2023 में 5 चैटबेस के विकल्प जो कस्टम चैटजीपीटी-ट्रेन्ड हैं।

छवि1.png

यदि आप चैटबेस का विकल्प ढूंढ रहे हैं, तो आप जानते ही होंगे कि आप खुद के डेटा पर चैटजीपीटी को ट्रेन कर सकते हैं और अपनी वेबसाइट के लिए एक कस्टम एआई चैटबॉट बना सकते हैं।

उन दिनों की बातें हैं जब एक चैटबॉट से बात करना एक ईंट मारने जैसा लगता था।

आपके एआई चैटबॉट में अनुकूलित कस्टम चैटजीपीटी सुविधाओं के साथ, आप ग्राहक अनुभव को ए+++ सोच सकते हैं।

और बेशक, अपने डेटा पर चैटजीपीटी को ट्रेन करने से अपने ग्राहकों को सेवा देने में क्या आप इससे बेहतर ग्राहक अनुभव प्रदान कर सकते हैं?

मैं संदेह करता हूँ!

जबकि चैटबेस एक लोकप्रिय विकल्प था, लेकिन अब यह इतिहास में धीमे पड़ रहा है! अब आप सोच रहे होंगे, "चैटबेस के सर्वश्रेष्ठ वैकल्प क्या हैं जो आपके चैटबॉट गेम को उत्तम बनाने में मदद करेंगे?"

यह ब्लॉग पोस्ट आपके सवाल का जवाब देता है।

अपनी अनूठी व्यापार आवश्यकताओं के लिए पूर्णता प्राप्त करने के लिए अन्य कस्टम चैटजीपीटी-प्रशिक्षित एआई चैटबॉट खोजने के लिए तैयार हो जाइए। यहाँ चैटबेस विकल्प के 5 ऐसे विकल्प हैं जो चैटबॉट यूनिवर्स को क्रांतिकारी बना रहे हैं।

अद्भुत बोट्सोनिक से शक्तिशाली चैटफ्यूल तक, ये Chatbase के विकल्प आपकी बिज़नेस को नई ऊँचाइयों तक पहुँचाने में मदद कर सकते हैं।

लेकिन सबसे पहले, हम जानें कि आपको चैटबेस के बदले के लिए क्यों जाना चाहिए।

चैटबेस क्या है?

छवि २.png

चैटबेस, एक एआई चैटबॉट बिल्डर, आपको आपके अनुकूल डेटा का उपयोग करके आसानी से चैटजीपीटी को ट्रेन करने में मदद करता है और उसे एक बुद्धिमान और इंटरैक्टिव चैटबॉट में बदलता है जो आपकी वेबसाइट में समरूपता से एकीकृत किया जा सकता है।

अब आप सोच रहे होंगे कि इसे कैसे करें या आपको कौन से प्रकार के डेटा की आवश्यकता है, सही है ना? अच्छा, सबसे पहले आपको एक दस्तावेज़ अपलोड करना है या अपनी साइट के लिंक को साझा करना होगा, और वहला!

Chatbase आपकी मदद कर सकता है एक कटिंग-एज चैटबॉट विकसित करने में जो कि सभी प्रकार के आगंतुक के प्रश्नों का जवाब देने के लिए डिजाइन किए गए हैं। इसके अलावा, यह मदद करता है पेशकश प्रॉम्प्ट को संपादित करने में, अपने चैटबॉट का नाम रखने में, व्यक्तित्व लक्षण जोड़ने में और जवाब कैसे देने के बारे में सिखाने में हेल्पफुल है।

बिना कोडिंग के अपने खुद के एआई-पावर्ड चैटबॉट बनाना चाहती हैं व्यवसायों के लिए चैटबेस एक लोकप्रिय विकल्प रहा है। हालांकि, किसी भी प्लेटफ़ॉर्म की तरह, चैटबेस के कुछ सीमाओं हो सकती हैं जो आपको अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अन्य विकल्पों की विचार करने के लिए मजबूर करती हों। आइए उन्हें देखते हैं।

क्यों एक चैटबेस की विकल्प को चुनने के लिए जाएँ?

जबकि Chatbase कोडिंग के बिना कस्टम AI ChatGPT चैटबॉट बनाने के लिए व्यापक रूप से चयनित होता है, इन सीमाओं को ध्यान में रखकर विकल्पों को विचारणीय बनाना लायक है।

1. सीमित कस्टमाइज़ेशन विकल्प

जबकि Chatbase चैटबॉट बनाने के लिए एक मूल ढांचा प्रदान करता है, इसमें कई अन्य AI चैटबॉट निर्माताओं द्वारा उपलब्ध कस्टमाइज़ेशन विकल्पों की कमी होती है। इससे व्यवसायों के लिए एक ऐसी छैटबॉट बनाना मुमकिन होता है जो उनकी विशिष्ट आवश्यकताओं और ब्रांड आइडेंटिटी के अनुसार तैयार किया गया हो।

2. विभिन्न एकीकरणों में कमी

चैटबेस कई लोकप्रिय सीआरएम, ई-कॉमर्स और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के साथ संगतता प्रदान नहीं करता है, जो आपके चैटबॉट की सक्रिय संचार और संबोधन टूल के रूप में उपयोगी होने की क्षमता को बाधित कर सकता है।

3. एकाधिक बॉट बनाने के लिए कोई विकल्प नहीं है

इसलिए अलग-अलग कंपनियों को कई सेट के चैटबॉट की आवश्यकता होती है - एक सार्वजनिक उपयोग के लिए, एक आंतरिक टीम के लिए और एक अपने ग्राहकों के लिए। साथ ही, वे स्वयं कैसा चैटबॉट प्राप्त करना चाहते हैं, उस पर आधारित प्रत्येक चैटबॉट को अग्रणी स्थान देना चाहते हैं - जो चैटबेस अभी प्रदान नहीं करता है।

2023 के लिए 5 चैटबेस के विकल्प जो ChatGPT-पावर्ड और नो-कोड हैं

  1. बॉटसोनिक
  2. चैटफ्यूल
  3. फिनि
  4. इनजेस्ट एआई
  5. युमा एआई

१. बॉट्सोनिक

Botsonic, Writesonic (और Chatsonic) द्वारा बनाए गए कोई कोड नहीं करने वाले चैटबेस वैकल्पिक की क्रांतिकारी तकनीक है, जो ChatGPT-4 की शक्तियों से कस्टम एआई चैटबॉट को कुछ मिनटों में बनाने की अनुमति देती है। बॉटसोनिक, यह चैटजीपीटी एआई चैटबॉट बिल्डर, आपकी ग्राहकों के लिए एक व्यक्तिगत, इंटरैक्टिव और फ्यूचर-प्रूफ यूजर एक्सपीरियंस बनाने में मदद कर सकता है।

छवि4.png

चलो बोटसोनिक से जुड़े कुछ मुख्य विशेषताओं में खो जाते हैं और उन्हें बैठोचैट के विकल्पों से अलग बनाते हैं।

Botsonic की विशेषताएं

बिना कष्ट के एकीकरण

जटिल एकीकरण और असंगत ग्राहक अनुभव से अलविदा कहें! बोट्सोनिक केवल एक संबद्ध स्क्रिप्ट या एपीआई कुंजी के साथ आपकी मौजूदा वेबसाइट में आसानी से एकीकृत किया जा सकता है।

बॉटसॉनिक नोशन, गूगल ड्राइव, एकल वेबपेज, व्यक्तिगत दस्तावेज़ और अधिक जैसी व्यापक एकीकरण ऑफ़र करता है। इसके अलावा, यह एआई चैटबॉट बिल्डर WhatsApp, Slack, Discord, Telegram इत्यादि के लिए एकीकरण पेश करता है। (जल्द ही आ रहा है)

अनोखी अनुकूलन

बॉटसोनिक के लचीले ब्रांडिंग विकल्पों के साथ, आप अपने व्यवसाय के अनूठे ब्रांडिंग और शैली से मेल खाते हुए अपने ChatGPT AI चैटबॉट को अनुकूलित कर सकते हैं।

यह आपकी वेबसाइट और चैटबॉट के बीच एक संरचित और संगत दृष्टिकोण बनाने में मदद कर सकता है, जो आपकी ब्रांड आइडेंटिटी को आपके डिजिटल टचपॉइंट पर अभिव्यक्त करता हुआ एक पेशेवर दिखावट सुनिश्चित करता है।

हाइपर-वैयक्तिकरण

बोटसोनिक के जीपीटी-4 से संचालित एआई चैटबॉट बिल्डर आपके विशिष्ट डेटा पर प्रशिक्षित किया जा सकता है, जिससे वह आपके ग्राहकों को व्यक्तिगत और सटीक जवाब देने में सक्षम होता है।

यह विशेष उपाय आपकी एआई चैटबॉट को सुनिश्चित करता है कि आपके उपयोगकर्ताओं की अनूठी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त जानकारी हो और उनके अनुभव को सुधार सकें।

24/7 समर्थन

बोट्सोनिक द्वारा संचालित चैटजीपीटी एआई चैटबॉट के साथ आप अपनी वेबसाइट पर अपने ग्राहकों को दिन-रात समर्थन प्रदान कर सकते हैं।

यह न केवल ग्राहक संतुष्टि में सुधार करता है, बल्कि आप एक बड़ी ग्राहक सेवा प्रतिनिधि टीम पर निर्भरता नहीं रखने के कारण इससे आपके संचालन लागतों को भी तकनीकी दृष्टिकोण से 80% तक कम कर सकता है।

बातचीत को अधिक रुचिकर बनाता है

बॉट्सोनिक की उन्नत प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण (NLP) क्षमताएँ आपकी चैटबॉट को मानव भाषा को समझने और व्याख्या करने में सक्षम बनाती हैं।

यह आपके ग्राहकों के साथ सुगम और दिलचस्प वार्तालाप सुनिश्चित करता है, जिससे उनकी बातचीत अधिक प्राकृतिक और मानव संवेदनशील होती है।

बहुभाषा समर्थन

बॉट्सोनिक आपकी मदद करता है और कई भाषाओं का समर्थन करने वाले चैटबॉट्स बना कर आपके विविध दर्शकों को संतुलित तरीके से ध्यान देने में मदद करता है।

इसके अलावा, बॉटसोनिक के साथ आप भाषा की बाधा को आसानी से तोड़ सकते हैं और विभिन्न भूगोलों के बीच बेझिझक संचार सुनिश्चित कर सकते हैं, जिससे आप एक विस्तृत ग्राहक आधार तक पहुँच सकते हैं।

2. चैटफ्यूल

अगला सबसे अच्छा चैटबेस विकल्प चैटफ्यूल है। यह क्रांतिकारी नो-कोड एआई चैटबॉट बिल्डर सेल्स बढ़ाने, ग्राहक सहायता को बेहतर बनाने और संचार को अगले स्तर पर ले जाने के लिए एआई चैटबॉट बनाने में मदद करता है।

यह आपके व्यवसाय से संबंधित प्रश्नों के उत्तर देने, उत्पाद/सेवाओं की सिफारिश करने और वार्तालापी और मानव जैसे तरीके से कार्य करने के लिए शक्तिशाली एआई चैटबॉट बनाने के लिए ओपन एआई द्वारा जीपीटी-४ का उपयोग करता है।

चित्र 5.png

और यहाँ सबसे अच्छी बात है - आपको अपने व्यवसाय से संबंधित मूलभूत जानकारी जोड़नी होगी और जिन मैसेंजर को आप चाहते हैं उनसे कनेक्ट करना होगा, फिर तथाकथित! Chatfuel AI कुछ ही मिनटों में शेष सेटअप कर सकता है।

चैटफ्यूल का उपयोगकर्ता-मित्रपूर्ण इंटरफेस, उन्नत सुविधाओं के साथ, व्यवसायों को शक्ति प्रदान करता है ताकि वे अपने ग्राहकों की विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने वाले आकर्षक, बुद्धिमान और व्यक्तिगत चैटबॉट बना सकें।

चैटफ्यूल की शक्ति का अनुभव लीजिए और अपनी ग्राहक वार्ताओं को आज बदल दीजिए!

Chatfuel कीमत निर्धारण

चैटफ्यूल दो मूल्य योजनाएं प्रदान करता है: ग्रोथ और एंटरप्राइज

Grow में, आपको 14 दिन का मुफ्त परीक्षण मिलता है, फिर $79/महीना खर्च होता है।

एंटरप्राइज के लिए, आपको सपोर्ट टीम के साथ एक कॉल बुक करना होगा।

बोटसोनिक बनाम चैटफ्यूल
चैटफ्यूल एक महान उपकरण है। हालांकि, यदि आप जटिल एआई चैटबॉट बनाना चाहते हैं, तो चैटफ्यूल आपके लिए नहीं है - क्योंकि इसका एनएलपी उतना अच्छा नहीं है। इसके अलावा, यह कभी-कभी इनपुट को समझने में विफल हो जाता है और जवाब नहीं देता है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि कीमत के मामले में, बोटसोनिक चैटफ्यूल से अधिक संभवतः किफायती है।

3. समाप्त

Fini एक नो-कोड उच्च-स्तरीय एआई चैटबॉट निर्माता है जो चैटजीपीटी तकनीक का उपयोग करके असाधारण ग्राहक सहायता प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

चित्र6.png

यह एक उत्कृष्ट चैटबेस विकल्प है जो आपकी ज्ञान आधार को एक शक्तिशाली और इंटरैक्टिव एआई चैटबॉट में बदलने में मदद करता है।

और यहाँ कैसे - यह बस आपके नोलेज बेस का लिंक उपयोग करता है, जो आप प्रदान करते हैं, ताकि एक 24/7 सेल्फ-सर्व, इंटरैक्टिव Q & A AI चैटबॉट बनाया जा सके - जो त्वरित उत्तर प्रदान करता है, एक खुशहाल अनुभव पैदा करता है, जो उन्हें अधिक आने के लिए बार-बार वापस आता है।

इंटीग्रेशन की आवश्यकता न होने के कारण, फिनी आपके ग्राहकों के सवालों के तुरंत जवाब देता है, जिससे उन्हें एक मनोरंजक अनुभव मिलता है जो उन्हें और अधिक आकर्षित करता है।

यहाँ फिनी को अन्य चैटबॉट निर्माताओं से अलग बनाने वाली बातें हैं:

  • मानव जैसा अनुभव प्रदान करने की क्षमता
  • टोन को कॉन्फ़िगर करने की अनुमति देता है (20+ टोन में से चुनें)
  • सहज मानव रूटिंग के मामले में मदद करता है
  • आउट-ऑफ-द-बॉक्स एकीकरण का समर्थन करता है (Slack, Discord, और अधिक)
  • आपके व्यवसाय के साथ सीखता, विकसित होता है, और स्केल करता है।

एआई की शक्ति को अपनाएं और अपनी ग्राहक सहायता रणनीति को फिनी के साथ बदलें।

फीनी मूल्य

Fini के पास 3 मूल्य योजनाएं हैं:

  • स्टार्टर - मुफ्त - प्रति महीने 50 प्रश्नों तक मुफ्त अवसर
  • उन्नत - $0.096/प्रश्न - प्रति महीने 10k प्रश्नों तक अवसर
  • एंटरप्राइज - असीमित प्रश्नों + मात्रा छूट

बॉटसोनिक बनाम फिनी
बेशक, फिनी एक आश्चर्यजनक चैटबेस विकल्प है, लेकिन जब यह बॉटसोनिक के साथ तुलना की जाती है, तो इसका उपयोग करना कठिन होता है और इसमें विभिन्न अनुकूलन विकल्प की कमी होती है। इसके अलावा, इसमें धीमी प्रतिक्रिया समय होता है, जिससे अनुभव खराब होता है। वह अल्प भाषा का समर्थन करता है और कभी-कभी जटिल क्वेरी को हैंडल करने में असमर्थ हो जाता है, इसके विपरीत, बॉटसोनिक के जैसा नहीं है।

4. AI को अवलोकित करें

IngestAI अन्य Chtabase का विकल्प है जो एक AI चैटबॉट के साथ आपके व्यवसाय की दक्षता को बढ़ाने में मदद कर सकता है - जो कि कोई तकनीकी विशेषज्ञता के बिना बनाया जा सकता है।

छवि 3.png

IngestAI आपको कस्टम एआई चैटबॉट बनाने की अनुमति देता है जो आपके कर्मचारियों को सूचित रखने, बेहतर निर्णय लेने और समय बचाने में मदद करते हैं। GPT-ऊर्जित सामग्री का उपयोग करके, आपका एआई सहायक उपयोगकर्ता के प्रश्नों को समझ और उत्तर देने के लिए सक्षम होता है, जिससे आपकी टीम तुरंत महत्वपूर्ण जानकारी तक पहुँच सकती है। IngestAI के साथ, आप कर सकते हैं:

  • निर्णय लेने को बढ़ावा दें: AI समर्थित सहायता उपकरण के साथ, आपके कर्मचारी अहम डेटा को त्वरित रूप से एक्सेस कर सकते हैं, जो मैनुअल खोजों में समय व्यतीत करते हुए सूचित निर्णय लेते हैं।
  • समय बचाओ: IngestAI के चैटबॉट स्वचालित रूप से दोहरावी कार्य करते हैं, जो आपकी टीम के लिए कुशल और प्रभावी परियोजनाओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए मूल्यवान समय मुक्त करते हैं।
  • ग्राहक संतोष में सुधार: ग्राहकों को तुरंत, सटीक जानकारी प्रदान करके, आपकी AI सहायता सामान्य ग्राहक अनुभव में सुधार करने में मदद करती है।

IngestAI एक नो-कोड चैट GPT AI चैटबॉट बिल्डर है जो किसी भी व्यक्ति को एक कस्टम ChatGPT-ट्रेन्ड AI चैटबॉट बनाना आसान बनाता है जो फैसले लेने में मदद करता है और संचालन को संचालनशील बनाता है।

IngestAI कीमत

IngestAI मुफ्त ट्रायल प्रदान करता है जिसमें वेबचैट 100k संवेदनात्मक डेटासेट में 100 अनुरोध शामिल होते हैं (~ 50 मानक A4 पृष्ठ।) इसके अलावा, IngestAI 3 मूल्य योजनाएं प्रदान करता है:

स्टार्टर - $39/महीना

Pro - $89/month

व्यवसाय - $480/महीना

बॉटसोनिक बनाम इंजेस्टएआई - इंजेस्ट एआई में एक से अधिक बॉट होने की अनुमति नहीं होती है, जो बॉटसोनिक वाइटसोनिक द्वारा प्रदान किए जाने वाले हैं। साथ ही, बॉटसोनिक इंजेस्टएआई की तुलना में अधिक संचार संभवताएं प्रदान करता है।

5. युमा एआई

Yuma AI चैटबेस का एक अंतिम विकल्प है जो आपके हेल्प डेस्क सॉफ्टवेयर के साथ अंतर्निहित रूप से एकीकृत होता है, ग्राहक सहायता एजेंट्स के लिए जवाब तैयार करने की स्वचालितता को सक्षम बनाता है। यह Shopify व्यापारियों के लिए विशेष रूप से तैयार किया गया है जो Gorgias का उपयोग करते हुए उनके ग्राहक पूछताछ को संभालने के तरीके को क्रांतिकारी बनाना चाहते हैं।

छवि ७.png

युमा टिकट असिस्टेंट आपके ग्राहक सहायता प्रक्रिया को अधिक दक्ष और प्रभावी बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसकी सुविधाओं की एक नज़र यहाँ ख़ास रूप से दी गयी है:

  • एआई स्वचालित प्रतिक्रिया का ड्राफ्ट तैयार करना
  • निर्देश देना और प्रतिक्रियाएं उत्पन्न करना
  • एक कस्टम ज्ञान आधार बनाना
  • उचित टोन बनाए रखना
  • संवाद का सारांश देना
  • 15 भाषाओं का समर्थन
  • उत्पादकता सुधारने में मदद करना
  • विभिन्न एकीकरण का समर्थन करना

Yuma के एआई टिकट असिस्टेंट की शक्ति को हार्नेस करें और अपनी कस्टमर सपोर्ट प्रक्रिया को क्रांतिकारी बनाएं।

युमा मूल्य निर्धारण

युमा एक 7-दिन की मुफ्त परीक्षण उपलब्ध कराता है। युमा द्वारा पेश किए गए योजनाएं इस प्रकार हैं:

  • स्टार्टर - $39/महीना
  • स्टार्टर + - $95/महीना
  • प्रो - $195/महीना
  • एंटरप्राइज - कस्टम

बॉट्सोनिक बनाम युमा एआईयुमा एआई की तुलना में बॉट्सोनिक अधिक भाषाओं और एकीकरण विकल्पों का समर्थन करता है। इसके अलावा, बॉट्सोनिक सस्ता और अधिक सुविधाएं प्रदान करता है।

बॉट्सोनिक से अपने व्यवसाय को बदलें - चैटबेस का वैकल्प

समापन में, जबकि कोडिंग के बिना एआई-पावर्ड चैटबॉट बनाने के लिए व्यवसायों के लिए चैटबेस एक लोकप्रिय विकल्प रहा है, लेकिन बेहतर customization, अधिक एकीकरण और एक समग्र उन्नयन उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान कर सकने वाले अन्य विकल्पों को खोजने का समय है।

चैटबेस विकल्पों में से कुछ, जैसे बॉटसोनिक, चैटफ्यूल, फिनी, इंजेस्ट एआई, और युमा एआई, आपकी अनूठी व्यवसाय आवश्यकताओं को समायोजित करने के लिए विभिन्न सुविधाएं और क्षमताएं प्रदान करते हैं।

इन विकल्पों में से, बोट्सोनिक चैटबेस विकल्प के रूप में पूर्णता प्रदान करने में उत्कृष्ट है।

  • अथक सम्मिलन
  • अनुवर्तनियों के विकल्पों की अद्वितीयता
  • हाइपर-व्यक्तिगतकरण
  • 24/7 समर्थन
  • मनोरंजक वार्ताएँ
  • बहुभाषी समर्थन।

अपने व्यवसाय के लिए बॉटसोनिक एआई चैटबॉट बिल्डर का चयन करके, आप अपने ग्राहकों के लिए एक व्यक्तिगत, इंटरैक्टिव और फ्यूचर-प्रूफ उपभोक्ता अनुभव बना सकते हैं।

इसके अलावा, आप अपने चैटबॉट गेम को लेवल अप करने के लिए इन 6 एआई चैटबॉट बिल्डरों की जाँच कर सकते हैं।

अधिक विकल्प चाहते हैं? शीर्ष 10 No-Code AI चैटबॉट निर्माताओं की जांच करें।

तो, अभी और क्या इंतज़ार कर रहे हैं? अपने चैटबॉट गेम को लेवल अप करें और बॉटसॉनिक के साथ अपने व्यवसाय को परिवर्तित करें!

अपने कस्टमिज़्ड ChatGPT-प्रशिक्षित एआई चैटबॉट का निर्माण करने के लिए बॉटसोनिक का उपयोग करें

संबंधित आलेख

और देखें >>