चैटजीपीटी को फोन नंबर की ज़रूरत क्यों होती है?

क्या आपने OpenAI के भाषा मॉडल, ChatGPT के लिए साइन अप करने की कोशिश की है, फिर आपने देखा होगा कि आपको एक मोबाइल सत्यापन चरण से गुजरना होगा। यदि हाँ, तो आप सोच रहे होंगे की ChatGPT आपके फोन नंबर क्यों मांगता है। OpenAI खाता बनाते समय, आपको दो सत्यापन चरण पूरे करने होते हैं: ईमेल और एसएमएस।

फिर भी, ऐसे कुछ व्यक्ति जो देशों में रहते हैं जहाँ ChatGPT उपलब्ध नहीं है, उन्हें SMS सत्यापन चरण में समस्याएं रिपोर्ट की गई हैं। इसके बावजूद, ChatGPT आगे बढ़ने के लिए एक फोन नंबर की आवश्यकता है। इस प्रक्रिया का यह हिस्सा हमेशा थोड़ा परेशानी भरा होता है और यह आपको अचानक फंस जाने के बाद अविष्कार करता है कि अब क्या करें, जिससे वास्तविक पूछताछ होगी।

OpenAI को आपके फोन नंबर की आवश्यकता क्यों होती है?

ओपनएआई के चैटजीपीटी के मामले में यह एक दो-चरणीय प्रमाणीकरण प्रक्रिया का उपयोग करता है, जो ईमेल और फोन नंबर प्रमाणीकरण दोनों की आवश्यकता होती है। यद्यपि यह एक बाधा लग सकता है, लेकिन यह एक जरूरी सुरक्षा उपाय है जो सुनिश्चित करता है कि वास्तविक लोग प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग कर रहे हैं और दुरुपयोग रोकने के लिए।

हाल के दिनों में, अक्सर उपयोगकर्ताओं को सृजित होने वाले खातों की संख्या को सीमित करने के उपाय के रूप में मोबाइल नंबर की आवश्यकता के लिए, OpenAI के खिलाफ इनका मुहां खोल दिया गया है। यद्यपि, OpenAI स्पष्टतः बताते हैं कि "हम आपका डेटा नहीं बेचते और आपकी सामग्री को विपणन के उद्देश्यों के लिए तृतीय पक्षों के साथ साझा नहीं करते हैं।" जैसा कि यह उनके पूछे जाने वाले प्रश्नों (FAQs) में स्पष्ट रूप से प्रदर्शित किया जाता है।

हालांकि, OpenAI के लिए फ़ोन नंबर माँगने का मुख्य कारण ऑनलाइन सेवाओं के लिए आम होने वाले दूसरे प्रमाणीकरण चरण को प्रदान करना है। इस चरण में उपयोगकर्ताओं के लिए एक अतिरिक्त लाभ है, क्योंकि फोन नंबर जोड़ने से आपके अकाउंट में एक अतिरिक्त सुरक्षा स्तर जोड़ा जाता है।

एकाधिक अकाउंट बनाने वालों से सावधान रहने के अलावा, चैटजीपीटी आपके फोन नंबर का उपयोग आपके ओपन ऐआई अकाउंट के लिए रिकवरी मेथड के रूप में भी कर सकता है। अगर आप अपना पासवर्ड भूल जाते हैं, तो ओपन ऐआई एसएमएस के माध्यम से आपके फोन नंबर पर रिकवरी जानकारी भेज सकता है। आप इस सूचना का उपयोग करके अपना खाता पासवर्ड रीसेट कर सकते हैं और सेवा तक पहुंच फिर से प्राप्त कर सकते हैं।

फोन सत्यापन की आवश्यकता नहीं होने वाले चैटजीपीटी के विकल्प

कुछ चैटबॉट विकल्प उपलब्ध हैं जिनके लिए आपको फोन सत्यापन की आवश्यकता नहीं होती है, इसलिए अगर आपको समस्याएं हैं तो ये जानकार एक बेहतर विकल्प हो सकते हैं।

  • Chatsonic - वर्तमान में वहाँ सबसे अच्छे ChatGPT विकल्पों में से एक, चैटसोनिक एक महान चैटबॉट है जो फोन सत्यापन की आवश्यकता नहीं है। सॉफ्टवेयर GPT-4 जाल से बनाया गया है और गूगल के साथ एकीकृत है, इसलिए चैटगीपीटी की तुलना में यह आपको नवीनतम जानकारी पर परिणाम देने में सक्षम है। चैटसोनिक छवियों को उत्पन्न करने में भी सक्षम है, इस क्षेत्र में चैटजीपीटी कुछ भी नहीं कर सकता है।
  • Bing AI - ChatGPT का एक और महान विकल्प Bing AI है जिसे आप फोन सत्यापन की आवश्यकता के बिना उपयोग कर सकते हैं। ओपनएआई के बड़े भाषा मॉडल पर आधारित, बिंग एआई अपने प्रतिक्रियाओं में तेज़ और सटीक होने पर ध्यान केंद्रित करता है। चैटसोनिक की तरह, इंटरनेट परिणामों पर आधारित रीयल टाइम प्रतिक्रियाएं भी कर सकता है।

यदि आप ChatGPT पर फोन सत्यापन में समस्या है, तो आप इन महान वैकल्पिकों में से एक की जाँच करना चाहेंगे। कुछ तरीकों में, वे ChatGPT से भी अधिक सक्षम हैं और वे भी मुफ्त हैं।

क्या आप चैटजीपीटी फोन सत्यापन को छोड़ सकते हैं?

वर्तमान में, ChatGPT का उपयोग करने के लिए अपना फोन नंबर देना अनिवार्य है। हमारी अनुसंधान से पता चलता है कि इस चरण को दौर करने का कोई विधि नहीं है। भविष्य में, जैसे-जैसे ChatGPT विभिन्न क्षेत्रों में अधिक उपलब्ध होगा, फोन नंबर के सत्यापन की आवश्यकता बदल सकती है।

फिर भी, अभी तक आपको निश्चित किया गया है कि पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करने के लिए चैट जीपीटी की उपलब्धता वाले स्थान से एक वैध फोन नंबर की आवश्यकता होगी। फोन नंबर सत्यापन के बिना, आप चैट जीपीटी का उपयोग नहीं कर पाएंगे।

यदि आपके पास फ़ोन नहीं है, तो ChatGPT का उपयोग करना

तो हमने स्थापित कर लिया है कि वास्तव में आपको ChatGPT तक पहुंचने के लिए फ़ोन नंबर की आवश्यकता होती है, लेकिन अगर आप बेहद तबाह हो चुके हैं तो यह कुछ चीजें हैं जो आप कर सकते हैं:

  • अपने खाते को सत्यापित करने के लिए WhatsApp का उपयोग करें: कुछ देशों में आप अपने खाते को WhatsApp से सत्यापित कर सकते हैं, इसलिए अगर आपका फोन काम नहीं कर रहा हो तो यह एक बढ़िया विकल्प है। अपने खाते के लिए रजिस्टर करते समय "क्या आपके पास WhatsApp है?" विकल्प का उपयोग करें।
  • एक ऑनलाइन एसएमएस सेवा का उपयोग करें: कुछ ऑनलाइन एसएमएस सेवाएं दावा करती हैं कि वे वास्तविक नंबरों का उपयोग करती हैं जो चैटजीपीटी द्वारा पता लगाया जा सकता है। जोड़ने पर आप एक सेवा ढूंढ सकते हैं जो काम करती हो, लेकिन कुछ भी गारंटी नहीं है।
  • एक वैकल्पिक चैटबॉट का उपयोग करें: चैट जीपीटी कुछ भी नहीं है, समझौता। अभी उपलब्ध सॉफ्टवेयर में से एक भींग एआई और गूगल बार्ड जैसे सॉफ्टवेयर को फोन सत्यापन नहीं करने की आवश्यकता होती है।

यदि आप अपनी निजी जानकारियों की गोपनीयता से चिंतित हैं तो ChatGPT की गोपनीयता नीति को पढ़ें। OpenAI बताते हैं कि वे आपकी व्यक्तिगत जानकारी साझा नहीं करते हैं इसलिए यह आपके दिमाग को शांत करने में मदद कर सकता है।

क्या ChatGPT को अपना फोन नंबर देना सुरक्षित है?

फोन नंबर साझा करने पर कुछ लोगों को चिंता हो सकती है, इसके बाद तीसरे पक्ष के बिक्री कॉल किसी को चाहिए ही नहीं। फिर भी, आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। OpenAI आपके डेटा को किसी भी तरह के संग्रह जैसा संभालता है। फोन नंबर के लिए केवल सत्यापन की जरूरत होती है और इसे यहां उल्लिखित गोपनीयता समझौते में बताए गए कारणों के अलावा कुछ नहीं किया जाएगा।

Kya ChatGPT ke liye account ki zaroorat hai?

हां, जबकि ChatGPT का उपयोग करना मुफ्त है, आपको फिर भी वेबसाइट के माध्यम से साइन अप करने की आवश्यकता होती है और अपनी ईमेल पता और फोन नंबर जैसी कुछ जानकारियां भी देनी होती है। साइनअप प्रक्रिया सरल और त्वरित होती है।

अंतिम शब्द

चैटजीपीटी एक उच्च दक्षता वाला चैटबॉट है जो अपनी सेवाओं का गलत उपयोग न होने देता है। कुछ अवकाश में, यह कुछ मुश्किलें भी झेली है, जो नए उपयोगकर्ताओं के लिए इसकी नीतियों को और सख्त बनाने का कारण हो सकता है।

जब नए यूजर्स को एक्सेस देने से पहले अब ChatGPT को अतिरिक्त सुरक्षा के लेयर की आवश्यकता होती है। इसलिए, हम उनसे साइन-अप प्रक्रिया के दौरान उनकी सत्यता को सत्यापित करने के लिए एक फोन नंबर प्रदान करने की अनुरोध करते हैं।

प्रीमियम फोन नंबर क्या होता है और वह क्यों वैध नहीं होता है?

यदि आप इस त्रुटि संदेश को देखते हैं, तो यह VOIP नंबर या ऐप आधारित फोन नंबर का उपयोग करने से संबंधित है।

क्या मैं फोन नंबर के बिना ChatGPT का उपयोग कर सकता हूँ?

ChatGPT एक दो-चरण सत्यापन प्रक्रिया का उपयोग करता है, जो एक मान्य फ़ोन नंबर और एक ईमेल पता आवश्यक करती है।

संबंधित आलेख

और देखें >>
  • चैटजीपीटी क्यों है चैटबॉट का भविष्य

    जानें कि ChatGPT क्यों चैटबॉट के भविष्य है, इसके फायदे और चैटबॉट उद्योग पर उसके पोटेंशियल परिणाम को खोजें। चैटबॉट प्रौद्योगिकी में उन्नतियों के बारे में जानें।

  • चैट GPT से पूछने के लिए क्या करें

    एक अधिक रूचिकर संवाद के लिए चैटजीपीटी से पूछने के दस सर्वश्रेष्ठ बिन्दुओं का पता लगाएं। अच्छी चैटजीपीटी प्रॉम्प्ट्स कैसे लिखें इसे सीखें और इस AI चैट सेवा का सबसे अधिक लाभ उठाएं।

  • चैट GPT ऐप में आपका स्वागत है।

    चैटगपट ऐप के बारे में और अधिक जानना चाहते हैं? इसकी विशेषताओं, उपलब्धता और विभिन्न डिवाइसों पर इस्तेमाल करने के बारे में जानने के लिए आगे पढ़ें।