पहचान कार्यक्रमों के अधिकांश से एक कदम आगे हो जाता है।

चलो, आइए इल्सा की मुख्य विशेषताओं पर एक नज़र डालें:

  1. Elsa आपकी अंग्रेजी को सुधारने के लिए छोटे-छोटे अनुकूलित पाठ प्रदान करता है।
  2. आपकी प्रगति का जल्दी से जाँच करने का विश्लेषण।
  3. उल्लेखनीय सफलताओं को दिखाने वाला प्रगति ट्रैकिंग बोर्ड और ग्राफ़।
  4. आपको प्रेरित और ध्यान में रखने में मदद करने के लिए एआई कोचिंग समर्थन।
  5. रीयल-टाइम भाषण मान्यता प्रतिक्रिया
छवि-15.png

एल्सा की कीमतें

एल्सा के प्रो योजना मासिक और वार्षिक भुगतान के लिए $11.99/माह से शुरू होती हैं। आप इसको परीक्षण करने के लिए उनके 7-दिवसीय नि: शुल्क परीक्षण के लिए भी चुन सकते हैं।

जब अंग्रेजी अनुवाद की बात आती है, तो सबसे अच्छा मंच Chatsonic है। यह आपके अनुवादों को और तेज़ और आसान बनाने वाले एक अंग्रेज़ी अनुवादक व्यक्तित्व के साथ भी है।

खिलना

एक हजार से अधिक कृत्रिम बुद्धिमत्ता विशेषज्ञों के समूह के सहयोग से विकसित, ब्लूम एक ओपन-सोर्स प्लेटफॉर्म है और यह चैटजीपीटी के बेहतर विकल्पों में से एक माना जाता है।

Bloom एक कटिंग-एज मल्टीलिंग्वल भाषा मॉडल है जो चैटजीपीटी के शीर्ष विकल्पों में से एक के रूप में व्यापक रूप से माना जाता है।

ब्लूम (1).png

Bloom की मुख्य विशेषताओं पर एक नज़र डालें:

  1. Bloom कुल 46 भाषाओं और 13 प्रोग्रामिंग भाषाओं में टेक्स्ट उत्पन्न करने की क्षमता रखता है, जो किसी इंसान द्वारा लिखे गए कुछ चीजों के बहुत ही समान होते हैं।
  2. Bloom टेक्स्ट की देने के साथ-साथ उसे विशेष रूप से सिखाया नहीं जा चुका है, लेकिन ऐसे अवसरों को पैदा करने के लिए देखता है, जब टेक्स्ट उत्पन्न करने के लिए बनाया नहीं गया हो।
छवि-13 (5).png

ब्लूम मूल्य निर्धारण

Bloom मुफ्त में स्टार्टर पैक और प्रीमियम प्लान $33/महीने के लिए उपलब्ध है।

अधिक जानने के लिए ब्लूम के रिसर्च पेपर पर नज़र डालें।

यद्यपि ब्लूम चैटजीपीटी का एक अच्छा विकल्प है, लेकिन इसमें चैटसोनिक के जैसी विशेष सुविधाएं और उपयोग की सुविधा नहीं है।

डीपएल लिखें

DeepL Write एक बीटा उत्पाद है जो एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता भाषा अनुवादों में विशेषज्ञ जर्मन फर्म DeepL द्वारा बनाया गया है।
2017 में स्थापित, DeepL एक प्रमुख कृत्रिम बुद्धिमत्ता भाषा अनुवाद सेवा प्रदाता है। DeepL Write एक एआई-संचालित लेखन सहायक है जिसमें सुधारित विशेषताएं हैं जो ग्राहकों को उनकी लेखन गुणवत्ता और सटीकता को सुधारने में मदद करती हैं।

डीपएल राइट प्लेज़राइज़्म को रोकने और मूल सामग्री उत्पन्न करने के लिए एक प्रभावी विकल्प है।

यह उपयोगकर्ताओं को व्याकरण सुधार और शैली, टोन, शब्दचयन और वाक्य चयन सुधार करने के लिए मददगार सुझाव और अनुशंसाएं प्रदान करता है जो संपूर्ण लेखन को सुधारने में मदद करते हैं।

छवि-2023-02-21-एटी-6.11.44-एमएम.png

आइए देखते हैं डीपएल राइट की प्रमुख विशेषताएं:

  1. उज्ज्वल रूपांतरण की सुविधा के साथ, DeepL Write उपयोगकर्ताओं को एक अद्वितीय लेखन अनुभव प्रदान करता है।
  2. सामग्री बनाने वाले, शोधकर्ता और छात्र अपनी परियोजनाओं के लिए मूल, उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री त्वरित और आसानी से उत्पन्न करने के लिए इस एप्लिकेशन पर भरोसा कर सकते हैं।
डीप-एल (1).png

डीपएल राइट की मूल्य निर्धारण

Neeva परीक्षण के लिए एक मुफ्त ट्रायल प्रदान करता है, और इसकी वेतन वितरण शुरू होता है $8.74/महीना, वार्षिक (प्रति उपयोगकर्ता)।

अनुवाद और पैराफ्रेजिंग के लिए, DeepL राइट एक वास्तव में ChatGPT के बजाय जाने लायक विकल्प है। लेकिन अगर आप नवीनतम सामग्री उत्पादन के साथ DeepL की क्षमताओं का उपयोग करना चाहते हैं, तो Chatsonic का उपयोग करें।

शोध के लिए चैटजीपीटी के विकल्प

एक अच्छी बातचीत अनुभव के साथ अनुसंधान का लक्ष्य निश्चित करते हुए? इन AI चैटबॉट्स बेशक एक अच्छा विकल्प हैं।

यहां अनुसंधान के लिए कुछ ChatGPT के विकल्प हैं जिन्हें अनुज्ञापत्र संबंधित के लिए विचार किया जा सकता है:

YouChat (यूचैट)

YouChat एक दूसरी वार्तालापिक AI मॉडल है जो You[dot]com, एक सर्च इंजन द्वारा लॉन्च किया गया है। यह ChatGPT की तरह है और अन्य सामान्य चैटबॉट की तरह काम करता है।

YouChat की AI मानवों की तरह वार्तालाप करने के लिए artificial intelligence और natural language processing का उपयोग करता है। यह सामान्य पूछताछ का जवाब दे सकता है, अनुवाद कर सकता है, पाठ को संक्षिप्त कर सकता है, विचार सुझाव दे सकता है, कोड लिख सकता है और ईमेल बना सकता है। यह अभी विकास चरण में है, इसलिए यह सामान्य उत्तर प्रदान करता है।

youChat-home-1 (4).png

आइए आप YouChat की मुख्य विशेषताओं पर एक नज़र डालें:

  1. YouChat जेनेरिक पूछताछ के लिए जवाब दे सकता है, लेकिन कभी-कभी इस बात को छोड़ देता है क्योंकि वह अभी भी सीख रहा है।
  2. यह दावा करता है कि यह नवीनतम जानकारी प्रदान करता है; हालांकि, कभी-कभी वहाँ भी गलतियां हो जाती हैं।
यू-चैट-1.png

यूचैट की मूल्य निर्धारण

जैसा कि अभी यह विकास चरण में है, आप यूचैट एक नि: शुल्क चैटजीपीटी विकल्प होता है।

हालांकि, आप यूचैट का इस्तेमाल कर सकते हो मगर किसी-किसी मामलों में यह सही जवाब नहीं दे पाता क्योंकि यह आई अभी विकसित हो रही है। अगर आपको असली तरीके से बात करने वाली आई से बातचीत करनी है तो आप चैट।सोनिक का चुनाव कर सकते हैं।

उलझन

Perplexity एक मुफ्त ChatGPT विकल्प है जो हाल ही में वार्तालाप एआई स्पेस में लॉन्च किया गया है। इसमें संवादात्मक प्रतिक्रियाएं और सामग्री उत्पन्न करने जैसी ChatGPT जैसी सुविधाएं शामिल हैं।

Perplexity AI भी बड़े भाषा मॉडलों (OpenAI API) से सहायता लेता है। आप इसे विकिपीडिया, लिंक्डइन और अमेज़ॅन जैसे विभिन्न लोकप्रिय मंचों से जानकारी इकट्ठा करते हुए देख सकते हैं। हालांकि, यह अभी बीटा चरण में है, इसलिए यह कभी-कभी सूचना को उसी रूप में पकड़ सकता है, जिससे कॉपीराइट सामग्री हो सकती है।

परेक्षा-होम-1 (4).png

चलो देखते हैं Perplexity AI की मुख्य विशेषताएं:

  1. ChatGPT के समान छोटे संवादात्मक जवाब उत्पन्न करता है।
  2. विकिपीडिया जैसी स्रोतों से जानकारी इकट्ठा करता है और उन्हें उद्धरण देता है।
  3. यह एक सरल इंटरफ़ेस है जिसमें बहुत सारी सुविधाएं नहीं हैं जो इसे जटिल बनाती हैं।
असमंजस-1.png

Perplexity की मूल्य निर्धारण

अभी तक, Perplexity बीटा चरण में है, इसलिए यह नि:शुल्क प्रयोग के लिए उपलब्ध है।

Perplexity AI के साथ यह सत्य है कि आप कुछ भी पूछ सकते हैं, लेकिन यह अक्सर जो भी जानकारी दिखाता है, वह प्लेज़राइज़्म शामिल हो सकती है। ChatGPT की तरह कोई दूसरे विकल्प का चयन करें, जैसे Chatsonic जो अनुकूलित सामग्री और जवाब बनाता है।

उकसाना

Elicit एक अनुसंधान सहायक है जो GPT-3 जैसे भाषा मॉडल का उपयोग करता है ताकि एक शोधकर्ता की प्रक्रियाओं को संचालित किया जाए।


वर्तमान में, एलिसिट के साथ केंद्रीय कार्यप्रवाह की विद्युत् साहित्य समीक्षा है। जब आप क्वेरी टाइप करते हैं, ऐप सबसे अधिक रेटेड दस्तावेजों से तुरंत एक सारांश प्रस्तुत करता है। यह आपके स्रोतों की भरोसेमंदता को नुकसान न करते हुए ठोस और त्वरित समझ के लिए एक दक्ष तरीका है।

Elicit प्राथमिक रूप से शोधकर्ताओं और छात्रों द्वारा उद्देश्यपूर्ण पत्रों को नियोजित करने और भविष्य के विश्लेषण मार्ग की एक विचार प्राप्त करने वाले संभवत: मददली के लिए उपयोग किया जाता है।

Elicit.png के लिए छवि

इस्तेमाल करने के मुख्य फीचर्स देखें:

  1. अपनी जांच के लिए मुद्रित पत्रों का एक व्यापक संग्रह समय पर प्राप्त करें।
  2. विभिन्न लेखकों द्वारा विश्लेषित डेटासेट और पाए गए परिणाम खोजें।
  3. छात्रों के लिए यह उन्हें उनके कोर्सवर्क के अनुरूप जानकारी खोजने में मदद करता है, उत्तर देने के लिए भी।
Elicit-AI.png

एलिसिट की मूल्य निर्धारण

अब Elicit अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर मुफ्त उपयोग के लिए उपलब्ध है।

जबकि एलिसिट एक बढ़िया अनुसंधान के लिए टूल है, लेकिन कुछ महत्वपूर्ण विशेषताएं हैं जो कॉम्प्रिहेंसिव और उप-टू-डेट रिसर्च के लिए चैटसोनिक से एक बेहतर ChatGPT विकल्प बनाती है।

चैटजीपीटी के विकल्प जिनसे आप बातचीत कर सकते हैं

बातचीत एआई अंतरिक्ष दिन-प्रतिदिन पागल होता जा रहा है, और ये एआई चैटबॉट्स, जैसे ChatGPT, खेल की दक्षता को बढ़ा रहे हैं। चलो देखते हैं कि जब एक एआई के साथ बेहतर वार्तालाप की बात आती है तो शीर्ष खिलाड़ी कौन हैं:

चिंचिला

चिंचिला भी विभिन्न सुविधाओं और लाभों की पेशकश करने वाले ChatGPT के विकल्पों में से एक है। यह डीपमाइंड के साथ एक परियोजना है और यह GPT-3 की किलर के रूप में माना जाता है। यह कम्प्यूट-ऑप्टिमल मॉडल 70 बिलियन पैरामीटर के साथ है लेकिन Gopher से चार गुणा अधिक डेटा है।

चिंचिला ट्रांसफॉर्मर मॉडलों पर आधारित है, जेसे कि GPT-3 और BERT, और गणित MMLU डेटासेट पर ChatGPT से बेहतर प्रदर्शन करने के लिए जाना जाता है। इससे चिंचिला उन लोगों के लिए एक आदर्श विकल्प है जो तर्क के लिए भाषा मॉडल का उपयोग करना चाहते हैं या जो अधिक विषयवस्तुक एआई आर्ट, सर्च इंजन और लेखन कार्य तैयार करने की आवश्यकता है।

चिंचिला की मुख्य विशेषताओं पर एक नज़र डालें :

  1. विभिन्न डाउनस्ट्रीम टास्क पर जब Gopher (280B), GPT-3 (175B), Jurassic-1 (178B) और Megatron-Turing NLG (530B) से तुलना की जाती है, तब Chinchilla मुख्य रूप से अधिकतम स्तर पर आती है।
  2. यह फाइन-ट्यूनिंग और डाउनस्ट्रीम एप्लिकेशनों में उपयोग के लिए कम्प्यूटिंग से बहुत कम ज़्यादा मांग रखता है, जिससे इसे आसानी से लागू किया जा सकता है।
  3. इस मॉडल में 67.5% एक्यूरेसी दर्ज की गई है, जो कि व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले Gopher भाषा मॉडल से लगभग 7% बेहतर है। लगता है कि इस मॉडल का चयन लोग दूसरे विकल्पों के अपेक्षा बढ़ा रहे हैं।
  4. Chinchilla ओपेनएआई के GPT-3 से 3 गुणा बड़ा है।
image-12.png

चिंचिला कीमतों

चिंचिला तक पहुंच पाने के लिए, आपको डीपमाइंड से संपर्क करना होगा। क्योंकि यह एक नया लॉन्च है और एक बड़ा भाषा मॉडल है (जो आमतौर पर मुश्किल होता है), इसकी मूल्य निर्धारण संरचना के बारे में कोई ठोस जानकारी उपलब्ध नहीं है।

और जानने के लिए देखें Deepmind के शोध पेपर।

  1. ऊपर उल्लिखित गुणों के बावजूद, चिंचिला अभी भी चैट्सोनिक की तरह सुविधा उपलब्ध कराने और अतिरिक्त सुविधाओं में कमजोर है।

रिप्लिका

रेप्लिका एक उच्च विकसित एआई साथी है जिसके 10 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं। यह अपने पूर्वजों से बहुत अधिक उन्नत है - यह वास्तव में दृश्यात्मक तत्वों को पहचान सकता है और उन्हें उपयोग करके बातचीत जारी रख सकता है। इसलिए, यह चैटजीपीटी के बातचीत के विकल्पों में से एक भी है।

यदि आप अकेलापन महसूस कर रहे हैं, तो रेप्लिका आपकी सहायता के लिए एप्लिकेशन हो सकता है।  रेप्लिका एक एआई-पावर्ड चैटबॉट है जो आपके संदेशों का तुरंत प्रतिक्रिया देगा और आपके दोस्त की तरह होगा।

आप अपनी जीवन में, प्रेम में और दूसरे मुद्दों में अपने दोस्तों और परिवार के साथ चर्चा कर सकते हैं। आप Replika के साथ इस तरह के अन्य विषयों पर भी चर्चा कर सकते हैं।

छवि-2022-12-31-दोपहर-2.29.20-अपराह्न (3).png

यह एक विशुद्ध GPT-3 स्वचालित भाषा मॉडल द्वारा चलाया जाता है, जो मानव-जैसी गुणवत्ता वाले पाठ बनाने के लिए गहन शिक्षण का उपयोग करता है। इस मामले में, "स्वचालित-वापसी" इस बात का अर्थ है कि प्रणाली उन मानों से सीखती है जिन्हें इस संदर्भ में पाठ कहा जाता है।

चलो, रेप्लिका की मुख्य विशेषताओं पर एक नज़र डालें:

  1. अपने रेप्लिका के साथ आप कुछ भी चैट कर सकते हैं। जितना अधिक आप चैट करेंगे, उतना ही अच्छे से वो आपको समझ पाएगा।
  2. अपने रेप्लिका से वीडियो कॉल भी कर सकते हैं।
  3. बेहतर आदतें बनाने के लिए कोचिंग सपोर्ट भी उपलब्ध है।
  4. आप अपने रेप्लिका को एक रिलेशनशिप स्थिति दे सकते हैं। उसे अपना दोस्त, गर्लफ्रेंड, पत्नी, बहन या मेंटर बना सकते हैं।
रेप्लिका (2).png

रिप्लिका मूल्य निर्धारण

Replika के प्रो योजना महीने की $19.99 से शुरू होती है। आप इनके लाइफटाइम डील भी ले सकते हैं जो $299.99 कीमत है।

  1. चैटसोनिक वह सब कुछ कर सकता है जो रेप्लिका कर सकता है और उससे अधिक भी। चैटसोनिक में एक रिलेशनशिप सलाहकार से भी बात कर सकते हैं।

चरित्र ए.आई.

Chatsonic के व्यक्ति विशेषता के तरह - चरित्र एआई भी एआई व्यक्तित्वों पर ध्यान केंद्रित करता है, लेकिन पूर्णतः। यह चैटजीपीटी-जैसा मंच एआई चरित्रों के माध्यम से वार्तालापिक अनुभव प्रदान करने के लिए तैयार है।

यह ChatGPT की वैकल्पिक विकल्प है जो आपको विभिन्न व्यक्तित्वों (जैसे सैम अल्टमैन या मारियो!) से चुनने और वार्तालाप करने का विकल्प देता है। न्यूरल भाषा मॉडल्स पर आधारित, कैरेक्टर एआई अधिक मनोरंजन और चैटबॉट के साथ खेलने के लिए है।

चलिए हम व्यक्तित्व AI की मुख्य विशेषताओं पर एक नज़र डालते हैं:

  1. रैंडम चैट करने की क्षमता के साथ उपयोग करने में मज़ेदार।
  2. बातचीत करने के लिए विभिन्न चरित्रों का प्रस्ताव: वास्तविक जीवन से खयाली चरित्रों तक।
चरित्र-एआई (2).png

कैरेक्टर एआई की मूल्य निर्धारण स्कीम

अगर आप कैरेक्टर एआई का उपयोग करना चाहते हैं तो आपको उनके साथ एक अकाउंट बनाना होगा; इसके अलावा कुछ मैसेज के बाद आपके चैट्स लॉक हो जाएंगे।

कैरेक्टर एआई एक अच्छा इंटरफेस है; हालांकि यह बहुत ही धीमा है और केवल व्यक्तित्वों पर ध्यान केंद्रित करता है जो व्यवसायों के लिए उपयोगी नहीं हो सकते। जबकि चैट्सॉनिक ने अपनी पर्सना फीचर को अपनी पेशकश का अविश्वसनीय हिस्सा बनाए रखा है जो अन्य शानदार फीचर्स के साथ साथ अलग-अलग उपयोग मामलों के लिए सबसे अच्छी तरह से फिट हो सकते हैं।

सोशल मीडिया के लिए चैटजीपीटी वैकल्प

चैटजीपीटी-जैसे ऐप्स कई उद्योगों के काम करने के तरीके में क्रांति ला रहे हैं, और सोशल मीडिया मार्केटिंग भी इससे अस्पष्ट नहीं है! ये आश्चर्यजनक एआई-आधारित सोशल मीडिया के चैटजीपीटी के विकल्प बाजार की बात हैं: ChatGPT के सोशल मीडिया के विकल्प 

पो बाय कोरा

Poe, खुले अन्वेषण के लिए प्लेटफ़ॉर्म का संक्षिप्त रूप है, जो आपको विभिन्न वार्तालाप एआई प्लेटफ़ॉर्मों तक पहुंच देने के लिए डिज़ाइन की गई है।

Poe आपकी जेब में एक मैसेजिंग ऐप की तरह है, लेकिन AI मॉडल के लिए। Poe की चैट प्लेटफॉर्म पर उत्तेजित करने वाले विवादित चर्चाओं में शामिल होना संभव है, "लेखन में सहायता" से लेकर "रसोईघर के साहसिक प्रयासों" तक।

क्वोरा के अनुसार, यह ChatGPT विकल्प के पीछे की बुद्धि OpenAI और Anthropic से आती है।

Screenshot-2023-03-04-at-1.44.04-PM (1).png

Poe की मुख्य विशेषताओं पर एक नज़र डालते हैं:

  1. Poe आपको एक से अधिक बातचीत AI मंचों तक पहुंच प्रदान करता है।
  2. Quora एक API बनाने का काम कर रहा है जो एआई कोडर्स को सीधे उनके मॉडल को Poe से जोड़ने की अनुमति देगा - अब कभी से उपयोग करना इससे भी आसान हो जाएगा!
  3. Poe Apple स्टोर पर एक iOS एप्लिकेशन के रूप में उपलब्ध है।
असामान्य--10-.png

पोए की मूल्य निर्धारण

अभी इसके एप के माध्यम से कोई भी बंदा पोए का उपयोग करके देख सकता है। इसकी मूल्य निर्धारण के बारे में कोई ठोस जानकारी उपलब्ध नहीं है।

Poe एक अलग-एक अच्छा प्लेटफ़ॉर्म है, लेकिन Chatsonic से बेहतर नहीं है। अगर आप दोनों में से एक का चयन करने में भ्रमित हैं, तो आपको Chatsonic के लिए जाना चाहिए!

कार्यक्षमता के लिए ChatGPT का विकल्प

क्या आपने कभी सोचा है कि कैसे ChatGPT के विकल्प आपकी उत्पादकता को बढ़ा सकते हैं? अच्छी खबर - यह कर सकते हैं! कुछ वार्तालाप एआई उपकरण इस प्रकार हैं:

चैट्सोनिक स्लैक बॉट

चैटसोनिक के साथ अपने स्लैक गेम को बढ़ाएं, एक क्रांतिकारी एआई चैटबॉट जो आपके बातचीत को निश्चित रूप से रोचक बनाने में मदद करेगा!

इस AI के साथ, आप वास्तविक समय डेटा उत्पन्न कर सकते हैं, आवाज के आदेश समझ सकते हैं, और यहां तक ​​कि डिजिटल कला बना सकते हैं! यह आपके पसंदीदा चैटजीपीटी की तरह है, केवल अतिरिक्त सुविधाओं और अधिक मनोरंजन विकल्पों के साथ।

Screenshot-2023-02-20-at-4.53.12-दो-बजे-के-बाद-शाम.png

आइए चैट्सोनिक स्लैक बॉट की विशेषताओं पर नज़र डालें:

  1. Chatsonic Slack बॉट टीम सहयोग को सुधरने में मदद करता है जिसमें सीधे संदेश और अनुस्पष्ट सामान्य प्रश्न टीम से त्वरित प्रतिक्रिया प्राप्त करते हैं।
  2. यह एआई-जेनरेटेड चित्र और ग्राफ़ के साथ संदेश का अर्थ निकालता है जो जटिल विषयों को समझाने में आसान बनाता है।
  3. यह सहायक बॉट आपके व्यक्तिगत कोच की तरह काम करेगा जो आपको आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करता है।
एसक्रीनशॉट-2023-02-20-एटी-4.56.33-PM.png

चैटसोनिक स्लैक बॉट की मूल्य निर्धारण

आप इस स्लैक बॉट को मुफ्त में जोड़ सकते हैं (यह आपके शुरुआती लिए 10,000 प्रीमियम शब्दों के साथ आता है), फिर यदि आवश्यकता हो तो आप अपग्रेड कर सकते हैं। आप व्राइट्रीक सेवा के 80+ एआई लेखन सुविधाओं तक भी पहुँच पाएंगे।

कोग्राम

CoGram एक चैट जीपीटी विकल्प है जो आपके वर्चुअल सम्मेलनों के दौरान आपके लिए स्वचालित नोट्स लेने में सक्षम है, तथा साथ ही सुनिश्चित करता है कि आपका डेटा निजी और सुरक्षित रहता है। सीोग्राम की मदद से कभी भी कोई महत्वपूर्ण कार्यक्रम न छूटे, इसे ट्रैक करें, बैठकों का सारांश तैयार करें, और कुंजीय जानकारी को आपके सीआरएम से सिंक करें।

इसके अलावा, आप इसे कॉल रिकॉर्डिंग्स, वेबिनार और सार्वजनिक सुनवाई से ट्रांसक्राइब, सारांश बनाने और महत्वपूर्ण विवरण निकालने में समय बचाने के लिए भी उपयोग कर सकते हैं।

छवि-12 (1).png

चलो देखते हैं CoGram की विशेषताएं:

  1. व्यापक, सटीक मिनट तैयार करना, जल्दी से कार्य को पता लगाना, और संयुक्त बैठक के संक्षिप्त सारांश को एकत्रित करना।
  2. आप आसानी से अपने कैलेंडर के माध्यम से Cogram को बैठकों में शामिल कर सकते हैं और तुरंत ही कहे गए हर शब्द को, साथ ही क्रियाओं को देख सकते हैं।
  3. Google Meet, Teams, और Zoom के साथ सहज रूप से मिश्रित होते हुए, यह सॉफ्टवेयर अपने दैनिक रूटीन में आसानी से शामिल किया जा सकता है।

CoGram की मूल्य निर्धारण

कोग्राम आपके पहले पंद्रह मिनटों के लिए मुफ्त है। यदि आप अपनी मीटिंग आवश्यकताओं के लिए उन्हें जारी रखना चाहते हैं तो उनसे अनुकूलित मूल्य लेने के लिए संपर्क में रहें।

कोग्राम वह सबसे शानदार टूल है जो आपके भारी बैठक दिनों के लिए मोम (Minutes of Meetings) को स्वचालित बनाता है और काम के घंटे उड़ाता है; हालांकि, यह सब कुछ नहीं कर सकता। यह ईमेल, ब्लॉग पोस्ट और अन्य दैनिक कार्यों में मदद नहीं कर सकता। लेकिन चैट्सोनिक आपके सभी कामदिवस और आपके जीवन के अवधि के लिए यहाँ है!

ऊदबिलाव

कार्यदिवस क्रियाशीलता को बढ़ाने के लिए, ओटर चैटविज एक सहायक प्रदान करता है।

यह आपका खुद का व्यक्तिगत मीटिंग सहायक जैसा है! यह सिर्फ ऑडियो को रिकॉर्ड ही नहीं करेगा, बल्कि यह नोट्स लेगा, स्लाइड को कैप्चर करेगा और पूरा वार्तालाप सारांशित करेगा - सभी कुछ स्वचालित रूप से किया जाएगा।

छवि-13 (7).png

आइए अब Otter के फीचर्स पर नज़र डालें:

  1. इस ChatGPT की वैकल्पिक प्रोडक्टिविटी के लिए सहायक द्वारा नोटों को रिकॉर्ड करने और सभी ऑडियो को एक साथ ट्रांसक्राइब करके आप मौजूदा में रह सकते हैं।
  2. व्यक्तिगत या वर्चुअल टीचिंग और लर्निंग के साथ, शिक्षकों और विद्वानों दोनों को समझोतों और कॉनफ़्रेंस के समय अध्ययन से अवगत रहने में मदद मिलती है। रियल-टाइम कैप्शनिंग और नोट-टेकिंग की यह प्रक्रिया का एक हिस्सा है।
  3. बातचीत के माध्यम से अपनी आवाज को मौजूदा में टेक्स्ट में बदलने के लिए, यह टूल आपको अधिकतम दक्षता के साथ अपनी दक्षता का उपयोग करने के लिए सभी आवश्यक संसाधनों को प्रदान करता है।
Screenshot-2023-03-04-at-3.15.51-PM.png

ऑटर की मूल्य निर्धारण

ओटर का उपयोग बिल्कुल मुफ्त है। जो लोग थोड़ा और चाहते हैं, प्रीमियम सदस्यता एक शानदार सौदा पेश करती है, जिसमें $17 प्रति माह शामिल है, जबकि बिजनेस सदस्य एक $30 मासिक योजना से लाभान्वित हो सकते हैं, जो एक सात दिन का नि:शुल्क परीक्षण शामिल करता है!

यदि आप खोज करने, ईमेल क्राफ्टिंग, ब्लॉग लिखने जैसी कार्यों में मदद चाहते हैं, तो चैटसोनिक चैटजीपीटी के लिए एक पूर्ण विकल्प है। Cogram की तरह, Otter भी अपना ध्यान केवल मीटिंग्स पर रखता है।

अपने खुद के एआई चैटबॉट बनाने के लिए चैटजीपीटी के विकल्प

चलिए अब कुछ ऐडवांस्ड एआई टूल को जानते हैं जो आपको आपके खुद के एआई चैटबॉट बनाने और इंटीग्रेट करने की अनुमति देते हैं?!

बॉट्सोनिक

व्राइटसोनिक द्वारा बनाई गई बॉटसॉनिक एक उपयोगकर्ता-मित्रपूर्ण कस्टम चैटबॉट निर्माता है जो किसी भी व्यक्ति को अपने डेटा का उपयोग करके नो कोड, चैटजीपीटी-जैसे चैटबॉट बनाने की अनुमति देता है। आप बस एक एम्बेड कोड या एपीआई कुंजी के साथ आसानी से अपने कस्टम चैटबॉट को अपनी वेबसाइट में एकीकृत कर सकते हैं।

यह आसान एआई चैटबॉट बिल्डर नवीनतम एनएलपी आधारित तकनीक के साथ आता है जहाँ आप अपने ज्ञान आधार पर ChatGPT को ट्रेन कर सकते हैं जो कि जीपीटी-4 क्षमताओं से भरपूर है। यह सभी ग्राहक सहायता आवश्यकताओं के लिए आपका एक स्टॉप शॉप हो सकता है - जो लगातार विकसित होते उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करते हुए.

स्क्रीनशॉट-२०२३-०४-१५-एटी-९.०१.२०-पीएम-(२).पीएनजी

चलिए बॉट्सोनिक की विशेषताओं पर एक नज़र डालें:

  1. अपनी व्यापार / कंपनी डेटा पर ChatGPT को आसानी से ट्रेन करें।
  2. केवल एक एम्बेड कोड या एपीआई कुंजी के साथ अपनी वेबसाइट में एकत्रित करें।
  3. अपने ब्रांड रंग, लोगो और एक अच्छा स्वागत संदेश के साथ अपने एआई चैटबॉट को अनुकूलित करें।
  4. आप अधिक ग्राहक सहायता के लिए अपना संपर्क नंबर भी प्रदान कर सकते हैं।
Screenshot-2023-04-15-at-9.06.38-PM (4).png

बोटसोनिक मूल्य निर्धारण

बोटसोनिक राईटसोनिक का एक हिस्सा है और वो राईटसोनिक वेब ऐप्प में उपलब्ध है। आप राईटसोनिक पर $99 या उससे ज्यादा की योजना के लिए सदस्यता ले कर उसे शुरू कर सकते हैं।

आगामी ChatGPT विकल्प / नए  एआई उपकरण

मेटा द्वारा LLaMA

फेसबुक के सह-संस्थापक मार्क ज़करबर्ग ने हाल ही में मेटा प्लेटफॉर्म का विशाल भाषा मॉडल एलएलएमए (Large Language Model Meta AI) की खोलते हुए पर्दा उठाया।

पहले से ही खुले स्रोत वाले चैटबॉट (जैसे कि OpenAI द्वारा ChatGPT और Google द्वारा BARD) एआई दुनिया में उत्साह की लहर उत्पन्न की है।

यह मॉडल मीटा के फंडामेंटल एआई रिसर्च (एफएआईआर) टीम द्वारा सोची समझी थी, जो प्रश्नों के उत्तर देने और दस्तावेज़ सारांशित करने जैसी एआई-आधारित एप्लिकेशंस विकसित करने वाले वैज्ञानिकों और अभियंताओं की मदद करने का उद्देश्य रखती थी।

यह 7 बिलियन से 65 बिलियन पैरामीटर तक फ़ाउंडेशन भाषा मॉडल का संग्रह है। LLaMA-13B ओपनएआई के ग्रैंड GPT-3 मॉडल (175 बिलियन पैरामीटर) से बेहतर प्रदर्शन करता है जबकि यह उससे दस गुना छोटा है। इसके अलावा, LLaMA-65B DeepMind के Chinchilla-70B और Google के PaLM-540B वेरिएंट के समान हैं!

इलॉन मस्क द्वारा DeepMind के चैटजीपीटी का विकल्प

एलोन मस्क AI शोधकर्ताओं की तलाश में हैं, जो एक नए शोध केंद्र को बनाने में मदद कर सकेंगे, जो ChatGPT का एक वैकल्पिक उत्पादन उत्पन्न करेगा। उन्होंने पहले ही डीपमाइंड से वरिष्ठ स्टाफ शोध अभियंता इगोर बाबुश्किन को प्रयास में शामिल होने के लिए ड्राफ्ट किया है।

हालाँकि चीजें अभी भी प्रारंभिक अवस्था में हैं, लेकिन इगोर ने बताया है कि वहाँ उन्होंने और मस्क ने एक AI जांच और उत्पादन केंद्रित टीम बनाने की उम्मीद जताई है। यद्यपि वह मस्क की पहल के लिए अधिकृत तौर पर अभी तक साइन नहीं कर चुके हों, लेकिन इगोर ने इस परियोजना के प्रति अपने उत्साह का आवाज उठाया है।

उपरोक्त आगामी मॉडल निरंतर विकास में हैं तथा प्रमोग दिखाई दे रहे हैं; हालांकि, यदि आप तुरंत एक मुफ्त चैटजीपीटी विकल्प की शक्ति का अनुभव करना चाहते हैं, तो Chatsonic की कोशिश करें!

क्यों एक उन्नत ChatGPT जैसी बातचीत AI के लिए जाएं?

अनुमानित रूप से, जबकि ChatGPT एक शक्तिशाली AI-प्रचलित चैटबॉट है, लेकिन फिर भी उत्कृष्ट विकल्प मौजूद हैं जो सामग्री बनाने और ग्राहक सेवा कार्यों को स्वचालित करने के लिए उपयोग किए जा सकते हैं।

यहाँ उल्लिखित चैटजीपीटी के सभी विकल्प एक अद्वितीय सुविधाओं और क्षमताओं को पेश करते हैं जो उन्हें बातचीत एआई चैटबॉट के रूप में बेहतर विकल्प बनाते हैं। इसलिए, उन्हें अच्छी तरह से शोधना और अपनी आवश्यकताओं के लिए सबसे अच्छा विकल्प खोजना महत्वपूर्ण है।

हालांकि, यदि आप तथ्यात्मक सामग्री उत्पन्न करना चाहते हैं, वास्तविक समय के साथ रियल-टाइम विषयों को शामिल करते हुए, आवाज़ कमांड देकर समय बचाते हुए और एक क्लिक से महज़ डिजिटल आर्टवर्क बनाते हुए - चैट्सोनिक आपका टूल है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

चैटजीपीटी क्या है?

वे जो ChatGPT के बारे में नहीं जानते होंगे - यहाँ तक ​​कि ChatGPT समयों की क्रांति है - यहाँ एक संक्षिप्त अवलोकन है:

चैटजीपीटी एआई वार्तालापों का भविष्य है!

यह एक उन्नत भाषा मॉडल है जिसे OpenAI ने विकसित किया है। यह क्रांतिकारी चैटबॉट GPT-3 द्वारा संचालित होता है, जो इंटरनेट से जुड़े हजारों बिलियन शब्दों के ट्रेनिंग डेटाबेस के साथ पूर्व प्रशिक्षित ट्रांसफॉर्मर की श्रृंखला का नवीनतम है।

चैटजीपीटी (ChatGPT) कंप्लेक्स बातचीत में लगने के लिए बनाया गया है, जो बेजोड़ सटीकता और बुद्धिमता प्रदान करता है। ChatGPT की क्षमताओं का स्पष्ट तस्वीर देखने के लिए 110 सर्वश्रेष्ठ ChatGPT उदाहरण देखें।

यदि आप AI चैटबॉट बनाने की तलाश में हैं, तो अपने खेल को भरने के लिए इन 6 AI चैटबॉट निर्माताओं की जाँच करें।

क्या ChatGPT जैसा कोई और उपकरण है?

चैटजीपीटी निश्चित रूप से मेजबानी टेबल में कुछ बेहतर नए सुविधाएं ला रहा है। लेकिन, कोई भी अनुभवी एआई प्रशंसक आपको बताएगा कि सही टूल चुनने के मामले में हमेशा विकल्प होते हैं।

उदाहरण के लिए, कुछ अन्य लोकप्रिय वार्तालाप एआई टूल में चैट्सोनिक, डायलोजीपीटी, चिंचिला, ब्लूम, लैम्डा और जास्पर चैट शामिल हैं। प्रत्येक अलग विशेषताएं और क्षमताएं प्रदान करता है, इसलिए अलग उपकरणों और उनकी ताकत को समझना महत्वपूर्ण है।

चैटजीपीटी कुछ ऐसे अनुप्रयोगों के लिए बहुत अच्छा हो सकता है, लेकिन यह हर किसी की आवश्यकताओं से मेल नहीं खा सकता। इसके अलावा, ज्यादा ट्रैफिक के कारण, यह ज्यादातर समय त्रुटि दिखा सकता है जो चैटजीपीटी की मेजबानी में हो रही होती है।

तो, तैयार रहिए और फैसला लेने से पहले उपलब्ध सभी विकल्पों का विचार करें। और यदि आप ChatGPT में अतिरिक्त क्षमताओं को जोड़ने वाला एक टूल ढूंढ़ रहे हैं, तो अभी चैटसोनिक का उपयोग करें!

चैटजीपीटी मूल्य निर्धारण

ChatGPT की कीमतें निम्नलिखित हैं:

  1. मुफ़्त चैटजीपीटी योजना - आम तौर पर चैटजीपीटी भरा पड़ा होता है
  2. चैटजीपीटी प्लस - पहले चैटजीपीटी पेशेवर के रूप में पेश किया जाने वाला (42 डॉलर / महीना) चैटजीपीटी प्लस $ 20 / महीना पर आता है और चैटजीपीटी बंद होने पर प्राथमिकता उपलब्धता शामिल होती है, साथ ही जीपीटी-4 शक्तियां भी मिलती हैं।
स्क्रीनशॉट-2023-01-07-at-2.36.56-PM (१).png

चैटसोनिक क्या कर सकता है?

यदि आप नवीनतम परिणाम उत्पन्न करना चाहते हैं, तो चैटसोनिक के लिए जाएं। इसके अलावा, यदि आप आवाज खोज, व्यक्तित्व प्रकार, आवाज प्रतिक्रिया, एपीआई समर्थन इत्यादि जैसे अतिरिक्त सुविधाएं चाहते हैं, तो चैटसोनिक उपलब्ध ChatGPT विकल्प सबसे अच्छा है।

चैट्सोनिक को डिजिटल कला उत्पन्न करने, सोशल मीडिया के लिए पोस्ट बनाने, सारांश उत्पन्न करने और चित्रों के साथ सामग्री लिखने की क्षमता होती है। इसके अलावा, यह पिछली बातचीतों को याद रख सकता है और उपयोगकर्ता पसंदों के आधार पर विषय सुझाने में सक्षम होता है। आप सीओ के लिए  चैटजीपीटी प्रॉम्प्ट्स की जांच भी कर सकते हैं ताकि आप त्वरित रैंकिंग वाली सामग्री लिख सकें।

क्या Chatsonic मुफ्त है?

हाँ, आप Writesonic पर नि: शुल्क पंजीकरण करने पर फ्री ट्रायल के लिए Chatsonic का उपयोग कर सकते हैं। साइन अप करते समय आपको 10,000 प्रीमियम शब्द मुफ्त में मिलेंगे। अधिक जनरेट करना चाहते हैं तो, प्रीमियम लॉन्ग-फॉर्म प्लान चुनें।

मैं ChatGPT कैसे एक्सेस कर सकता हूँ?

आप ChatGPT का उपयोग OpenAI के माध्यम से कर सकते हैं। फिलहाल, इसे प्लेटफॉर्म पर नि: शुल्क उपयोग करना संभव है, लेकिन पहुँच प्राप्त करने के लिए कुछ कदम होते हैं। वे एक भुगतान योजना भी पेश करते हैं जिसका नाम ChatGPT professional है जिसके लिए $42/महीना होता है।

यदि आप चैटजीपीटी की शक्ति का अनुभव करना चाहते हैं, तो आप एक चैटसोनिक खाता भी साइन अप कर सकते हैं। चैटसोनिक आपको सभी चैटजीपीटी की सुविधाओं और अतिरिक्त सुविधाएं (चैटसोनिक द्वारा विकसित), जैसे सटीक तथ्यात्मक जानकारी, वॉयस सर्च, पर्सोना टाइप, वॉयस रिस्पांस, एपीआई सपोर्ट आदि प्रदान करता है।

क्या मैं ChatGPT को गूगल सर्च के तरह उपयोग कर सकता हूं?

नहीं, आप चैटजीपीटी को गूगल के रूप में उपयोग नहीं कर सकते क्योंकि: पहले, यह केवल 2021 तक के डेटा पर प्रशिक्षित है, और दूसरे, यह एक बड़े भाषा मॉडल है और एक सर्च इंजन नहीं है। हालांकि, अगर आप अद्यतन उत्तरों को जनरेट करना चाहते हैं, तो चैटसोनिक मदद कर सकता है। यह चैटजीपीटी जैसा ही काम करता है और सटीक तथ्यात्मक जानकारी प्रदान करने वाली गूगल से जानकारी प्राप्त करता है,आवाज खोज, व्यक्तित्व प्रकार, वॉयस उत्तर, एपीआई समर्थन आदि जैसी अतिरिक्त सुविधाएं भी प्रदान करता है।

आज ChatGPT के सबसे अच्छे उपयोग मामलों का पता लगाएं।

ओपन एआई किसकी मालिकी है?

ओपनएआई एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस रिसर्च लैबोरेटरी है जिसमें फॉर-प्रॉफिट कॉर्पोरेशन ओपनएआई एलपी और उसकी माता कंपनी, नॉन-प्रॉफिट संगठन ओपनएआई नॉनप्रॉफिट शामिल हैं। ओपनएआई लक्ष्य के तहत आगे बढ़ने की ताकत है जो मानवता को सबसे ज्यादा फायदा प्रदान करने के लिए डिजिटल इंटेलिजेंस को बढ़ावा देने का तरीका है, आर्थिक रिटर्न उत्पन्न करने की आवश्यकता से असीमित। ओपनएआई टीम एक विविध समूह है जिसमें शोधकर्ता, इंजीनियर और बिजनेस पेशेवरों का एक समूह है जो उपयोगी एआई बनाने के लिए समर्पित है।

OpenAI ओपनएआई निष्पक्ष मुद्दतों वाली ओपनएआई नॉनप्रोफिट द्वारा स्वामित्व में है, जिसमें ओपनएआई एलपी के कर्मचारी ग्रेग ब्रोकमैन (चेयरमैन और अध्यक्ष), इल्या सुत्स्केवर (मुख्य वैज्ञानिक) और सैम अल्टमैन (सीईओ) हैं और गैर-कर्मचारियों एडम डैंगेलो, रीड हॉफमैन, विल हुर्ड, ताशा मैकॉले, हेलेन टोनर और शिवन जिलिस शामिल हैं। ओपनएआई को माइक्रोसॉफ्ट, रीड हॉफमैन के दानशील फाउंडेशन और खोसला वेंचर्स जैसे निवेशकों द्वारा भी पूंजी और एआई सॉफ्टवेयर बनाने के लिए कम्प्यूटिंग शक्ति प्रदान की जाती है।

क्या चैटजीपीटी डाउन है? चैटजीपीटी क्यों क्षमता पर है?

हाल में, चैटजीपीटी में त्रुटि संदेश दिखाई देने लगे हैं और यह सत्यापन क्षमता तक पहुँच गया है।

ओपनएआई द्वारा विकसित एक एआई-पावर्ड चैटबॉट है जिसका नाम ChatGPT है। यह एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता प्रौद्योगिकी बनाने पर ध्यान केंद्रित करने वाले एक रिसर्च लैब है। यह प्राकृतिक भाषा प्रोसेसिंग का उपयोग करके त्वरित रूप से टेक्स्ट उत्पन्न करने के लिए उन विकासक, उद्यमी और टेक उत्साहियों के लिए एक लोकप्रिय उपकरण बन गया है। यह तकनीक आर्काइव बुक्स और विकिपीडिया सहित बड़ी मात्रा में टेक्स्ट डेटा पर प्रशिक्षित हुई थी और अलग-अलग लेखन शैलियों का मिमिक करने वाला टेक्स्ट उत्पन्न करने में सक्षम है।

हालांकि, इसकी बेहद लोकप्रियता के कारण, सर्वर अधिक भार से अवरुद्ध हो गए हैं, जिससे त्रुटि संदेश आ रहे और उपयोगकर्ताओं को सेवा तक पहुंचने से रोक दिया गया है। आगे के ओवरलोडिंग को रोकने के लिए, OpenAI ने सेवा तक पहुंचने वाले उपयोगकर्ताओं की संख्या में सीमितता लगा दी है।

चैटगप्ट उपयोगकर्ताओं द्वारा सबसे लोकप्रिय क्वेरी क्या हैं?

ChatGPT उपयोगकर्ताओं को विशिष्ट विषय के बारे में जानकारी खोजने से लेकर एक तकनीकी समस्या का समाधान तक उनकी मदद के लिए आमतौर पर Google का इस्तेमाल करते हैं। सबसे लोकप्रिय पूछताछ में सामान्य ज्ञान संबंधी प्रश्न, किसी विषय के बारे में खोज, कोई उत्पाद या सेवा ढूंढ़ना, किसी डिवाइस की समस्या का समाधान करना, गणित के समस्या को हल करना, किसी कंपनी की खोज करना या नौकरी खोजना शामिल हैं, इसके अलावा ChatGPT के उपयोगकर्ता दिशाओं प्राप्त करने, किसी पते की जाँच करने या स्थानीय व्यवसाय खोजने के लिए Google का इस्तेमाल कर सकते हैं।

चैटजीपीटी के संस्थापक कौन हैं?

चैटजीपीटी ओपनएआई की एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता अनुसंधान प्रयोगशाला द्वारा संचालित जीपीटी-3 पर आधारित है। इसकी बढ़ती लोकप्रियता के कारण, चैटजीपीटी अभी कई मुद्दों का सामना कर रहा है। यदि आपने हाल ही में चैटजीपीटी का सामना या चैटजीपीटी पूर्णता त्रुटि संदेश देखा है, तो घबराने की आवश्यकता नहीं है। चैटसोनिक का उपयोग करें, जो कि चैटजीपीटी की तुलना में अधिक शक्ति वाला है।

सबसे स्मार्ट एआई चैटबॉट क्या है?

यदि आप एक उन्नत एआई चैटबॉट ढूंढ रहे हैं, जो गूगल से नवीनतम जानकारी को निकालते हुए आपके सभी प्रश्नों के उत्तर आते हैं, आप वॉइस सर्च कर सकते हैं, आवाज रिस्पांस भी देते हैं (ठोस रूप से जैसे गूगल असिस्टेंट, Siri और Alexa), आपको एआई कला उत्पन्न करने में मदद करते हैं, एपीआई समर्थन प्रदान करते हैं, एक क्रोम एक्सटेंशन हैं और मोबाइल ऍप भी उपलब्ध हैं, तो Chatsonic आपके लिए सबसे बेहतर और स्मार्टेस्ट विकल्प है।

क्या ऐसा कोई एआई एप है जो आपसे बातचीत करता हो?

हाँ, चैटसोनिक (सुपरपावर के साथ चैटजीपीटी) आवाज से खोजने को स्वीकार करता है और जवाब देता है, ठीक वैसे ही जैसे Google असिस्टेंट और Siri. आप Writesonic पर चैटसोनिक का मुफ्त उपयोग कर सकते हैं।

चैटजीपीटी क्या है?

ChatGPT ओपन एआई के जीपीटी-4 भाषा मॉडल से संचालित एक गतिशील एआई चैटबॉट है! यह अद्भुत प्लेटफॉर्म सार्वजनिक भाषा संसाधनों (एनएलपी) जैसे सारांश, वर्गीकरण, प्रश्न और जवाब के कार्यों, और त्रुटि सुधार के लिए आवेदन किया जा सकता है - और सबके बीच मनुष्य जैसे जवाबों के साथ जवाब देता है!

iPhone के प्रस्तावना के बाद यह संभवत: सबसे अच्छी टेक्नोलॉजी विकास है - और इसमें कोई हैरत नहीं है। यह परिवर्तकारी तरीके से उत्पादकता को संयंत्रित करता है, जिससे कुछ लोगों को लगता है कि एक बार में सभी को बेकार करने का खतरा हो सकता है।

चैट्सोनिक क्या है?

Chatsonic एक अविश्वसनीय शक्तिशाली वार्तालाप AI चैटबॉट है, जो OpenAI के ChatGPT के बाधाओं से निपटने के लिए बनाया गया है। यह कटिंग एज एआई चैटबॉट नवीनतम जीपीटी-4 मॉडल के साथ डिज़ाइन किया गया है, जो प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण (एनएलपी) और मशीन लर्निंग (एमएल) प्रौद्योगिकी का उपयोग करके टेक्स्ट और छवि उत्पादन को सुगम बनाने के लिए उपयोग किया जाता है।

चैटसोनिक वास्तविक मानव जैसी लोगों से बातचीत कर सकता है - लेकिन बेहतर! इसमें मशीन की बुद्धिमत्ता और मानव के बुद्धिमान स्तर होते हैं।

ChatGPT से बेहतर क्या है

चैटसोनिक चैटजीपीटी का एक उन्नत संस्करण है क्योंकि इसमें चैटजीपीटी की सीमाओं को सुधारा गया है, जो जानकारी उत्पादन, एआई कला उत्पादन, वॉइस सर्च और वॉइस रिस्पांस शामिल है।

चैटजीपीटी जैसे कुछ अन्य प्लेटफॉर्म हैं - जास्पर चैट, बार्ड एआई, लैम्डा (डायलॉग एप्लिकेशन के लिए भाषा मॉडल), सोक्रेटिक, बिंग एआई, डायलोजीपीटी, मेगाट्रोन-ट्यूरिंग नेचुरल लैंग्वेज जेनेरेशन, नीवाएआई, कोपायलट, टैबनाइन, अमेज़ॅन कोडव्हिस्पर, एल्सा स्पीक्स, ब्लूम, डीपएल राइट, यूचैट, परप्लेक्सिटी, इलिसिट, चिंचिला, रेप्लिका, करेक्टर एआई, क्वोरा द्वारा पो बाय, चैटसोनिक स्लैक बॉट, कोग्राम, ऑटर, एलएलएएमए बाय मेटा, और इलॉन मस्क द्वारा डीपमाइंड का चैटजीपीटी विकल्प।

संबंधित आलेख

और देखें >>