कैसे ChatGPT की तरह एक AI Chatbot बनाएं? अपना खुद का Chatbot बनाने की गाइड (कोड ना होने के साथ)।

छवि 15.png

चाहे आप एक बड़े स्तर पर चल रहे व्यवसाय हो या फिर एकल व्यक्ति का व्यवसाय, आप शायद ग्राहक अनुभव को सुधारने में बहुत समय और संसाधनों का खर्च करेंगे, चाहे वह प्रश्नों का जवाब देना हो या खरीदारी यात्रा का व्यक्तिगतीकरण।

अब सोचिये यदि आप उस सभी चीजों को उस कीमत के एक टुकड़े में कर सकते हैं। हाँ, हम आपके व्यवसाय में चैटजीपीटी जैसे एआई चैटबॉट को एकीकृत करने के बारे में बात कर रहे हैं। एक कस्टम चैटबॉट के साथ, आप पैसे और समय बचाएँगे और आपके ग्राहकों द्वारा आपके मंच या अनुप्रयोग से कैसे बातचीत होती है, उसे बदलेंगे।

लेकिन आप ChatGPT जैसे बॉट कैसे बना सकते हैं? आप पूछ सकते हैं।

आप ChatGPT की तरह अपने बॉट को बना सकते हैं, अपने कस्टम डेटा को ट्रेन करने के लिए GPT-4 भाषा मॉडल का उपयोग करके। आप मॉडल की API का लाभ उठा सकते हैं और अपने आप इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण बचा सकते हैं।

इस ब्लॉग में, हम शामिल करेंगे:

  • चैटजीपीटी क्या होता है
  • अपने व्यवसाय में चैटबॉट का उपयोग करने के फायदे
  • चैटजीपीटी के जैसे चैटबॉट बनाने में क्या-क्या शामिल होता है
  • कोडिंग के बिना आप कैसे चैटबॉट बना सकते हैं

आइए अब शुरू करते हैं!

चैटजीपीटी क्या है?

चैटजीपीटी एक बहुमूल्य वार्तालाप एआई चैटबॉट है जो ओपनएआई द्वारा नवीनतम ट्रांसफार्मर मॉडल जीपीटी-4 पर बनाया गया है। यह पाठ और छवि दोनों को प्रोसेस कर सकता है, जिससे एआई-मानव अंतरक्रिया में एक नई आयाम खुलता है। चैटजीपीटी अन्य चैटबॉटों से भी अधिक उन्नत है, और उसमें अधिक विस्तृत संदर्भ स्मृति और उन्नत तर्कशक्ति है।

जीपीटी-4 मॉडल ने चैटजीपीटी में एआई के बिहेवियर को फाइन-ट्यूनिंग भी पेश किया। इसका मतलब है कि आप अपने चैटबॉट के लिए एक पर्सनालिटी बना सकते हैं और यह संवाद के दौरान संगत रहेगा। जीपीटी-4 द्वारा लाए गए ये नए कार्यक्षमताएं चैटजीपीटी को एक शक्तिशाली टूल बना देती हैं, जिसके परिणामस्वरूप जैसे स्ट्राइप और मोर्गन स्टैनली जैसी उद्यमों ने व्यावसायिक उपयोग मामलों की तलाश करनी शुरू की।

संक्षिप्त में, ChatGPT एक एआई चैटबॉट है जो OpenAI द्वारा बनाया गया है जो जानकारी को संश्लेषित करने और मानव जैसे जवाब उत्पन्न करने की अद्भुत क्षमताओं हैं जो कि कई वास्तविक दुनिया के उपयोग में लागू किए जा सकते हैं।

image12.png

चैटजीपीटी जैसे एआई चैटबॉट का उपयोग करने के फायदे

चैटजीपीटी (ChatGPT) एक सुपरपावर है। आप इसे रोजमर्रा की जिंदगी के उदाहरण से परे उपयोग में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इसे अपने एप्लिकेशन या वेबसाइट में एक समीकरण बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं और उपयोगकर्ताओं के संवाद को सुधार सकते हैं तथा दोहराताज़ुरत कामों पर खर्चा कम कर सकते हैं।

इस परिणाम से, आपके व्यापार में कन्वर्जन दर में उन्नति हो सकती है, नए उत्पाद पेश करने में मदद मिल सकती है और आंतरिक संचालन को सुगम बनाने में मदद कर सकती है। चलो अपने व्यवसाय में चैटजीपीटी जैसे एआई चैटबॉट का उपयोग करने के फायदों को विस्तार से समझें।

1. अधिक रूपांतरण उत्पन्न करता है

कम कन्वर्जन दर आमतौर पर तब होती है, जब एक ग्राहक आपकी प्लेटफॉर्म पर जाता है और उसे पोहोचते ही अनुभव में कमी होती है। आप या तो असंवेदनशीलता के कारण हार जाते हैं या व्यक्तिगतकरण की कमी के कारण। ChatGPT का उपयोग करके, आप इन मुद्दों को तुरंत दूर कर सकते हैं।

आप अपने ग्राहक समर्थन को सुधारने के लिए ChatGPT का उपयोग कर सकते हैं। प्रश्नों के जवाब देने के बजाय, आप ChatGPT को अपने डेटा से फ़ीड कर सकते हैं और उसे सभी प्रश्नों को हैंडल करने दें। यह एक बातचीतीय एआई है जिसमें आपके बिज़नेस की जानकारी होती है, जो ग्राहकों को लगातार लगातार जोड़ती है और उन्हें actionable insights देता है।

इसके अलावा, ChatGPT एक व्यक्तिगत AI मार्गदर्शक होने के नाते ग्राहकों के लिए खरीदारी का अनुभव सरल बनाने में मदद कर सकता है। उदाहरण के लिए, चलती फिरती कपड़ों की दुकान चला रहे हों तो एक AI मार्गदर्शक के बिना, ग्राहकों के लिए खोजना समय लेने वाला होता है। वे समझ नहीं पाते कि छूट और बिक्री जैसी महत्वपूर्ण जानकारी छूट गई हो सकती है। AI मार्गदर्शक के साथ, वे बता सकते हैं कि वे क्या खोज रहे हैं, और बॉट उत्पाद सिफारिशें प्रदान करता है।

2. आंतरिक ऑपरेशन को समतल बनाता है

जब आप बड़ी स्केल पर काम कर रहे होते हैं, तो आप शायद ऑनबोर्डिंग, स्केज्यूल बनाने और बिलिंग जैसे आंतरिक प्रक्रियाओं में कुछ अड़चनों का सामना करते होंगे। ChatGPT के साथ, आपको अब इन कार्यों की सेवा करने के लिए मानव सहायता की आवश्यकता नहीं है।

उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपने हाल ही में एक डेवलपर को रिक्रूट किया है। सामान्यतः, डेवलपर को संगठन में सब कुछ कैसे काम करता है इसको समझने के लिए सभी दस्तावेज़ों की समीक्षा करनी पड़ती है। अभी भी, वह भ्रमित हो सकता है। लेकिन जब आप ChatGPT का उपयोग करते हैं, जिसमें सभी डेवलपर दस्तावेज़ होते हैं, तो वह आसानी से उत्तर ढूंढ सकता है और सुगम तरीके से ऑनबोर्ड हो सकता है।

3. उत्पाद प्रस्तावों को बढ़ावा देता है

एआई युग हमें घेर रहा है। इसलिए, उपयोगकर्ता अनुभव के मामले में स्तर बढ़ाने से काफी नहीं होगा, बल्कि आपको अपने उत्पाद प्रस्तावों को भी स्तर बढ़ाने की आवश्यकता होगी ताकि आपके पास प्रतिस्पर्धी एज का एक फायदा हो।

उदाहरण के लिए, यदि आप एक गेम बना रहे हैं तो प्रत्येक खिलाड़ी के अनुभव को अद्वितीय बनाने के लिए एआई को सम्मिलित करने का प्रयास करें। यह मतलब हो सकता है कि प्लेयर के व्यवहार के आधार पर गेम से अडिग अविष्कारक चरवाहों (NPCs) के साथ अधिक व्यक्तिगत इंटरेक्शन करना।

आप शैक्षणिक मंचों में चैटजीपीटी का भी उपयोग कर सकते हैं। उत्तर प्रदान करने के सिवाय, छात्रों के लिए एक निजी ट्यूटर के रूप में चैटजीपीटी का उपयोग कर सकते हैं। ड्यूलिंगो और खान एकेडमी उन कंपनियों में से हैं जो इस तरह से चैटजीपीटी का उपयोग कर रहे हैं।

ChatGPT जैसे एक AI चैटबॉट का निर्माण करने में क्या जाता है?

तो आप अपने व्यवसाय के लिए चैटबॉट के लाभ समझते हैं और एक बनाना चाहते हैं। लेकिन क्या आप वास्तव में प्रक्रिया क्या होती है? और ऐसे एप्लिकेशन को बनाने के लिए आपको कौन से संसाधन चाहिए? चलो जानते हैं!

1. डेटा संग्रह

ChatGPT जैसे एक AI चैटबॉट बनाने का पहला कदम मशीन-लर्निंग मॉडल को खिलाने के लिए आप कौनसे डेटा का उपयोग करना चाहते हैं, उसका निर्धारण करना होता है। यहां महत्वपूर्ण है कि वैध स्रोतों का पता लगाया जाए। यदि आप वेब पर उपलब्ध सामान्य डेटा के लिए खोज कर रहे हैं, तो आप मौजूदा भाषा मॉडल के ट्रेन्ड डेटा का उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं।  

अपने व्यापार से संबंधित डेटा के मामले में, आपको बहुत से विस्तृत और विस्तृत होना होगा। यह इसलिए है क्योंकि आपका चैटबॉट केवल उत्तर देने के लिए सभी जानकारी के साथ होगा। डेटासेट में आपकी कंपनी नीतियां, पूछे जाने वाले प्रश्न, पाठ दस्तावेज़ आदि शामिल हो सकते हैं। और अहम बात यह है कि आपको भी सुनिश्चित करना होगा कि संपदागत और व्यक्तिगत डेटा सीमित है क्योंकि एक AI चैटबॉट हमेशा पूर्वानुमान नहीं लगा सकता है।

2. डेटा प्री-प्रोसेसिंग

अपने मॉडल को ट्रेन करने से पहले, आपको अपने डेटा को साफ करना या प्री-प्रोसेस करना होगा। इसमें इनपुट डेटा को टोकनाइज़ करने और यूनिक फिक्स्ड-लेंथ इंटीजर सीक्वेंस में एनकोडिंग करना शामिल है। प्री-प्रोसेसिंग के लिए समय भी डेटासेट के आकार पर अलग-अलग होता है।

3. ट्रेनिंग लूप

डेटा मॉडल पूर्व-प्रसंस्करण होने के बाद, आप अपने प्रशिक्षण लूप प्रारंभ कर सकते हैं ताकि आप मॉडल को अपनी आवश्यकताओं के अनुसार फाइन ट्यून कर सकें। फाइन-ट्यूनिंग आपके मशीन लर्निंग मॉडल को एक नए कार्य के लिए अनुकूलित कर देगी जिसमें पूरी तरह से से स्क्रैच से प्रशिक्षण नहीं की जरूरत होगी। उदाहरण के लिए, आप उत्पाद अनुशंसा कार्यों पर अपने मॉडल को प्रशिक्षित करते हैं, लेकिन वह उत्पाद विवरण कार्यों के लिए भी उपयोगी हो सकता है।

प्रशिक्षण करते समय मुख्य बात है संगणन लागतों को ध्यान में रखना। एक एकल प्रशिक्षण रन करने के लिए सैकड़ों हजार डॉलर का खर्च करने वाले कई उच्च गुणवत्ता वाले जीपीयूओ को खरीदना होगा। इसलिए प्रशिक्षण की लागत आपके पूंजी में तेजी से कटौती कर सकती है। लेकिन अपने एआई अधिकारी होना हमेशा लाभदायक होता है।

4. ऐप इंटरफेस बनाना

अपने मॉडल को फाइन-ट्यूनिंग और टेस्टिंग करने के बाद, आपको अपनी ब्रांडिंग के साथ एक एप्लिकेशन इंटरफ़ेस बनाना होगा जिसमें उपयोगकर्ता इनपुट दर्ज करके आउटपुट देख सकते हैं। चैटजीपीटी के मामले में, आप ओपनएआई के जीपीटी-4 भाषा मॉडल की शक्तियों से जुड़ने की अनुमति देने वाले वेबसाइट का उपयोग करते हैं।

मुख्य बात: एआई बुनियादी ढंग से तैयार करना महंगा और समय लेने वाला होता है। और शायद आपको दिन 1 पर इसकी आवश्यकता भी न हो। इसलिए, आप अपने खुद के एआई चैटबॉट बना सकते हैं जैसे कि ChatGPT जैसे, जिसे एपीआई के मार्फत उसकी आधारभूत भाषा मॉडल GPT-4 का उपयोग करके किया जा सकता है।

चैटसोनिक के जीपीटी-४ प्रदान करने वाले एपीआई का परिचय

चैटसोनिक एक जीपीटी-4 सक्षम एआई चैटबॉट है। यह कुछ सबसे अच्छे चैटजीपीटी विकल्पों में से एक है जो अधिक विश्वसनीय और सटीक है। चैटसोनिक एक सच्ची मल्टीमोडल एआई चैटबॉट है जो छवियां और टेक्स्ट उत्पन्न कर सकता है।

जैसे ChatGPT, Chatsonic के पास भी एक API है जिसका उपयोग विभिन्न उपयोग के लिए कस्टम चैटबॉट बनाने के लिए किया जा सकता है। इस खंड में, आइए जानते हैं कि Chatsonic का API क्या प्रदान करता है और आप इसे कैसे एक्सेस कर सकते हैं।

चैटसोनिक एपीआई को चैटजीपीटी एपीआई से क्यों चुनें

जबकि चैटसोनिक और चैटजीपीटी एक ही जीपीटी-4 भाषा मॉडल का उपयोग करते हैं, चैटसोनिक एक औरोंदा एपीआई प्रदान करता है जो वास्तविक दुनिया के उदाहरणों के निर्माण के लिए अधिक विश्वसनीय होता है। इसका कारण निम्नलिखित है:

1. असल समय अंदाजे प्रदान करता है

चैटजीपीटी जीपीटी-४ के साथ एक अपग्रेड हासिल किया है। यह तर्कक्षमता और संदर्भ स्मृति के साथ मदद की। लेकिन जो बात बदली नहीं वो है ट्रेनिंग डेटा। चैटजीपीटी का ट्रेनिंग डेटा केवल 2021 तक है, इसलिए यह वास्तविक समय अवधि तक की अंतरदृष्टि उपलब्ध नहीं करा सकता।

इसके विपरीत, गूगल सर्च के साथ एकीकृत चैटसोनिक हर दिन किसी भी विषय पर अत्यधिक संबंधित जानकारी प्रदान कर सकता है। व्यापार के दृष्टिकोण से, रियल-टाइम में जानकारी निकाल सकने वाली एक चैटबॉट उपयोगी है क्योंकि ग्राहक अपनी खरीदारी यात्रा पर आगे बढ़ने के लिए आपके एआई बॉट का उपयोग कर सकते हैं।

2. छवि उत्पादन संभव है

GPT-4 ने ChatGPT को मल्टीमोडल बनाया। लेकिन यह केवल इनपुट सेटिंग के लिए है, जिसका अर्थ है कि आप इनपुट के रूप में छवियाँ डालते हैं और पाठ को उत्पन्न करते हैं। इसलिए आप अभी भी ChatGPT का उपयोग करके छवियाँ उत्पन्न नहीं कर सकते।

चैट्सोनिक एपीआई के साथ, आप स्थिर विसरण या डैल-ई का उपयोग करके बनाई गई शानदार छवियों को उत्पन्न कर सकते हैं। यह कई फोटो संपादक एप्लिकेशन में एक शानदार जोड़ हो सकता है क्योंकि यह कलाकारों के बीच अधिकतम रचनात्मकता और सहयोग को बढ़ा सकता है।

3. वॉइस कमांड सक्षम है

एआई चैटबॉट्स ऑनलाइन खोज जैसा कि हम जानते हैं उसे बदल रहे हैं। और क्या आप जानते हैं कि ऑनलाइन खोज करते समय उपभोक्ता क्या माध्यम चाहते हैं? आवाज़!

थिंक विथ गूगल से वॉयस सर्च सांख्यिकी के अनुसार, दुनिया भर में 27% ऑनलाइन आबादी मोबाइल उपकरणों पर वॉयस सर्च का उपयोग करती है। इसलिए आपके चैटबॉट को वॉइस कमांड को सक्षम करना चाहिए और हर उपयोगकर्ता तक पहुंचना चाहिए। इससे उपयोगकर्ताओं को टाइपिंग से बचकर आपके प्लेटफ़ॉर्म या मोबाइल ऐप का उपयोग करना और अधिक उपयोगकर्ता मित्र बनना आसान होगा।

4. व्यक्तित्व बनाना आसान हो जाता है

जब आप ChatGPT पर एक चरित्र ढांचा बनाना चाहते हैं, तो आपको प्रणाली को स्पष्ट और विस्तृत प्रॉम्प्ट देना होगा। चरित्र या व्यक्तित्व जिसे आप बनाने का प्रयास कर रहे हैं, वह सही ढंग से वर्णित नहीं होता है तो ChatGPT संवेदनशील नहीं रह सकता है और टॉपिक से भटक जाता है। यह Chatsonic के साथ नहीं होता।

Chatsonic आपको 16 पूर्व-निर्धारित व्यक्तित्व विकल्प प्रदान करता है। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी अवधि की सीख लेना चाहते हैं और अपने चैटबॉट को एक व्यक्तिगत ट्यूटर बनने की आवश्यकता होती है, तो आप व्यक्तित्व मेनू से ट्यूटर का चयन कर सीखना शुरू कर सकते हैं। Chatsonic API के साथ व्यक्तित्वों को संचालित करना इतना सरल है।

चैटसोनिक एपीआई तक पहुंच कैसे प्राप्त करें

चैटसोनिक एपीआई का उपयोग करके अपने कस्टम एआई चैटबॉट बनाने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

1. वृत्तिसार्थक खाता बनाएँ: यदि आपके पास एक नहीं है, तो writesonic.com पर जाएँ और एक बनाएँ।

2. एक भुगतान योजना की सदस्यता लें: API एक्सेस मुफ्त योजना में उपलब्ध नहीं है। इसलिए, आपको महीने की शुरुआत $19 से शुरू होने वाली 'Pro' भुगतान योजना का चयन करना होगा। आपको प्रजाति के प्रतिसादों को भी विचार करना चाहिए क्योंकि यह मुख्य रूप से मूल्य निर्धारित करता है।

3. API डैशबोर्ड पर जाएं: अब जब आपके पास API एक्सेस है, इसे सक्रिय करने का समय है। उसके लिए, पहले, API डैशबोर्ड पर जाएं।

4. अपनी एपीआई कुंजी खोलें: एपीआई डैशबोर्ड पर पहुँचने के बाद, आपको एक विकल्प "एपीआई कुंजी खोलें" दिखेगा। इसे क्लिक करें और कुंजी कॉपी करें। अब आप कुंजी को अपने कोड में समग्र कर सकते हैं और एपीआई कॉल करना शुरू कर सकते हैं।

API एक्सेस प्राप्त करने के बाद, आपको अपने कस्टम डेटा पर चैटबॉट का ट्रेनिंग शुरू करना होगा। इसमें एक सॉफ्टवेयर वातावरण बनाना, कोड लिखना, एपीआई कुंजियां जोड़ना और टर्मिनल या कमांड प्रोंप्ट में डेटा को प्रोसेस करना शामिल होगा।

ये जटिल लग रहा है? हम हैं ना! हर किसी को कोडिंग की जानकारी व अनुभव नहीं होता जिससे वो API कुंजी और कोड संपादक से नाविगेट कर सके।

इसीलिए हमने बॉट्सोनिक नामक एक प्रयोगकर्ता अनुकूल AI चैटबॉट तैयार किया है, जो एक लाइन कोड लिखने की जरूरत के बिना आपको कस्टम ChatGPT चैटबॉट बनाने की अनुमति देता है।

अपने खुद के कस्टम एआई चैटबॉट (नो-कोड) कैसे बनाएं जो ChatGPT ट्रेन हो चुका है?

Writesonic द्वारा एक नो-कोड सामान्य एआई चैटबॉट बिल्डर बॉटसोनिक है जो किसी उपयोगकर्ता या व्यवसाय को अपने डेटा पर आधारित एक एआई चैटबॉट बनाने की शक्ति प्रदान करने का उद्देश्य रखता है। यह प्रशिक्षण डेटा और एक चैटबॉट इंटरफेस बनाने की जटिलताओं से बचाता है, जिससे आप ग्राहक अनुभव और कनेक्ट करने में सक्षम होते हैं।

अब कुछ मिनटों में, आप अपनी वेबसाइट आगंतों के लिए हाइपर-इंटेलिजेंट, वार्तालापी एआई अनुभव बना सकते हैं। यह सर्वोद्घाटनीय ChatGPT जैसे चैटबॉट उपयोगकर्ताओं को जीपीटी-4 की शक्ति और प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण का लाभ उठाने की अनुमति देता है, ताकि तकनीकी विशेषज्ञता के बिना विभिन्न उपयोग मामलों का समाधान करने वाले कस्टम एआई चैटबॉट बनाने में सक्षम हों।

बोट्सोनिक की विशेषताएं एक नज़र में

एक कस्टम एआई चैटबॉट जो नो-कोड है और सुपर-व्यक्तिगत चैटजीपीटी की तरह काम करता है... यह सचमुच बहुत अच्छा लगता है?! चलिए कुछ उसकी विशेषताओं पर नज़र डालें:

अपने डेटा पर ट्रेन करें ChatGPT को

बॉट्सोनिक आपको दी गई जानकारी से सक्षम होकर आपके वेबसाइट के आगंतुकों की सहायता प्राकृतिक और बुद्धिमानी से करने में सफल होता है। बॉटसोनिक को डेटा प्रदान करके, आप अपने व्यापार के लिए एक विशिष्ट चैटजीपीटी चैटबॉट बना सकते हैं। इसके लिए दो तरीकों से बॉट्सोनिक को डेटा सप्लाई करे:

  • दस्तावेज़ - पीडीएफ, पीपीटी, पीपीटीएक्स, डॉक और डॉक्स जैसी प्रारूप में सहायता गाइड, कंपनी नीतियां, रिटर्न प्रक्रिया या वितरण नियम जैसे प्रासंगिक दस्तावेज़ अपलोड करें।
  • URLs - वैकल्पिक रूप से, बॉटसोनिक के साथ अपने रूट डोमेन, सबडोमेन या विशिष्ट वेब पेज (URL) से जानकारी निकालने के लिए अपनी वेबसाइट लिंक साझा करें।

अपनी ब्रांडिंग के साथ ChatGPT को अपनी तरह से व्यक्तिगत बनाएं

अपनी ब्रांड की दृष्टिगत अवधारणा से मेल खाने के लिए बॉटसॉनिक के साथ एक एकीकृत और संगत ब्रांड अनुभव बनाएं। बॉटसॉनिक आपके चैटजीपीटी को वास्तव में अनूठा बनाने के लिए कई विकल्प प्रदान करता हैं:

  • अपने चैटबॉट का नाम रखें - कस्टमाइजेशन सेक्शन में "कंपनी का नाम" दर्ज करें।
  • ब्रांड रंग चुनें - चैटबॉट रंग विकल्प से अपने ब्रांड के विशिष्ट रंगों को चुनें या कलर कोड डालें।
  • एक आकर्षक टैगलाइन जोड़ें - एक लोकप्रिय टैगलाइन बनाएं जो उपयोगकर्ताओं को संवाद करने के लिए प्रोत्साहित करता है (उदा., "बातचीत करते हैं" या "एक त्वरित चैट के लिए तैयार हैं?").
  • अपने विज़िटर्स का स्वागत करें - अपने वेबसाइट विज़िटर्स के लिए एक फिरंगी स्वागत संदेश सेट करें।
  • अपने लोगो और चैटबॉट इमेज को जोड़ें - अपने ब्रांड लोगो और एक आकर्षक चैटबॉट चित्र अपलोड करें।
  • एक स्टाइलिश आइकन चुनें - अपनी वेबसाइट के लिए सही मिलान का चयन करने के लिए विभिन्न बटन स्टाइल से चुनें।
  • संपर्क जानकारी साझा करें - अपनी ईमेल को शामिल करें, ताकि विज़िटर्स आपसे अतिरिक्त समर्थन के लिए संपर्क कर सकें।
  • सुझाए गए क्वेरी पेश करें - अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उदाहरण देकर उपयोगकर्ता अनुभव को सुधारें।

बिना कोड तकनीक के साथ बिना कोड के इंटीग्रेशन

बिना कोडिंग के कुछ देर में ही Botsonic को स्थापित करें! चैटजीपीटी एआई चैटबॉट बनाने के बाद, Botsonic निम्नलिखित पेश करता है:

  • एम्बेडेबल कोड (फ्री ट्रायल में उपलब्ध)
  • एपीआई कुंजी विकल्प (प्रो योजनाओं के लिए विशेष)

वेबसाइट पर ग्राहक अधिकार के लिए बॉटसोनिक का उपयोग करने के 7 तरीके

बॉटसोनिक एक साधारण ग्राहक सहायता चैटबॉट नहीं है; यह सामान्य सहयोग कार्यों से आगे कई फंक्शनलिटीज़ प्रदान करता है। यहां आप बॉटसोनिक का उपयोग करने के कुछ रोचक तरीके हैं:

  1. अपनी वेबसाइट के ग्राहक अनुभव को बढ़ाएं - AI चैटबॉट की मदद से आपकी वेबसाइट के आगंतुकों को संबंधित जानकारी तुरंत प्रदान करेगा, जो उन्हें आपके व्यवसाय को समझने में मदद करेगा और उनके समग्र अनुभव को सुधारेगा।
  2. AI सलाहकार के साथ लीड जेनरेशन बढ़ाएं - एक AI सलाहकार को आपकी वेबसाइट में सहजता से एकीकृत करें ताकि उपयोगकर्ताओं को खोजों के माध्यम से निर्देशित कर सकें और आपसे कॉल कर सकें।
  3. ग्राहकों को जुड़े रखें - उपयोगकर्ताओं को अपने रुचियों से संबंधित दिलचस्प तथ्य और जानकारी प्रदान करके रुचि जगाएं, जिससे वे अपनी वेबसाइट पर ज्यादा समय बिताने के लिए प्रोत्साहित हों।
  4. लेखा और वित्त के कार्यों को संभालें - Botsonic का उपयोग करके जटिल गणनाओं, कर अनुमानों, निवेश रिटर्न और अधिक के लिए करें। आगामी सुविधाओं जैसे XLS और CSV अपलोड के साथ, यह विशिष्ट लेखा कार्यों का भी प्रबंधन कर सकता है।
  5. AI द्वारा नियंत्रित यात्रा-इरादा पॉपअप के साथ ध्यान आकर्षित करें - Botsonic का उपयोग करके, जब आपकी साइट से जाने के बारे में उपयोगकर्ता सोच रहे हों, तब पॉपअप के साथ उनका ध्यान आकर्षित करें जो उन्हें साइन अप या निरंतर ब्राउजिंग करने के लिए प्रोत्साहित करता है।
  6. कर्मचारी अनुभव को बेहतर बनाएं - अपने HR विभाग में Botsonic को शामिल करें, कंपनी नीतियों से उसे प्रशिक्षित करें और उसे अपने कर्मचारियों के लिए एक संसाधन के रूप में सेवा करने दें।
  7. ई-कॉमर्स उत्पाद सिफारिशें - अपनी कस्टम AI चैटबॉट का उपयोग करके अपने ई-कॉमर्स स्टोर पर आपके आगंतुकों को उत्पादों की सिफारिशे करें।

बोटसॉनिक का उपयोग करके नो कोड कस्टम एआई चैटबॉट बनाने का तरीका क्या है?

बॉटसोनिक के साथ एक नो-कोड कस्टम एआई चैटबॉट बनाना बहुत आसान और त्वरित है। यहाँ आपके लिए एक कदम-दर-कदम प्रक्रिया है:

चरण 1: अपना डेटा अपलोड करें

जैसा कि पहले भी उल्लेख किया गया है, एआई चैटबॉट बनाने का पहला कदम डेटा संग्रह है। इसलिए, चैटबॉट को और विश्वसनीय बनाने में मदद करने वाले सभी आवश्यक दस्तावेजों, फ़ाइलों और लिंकों को ड्रैग और ड्रॉप करें।

आपको एक ग्राहक की दृष्टिकोण से कई स्थितियों का विचार करना होगा जिसमें वह कौन से प्रश्न पूछ सकता है। आप पुराने ग्राहक टिकट या क्वेरी का उपयोग कर सकते हैं ताकि सवालों के पैटर्न को समझ सकें और सही सेट ऑफ डेटा अपलोड करने का आपका रिवर्स इंजीनियरिंग तरीका हो सके।

चरण 2: अपने ब्रांडिंग के साथ अनुकूलित करें

आपका 80% काम डेटा अपलोड करने के बाद पूरा हो जाता है। अगला कदम चैटबॉट में अपनी ब्रांडिंग जोड़ना है। इसमें ब्रांड रंग, ब्रांड लोगो और संपर्क जानकारी शामिल होती है। आप चैटबॉट का नाम देकर और उदाहरण क्वेरी जोड़कर इसे अधिक व्यक्तिगत बना सकते हैं।

चरण 3: विजेट को अपनी वेबसाइट में एकीकृत करें

जब आप अपने ब्रांडिंग को जोड़ते हैं, बॉट्सोनिक स्वचालित रूप से विजेट को अनुकूलित करता है, जिससे आपको अपने चैटबॉट के दिखावट का एक अनुभव मिलता है। आप बॉट्सोनिक द्वारा दिए गए एम्बेडेड कोड को कॉपी करके अपनी वेबसाइट कोड में पेस्ट करके इस विजेट को एकीकृत कर सकते हैं।

बस, अब आपके पास अपना खुद का कस्टम चैटजीपीटी चैटबॉट है जो प्रश्नों के जवाब देने और सभी ग्राहकों के अनुभव को बेहतर बनाने में मदद करता है।

समाप्ति की विचारधारा

व्यवसायों में चैटबॉट का उपयोग करना कुछ नया नहीं है। वे वर्षों से ग्राहक सहायता के लिए मौजूद हैं। लेकिन जनरेटिव एआई के आगमन के साथ क्या हुआ है कि ये चैटबॉट अब उनकी उन्नत तार्किक क्षमताओं के साथ अधिक संवादात्मक हो गए हैं, जिससे कई उपयोग मामलों को संभव बनाया जा सकता है।

इस परिणाम के अंतर्गत, आप एक चैटबॉट का एक पूरी तरह से नया से उपयोग करते हैं। बुनियादी सवालों के जवाब देने वाले बॉट के रूप में ही उसका उपयोग करने के बजाय, आप उसे उसी समय एक व्यक्तिगत सहायक के रूप में सोच सकते हैं जो ग्राहक व्यवहार के कई कार्यों को करने में शानदार होता है, सही प्रशिक्षण देने पर।

इसके अलावा, बॉटसॉनिक जैसे उपकरणों के साथ AI चैटबॉट जैसे ChatGPT को बनाना और आसान हो रहा है। जल्द ही हम हर बिज़नेस को कस्टम AI चैटबॉट को अपने बिज़नेस में शामिल करते देख सकते हैं, जिससे यह उद्योग मानक बन जाएगा।

संबंधित आलेख

और देखें >>