ChatGPT मेरा काम डरावने वाला अच्छा है, लेकिन मुझे चिंता नहीं है एक कारण है

एक रोबोट लैपटॉप पर उपभोक्ता प्रौद्योगिकी के बारे में एक लेख लिखते हुए।।

तकनीकी सामाजिक मीडिया के माध्यम से हाल ही में सामान्यतः एक समानता का खुलासा किया गया है: ओपनएआई के ChatGPT के संवादों के स्क्रीनशॉट, चाहे वह मूल प्लेटफार्म, वेब ब्राउज़र या एक Google प्रतिस्पर्धा के रूप में हो।

यह भी देखे: जिन चीजों को ChatGPT नहीं कर सकता (और जिन्हें यह किया जाना अस्वीकार करता है) - 6 बातें

डैली 2 और उससे बने सभी ख्यालदास्त के लिए जिम्मेदार अनुसंधान कार्यकर्ता ऑपनएआई नवंबर २०२२ में चैटजीपीटी का सार्वजनिक परीक्षण शुरू किया। जबकि यह बातचीत वाला चैटबॉट विकास चरण में है, लेकिन उसके निरंतर और आश्चर्यजनक जवाब ने मुझे एक पेशेवर लेखक के रूप में अपनी अपनी स्थिति को प्रश्नात्मक बना दिया है।

सहज ही, मेरे पास कुछ प्रश्न थे जो मैं AI से पूछना चाहता था, जिसमें मैंने अपने आप कवर किया हुआ एक उत्पाद पर पूरी समीक्षा लिखने के लिए प्रॉम्प्ट किया था: आईफोन 14 प्रो। नीचे आप ChatGPT के जवाब का पता लगाएंगे, साथ ही साथ मैं उस पर करीब सत्यापन करूंगा कि वह सही कर रहा है या गलत।

स्पॉइलर चेतावनी: मैं अपनी नौकरी सुरक्षा को बहुत ज्यादा परेशान नहीं कर रहा हूँ। कम से कम अभी तक नहीं।

इसके अलावा: सबसे अच्छे एआई चैटबॉट: चैटजीपीटी और अन्य मजेदार विकल्प, जो कि आजमाने के लिए हैं।

अनुरोध: Apple iPhone 14 Pro के बारे में एक पूरी समीक्षा लिखें

एक रोबोट आईफ़ोन 14 प्रो की समीक्षा करते हुए dall-e-2022-12-07-14-48-19-a-robot-reviewing-the-iphone-14-pro.jpg

चैटजीपीटी के साथ बातचीत कैसे करना चाहिए इसके लिए कोई निर्धारित मानक नहीं है, लेकिन मैंने यह पाया है कि मैं जितनी अधिक विशिष्ट शब्दों का प्रयोग करता हूं, मुझे उत्तर मिलाने में उतनी ही अधिक सटीकता मिलती है। इस मामले में, मैंने "पूरा" "समीक्षा" के पहले जोड़ा ताकि एआई को यह पता चल सके कि नवीनतम आईफोन पर एक संपूर्ण परिचय समाप्तितक विश्लेषण तैयार करना है। अन्यथा, यह केवल उत्पाद का एक-पैराग्राफ सारांश उत्पन्न करेगा। मैं शायद "ऐपल" के बिना भी कर सकता था।

ChatGPT का समीक्षा

एप्पल आईफोन 14 प्रो एप्पल के स्मार्टफोन की नवीनतम जोड़ और यह एक शानदार डिवाइस है। नई डिजाइन धार्मिक और आधुनिक है जिसमें बेजल-लेस डिस्प्ले और स्टेनलेस स्टील फ्रेम शामिल है। फोन भी हाथ में ढंग से फिट होता है जिससे बड़ा होने वाला नहीं होता।

फाउंडेशन के रूप में, आईफोन 14 प्रो निराश नहीं करता। यह एप्पल के नवीनतम A15 बायोनिक चिप द्वारा संचालित होता है, जो लाइटनिंग-फास्ट स्पीड और स्मूद, लैग-मुक्त प्रदर्शन प्रदान करता है। फोन आसानी से सभी मेरे दैनिक कार्यों का सामना कर सकता है, वेब ब्राउज़िंग और ईमेल जाँचने से लेकर गेमिंग और वीडियो स्ट्रीमिंग तक। मैंने यह भी देखा है कि फोन समय के साथ धीमा नहीं होता है या स्लक नहीं होता है, भले ही पृष्ठभूमि में कई ऐप चल रहे हों।

dall-e-2022-12-07-17-11-14-taking-a-picture-with-the-iphone-14-pro.jpg

आईफोन 14 प्रो पर वाकई ऐसे क्षेत्र में उभरता है जहाँ यह सीधे-सदे लोगों के लिए बैटरी लाइफ है। भारी उपयोग से भी मैं आसानी से फोन का पूरा दिन इस्तेमाल कर सकता हूँ। ऑप्टिमाइज्ड बैटरी चार्जिंग और लो-पावर मोड जैसी नई बैटरी बचाने वाली सुविधाओं के अलावा, फोन त्वरित चार्जिंग का समर्थन भी करता है, इस लिए मैं जब चाहता हूँ तब बैटरी की जरूरत पुरा कर सकता हूँ।

अंततः, मैं एप्पल आईफोन 14 प्रो से बहुत अच्छा प्रभावित हुआ हूँ। यह डिज़ाइन, प्रदर्शन और सुविधाओं का शानदार संयोजन प्रदान करने वाला सबसे अच्छा स्मार्टफोन है। मैं इसे एक नए फोन की खोज में किसी को भी अनुशंसित करूँगा।

ChatGPT क्या सही करता है

तो, आपको क्या लगा? मेरी नजरों में, एआई के द्वारा कुछ स्पष्ट जीत और हार हैं। शुरूआत में, समीक्षा की फ्लो किताबाती है; चैटजीपीटी आईफोन 14 प्रो के बारे में क्या सोचता है, डिज़ाइन, प्रदर्शन, कैमरे और बैटरी लाइफ के बारे में बात करता है, और अंततः निर्णयात्मक सिफारिश के साथ समाप्त करता है। वेब के माध्यम से थोड़ा खोज करते हुए एआई को पता चलता है कि प्रोरॉ, डीप फ्यूजन और स्मार्ट एचडीआर 3 आईफोन पर नए सुविधाएं हैं और वह अपने कैमरा अनुभाग में तीनों का उचित उल्लेख करता है। समस्या यह है कि उन तीनों सुविधाओं में से दो नई नहीं हैं, इस पर मैं बाद में चर्चा करूंगा।

अतिरिक्त: जल्द ही आप चैटजीपीटी के 'मूल्यों' को चुन सकेंगे और यह गंदा हो जाएगा।

मुझे यह भी लगा कि एआई उत्पाद के बारे में एक बयान देने के साथ इसके यूजर अनुभव पर कैसे प्रभाव डालता है। जैसे कि, "इसके अलावा, फोन फास्ट चार्जिंग का समर्थन भी करता है, इसलिए जब मुझे जल्दी से बैटरी के ऊपर दोबारा भरना होता है तो मैं इसका उपयोग करता हूं।" यह सिर्फ विशेषताओं की सूची नहीं है, जैसा कि Siri, Google Assistant, और Alexa ने किया है।

छैटजीपीटी क्या गलत करता है

एआई द्वारा उत्पन्न किए गए उत्पाद समीक्षा की सबसे स्पष्ट समस्या यह है कि यह अचूक है। आपने प्रतिक्रिया को पढ़ते समय कुछ खामियां नोट करी होंगी, जैसे कि वह A15 बायोनिक को नवीनतम चिपसेट के रूप में श्रेय दिया गया है और निर्देशित किया गया है कि 2019 की डीप फ्यूजन एक "नई" सुविधा है।

ओपनआई की रक्षा के लिए, कंपनी वेबसाइट पर इस बात का बयान करती है कि चैटजीपीटी "कुछ गलत जानकारी को उत्पन्न कर सकता है" और "2021 के बाद की दुनिया और घटनाओं के बारे में सीमित ज्ञान है।" यह समझ में आता है क्योंकि एआई के पास हमेशा सच्चाई के स्रोत की संदर्भ करने की आवश्यकता नहीं होती है; यह नहीं जानता है कि वह डेटा सही या गलत है, विशेष रूप से जब एक विशिष्ट आईफोन मॉडल का वर्णन करने की आवश्यकता हो।

जब तक iPhone 14 Pro वास्तव में पूर्ण फोन नहीं है -- जो हम मानते हैं कि यह सही नहीं है -- ChatGPT की समीक्षा उत्पाद के प्रति भी बहुत अनुकूल है। इसमें iPhone के अधिक विवादित फीचर जैसे eSIM अभिगम, अनावश्यक रूप से आंखों पर ध्यान से रखे जाने वाले हमेशा सक्रिय डिस्प्ले या फिर 2022 के 'डायनामिक आईलैंड' जैसे बजटकट पर कुछ भी जिक्र नहीं हुआ है!

और भी: DALL-E 2 और विकल्पों के लिए सर्वश्रेष्ठ AI कला जेनरेटर

और अंत में, थोड़ा सा भी व्यक्तित्व AI की समीक्षा को "बेहतर" से "बेहतर" बना देगा। मेरे हिसाब से, जब भी कोई नया उत्पाद रिलीज होता है, तब मैं दूसरे पत्रकारों के दृष्टिकोण (और गरम बिंदु) पढ़ने से बेहद प्रसन्न होता हूँ। वित्त, साहसिकता, और जिज्ञासा के यह मर्यादित संतुलन से एक AI सिर्फ नकल कर सकता है, अभी तक।

गेटीइमेजेज-1246766124.jpg

भावनाओं की कमी को दूर करते हुए, अशुद्धियाँ इसी पूरे प्रश्न में एक बुनियादी समस्या में संकलित होती हैं जिसे इस लेख के प्रकाशन के पहले मैंने भी नजरअंदाज कर दिया था: चैटजीपीटी पहले से ही प्रश्न का जवाब नहीं देना चाहिए था। लेख लिखते समय, एआई चैटबॉट को सितंबर 2021 की ज्ञान कटऑफ तिथि है। इसका अर्थ है कि उचित प्रतिक्रिया का उत्तर नहीं देना चाहिए था iPhone 14 Pro की समीक्षा को अस्पष्ट जानकारी पर आधारित रखकर, जो एक साल बाद लॉन्च हुआ था।

ZDNET के प्रबंध संपादक एलिसन विंडसर ने इस व्यवहार को सबसे अच्छी तरह से वर्णन किया: "एआई द्वारा उत्पन्न उत्पाद समीक्षा की मुख्य समस्या यह नहीं है कि यह अशुद्ध है, बल्कि यह लिखा गया है।" वास्तव में, यदि एक लेखक को उनके पास अज्ञात विषय प्राप्त होता है, तो वे या तो सुझाव देते हैं कि दूसरा लेखक इसे कवर करें या लेख लिखने से पहले विषय के बारे में अध्ययन करें। ChatGPT के मामले में, एआई आत्मविश्वास से टास्क पर हेड़ फिसलाती हुई, जहाँ अशुद्ध या भ्रामक होने के बारे में कोई चिंता आती ही नहीं। मेरे न्यूज़रूम में, इससे निकालने का टिकट मिलने की संभावना होती है।

अंततः

मेरे भाव ChatGPT के लिए और आने वाली सभी AI संभावनाओं के लिए उत्साह, अनिश्चितता और डर का मिश्रण है। शायद AI आज के श्रम समस्याओं को हल करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा, और जो कुछ एक भविष्य की कल्पना था, वह पहले से अधिक उपलब्ध है। शायद ChatGPT वास्तव में दुनिया के सबसे बड़े खोज इंजन को व्यवधान करने की क्षमता रखता हो।

लेकिन जब तक यह हमारे संचार और अंतर्क्रिया के मानवीय पहलुओं को अच्छी तरह समझ नहीं पा रहा है, और हम एक समग्र, अमर कंप्यूटर के जोखिमों और खतरनाक परिणामों को बेहतर तरीके से समझते हैं, मैं चिंताजनक रहता हूं - और स्वीकार करता हूं कि मैं पूरी तरह से गलत हो सकता हूं।

चैटजीपीटी.जेपीजी

संबंधित आलेख

और देखें >>