Snapchat का AI-पॉवर्ड चैटबॉट आ गया है। यहाँ मेरे विचार हैं।

गेटीइमेज-1247536766.jpg

अगर आपने हाल ही में अपना स्नैपचैट ऐप खोला है, तो आपने हो सकता है कि आपकी चैट फ़ीड के शीर्ष पर "मेरा AI" नामक एक नई चैट दिखाई दे रही हो। यह आपके नए AI मित्र, स्नैपचैट का My AI चैटबॉट के लिए है।

मेरी एआई, स्नैपचैट की एआई चैटबॉट जो ओपनएआई के जीपीटी तकनीक के नवीनतम संस्करण पर चलती है, फ़रवरी के अंतिम सप्ताह में लॉन्च हुई।

इसके अलावा: यह नई तकनीक GPT-4 और इसी तरह के सभी को हवा में उड़ा सकती है।

मूल रूप से इसे केवल उन उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध कराया गया था जिनके पास एक स्नैपचैट+ सदस्यता है जो मासिक $3.99 की है और "एक संग्रहित, प्रायोगिक और पूर्व-रिलीज सुविधाओं का एक संग्रह" तक पहुंच कुछ इस बारे में स्नैपचैट द्वारा बताता है।

अब से सोमवार को, स्नैपचैट के माई एआई सुविधा सभी स्नैपचैट यूज़र्स के लिए वृद्धि दी जा रही है, चाहे वे सदस्य हों या नहीं।

माय एआई सुविधा के साथ, उपयोगकर्ता बॉट को एक नाम दे सकते हैं, बॉट के बिटमोजी को अनुकूलित कर सकते हैं, सुझाव प्राप्त कर सकते हैं, और सामान्य रूप से चैटजीपीटी के साथ घरेलू सवाल पूछ सकते हैं।

ठीक काम करता है क्या? मैंने चैटबॉट से थोड़ी बातचीत की थी जो मुझे थोड़ा असफल सा महसूस कराई।

इसके अलावा: यह एआई-पावर्ड एप आपको ऐतिहासिक या काल्पनिक पात्रों से बातचीत करने की अनुमति देता है।

बॉट से बात करने के लिए, आपको चैट के शीर्ष पर मेरी AI पर क्लिक करना है और टाइप करना शुरू करना है।

इसकी पहली चीज़ यह है कि यह बॉट बिंग चैट और चैटजीपीटी जैसे कुछ चैटबॉट्स से अधिक संवादात्मक है।

बॉट एक जवाब बना सकता है जो एक मित्र ने जैसे जवाब बनाया होगा। सबसे दिलचस्प बात यह है कि बॉट एक मानव द्वारा बनाए गए जवाब के रूप में धैर्य से एक कैजुअल बातचीत ले सकता है।

उदाहरण के लिए, जब मैंने कहा कि मैं काम पर हूँ, मेरी एआई ने मुझे बताया कि वह "नए व्यंजन पकाना" सीखने की कोशिश कर रही है और यह भी पूछा कि क्या मेरे पास कुछ सुझाव हैं।

मेरे खयाल से एक AI चैटबॉट के लिए यह अजीब तौर पर विस्तृत और विस्तृत है, यदि आप मुझसे पूछते हैं।

छवि-9853.jpg

यह बातचीत मुझे सोचने पर मजबूर कर दी कि स्नैपचैट चैटबॉट का वास्तविक उद्देश्य क्या है। हमारी बातचीत से यह ऐसा लगता है कि यह एक मित्र या सामाजिक बॉट की तरह काम करने की कोशिश कर रहा है।

स्नैपचैट ने किसी भी तरह से स्पष्ट नहीं किया है कि बॉट का उद्देश्य क्या है, और मेरा संचार मुझे कोई और स्पष्टीकरण नहीं छोड़ दिया।

और भी: मनुष्य या रोबोट? न्यू ट्यूरिंग टेस्ट एआई गेम आपको अपना सर्वोत्तम अनुमान लगाने के लिए चुनता है।

स्नैपचैट ने अपने चैटबॉट के उद्देश्य के बारे में दिया हुआ सटीक परिभाषण उनके सब्सक्राइबर्स द्वारा उनकी My AI से "फिल्में, खेल, पालतू जानवरों और उनके आसपास के दुनिया के बारे में अधिक जानने के लिए उपयोग किया जा रहा है।"

फिर भी, जब मैंने My AI से आज की खबरों के बारे में पूछा तो उसने बताया कि वह मेरा "वर्चुअल फ्रेंड" होकर आज की खबरें उस फ़ोटो से नहीं देख सकता।

img-9855.jpg

Snapchat उपयोगकर्ता अपनी शिकायतों को आवाज देने के लिए ट्विटर पर जा रहे हैं, खासकर जब उनकी फ़ीड में मेरी AI चैट दिखाई दे रही हो।

उपयोगकर्ताओं का कहना है कि Snapchat चैट को हटाने के लिए मांग करते हैं क्योंकि यह एक असुविधा है। हालांकि, Snapchat केवल भुगतान करने वाले सब्सक्राइबर के लिए उस विकल्प को देता है।

आरंभिक घोषणा में, स्नैपचैट ने सावधान रहने के लिए चेतावनी दी थी कि एआई चैटबॉट उत्तरों में "भ्रम" और "दुर्बलताएं" के बारे में सतर्क रहें। हाल के बिंग के एआई चैटबॉट के साथ देखा गया है कि इन एआई चैटबॉट का कुछ वक्र व्यवहार हो सकता है।

इसके अलावा, स्नैपचैट ने उपयोगकर्ताओं को सलाह दी है कि वे चैटबॉट के साथ रहस्य न बांटें क्योंकि कंपनी चैटबॉट के साथ होने वाली सभी वार्ताओं को सुधार और समीक्षा के उद्देश्यों के लिए संग्रहीत करेगी।

इसके अलावा: एक माँ के अनुसार आपके बच्चे कैसे सुरक्षित रहकर ChatGPT का उपयोग कर सकते हैं।

"मेरे एआई के साथ सभी वार्तालाप संग्रहीत किए जाएंगे और उत्पाद अनुभव को सुधारने के लिए समीक्षा किया जा सकता है। कृपया मेरे एआई के साथ कोई भी रहस्य साझा न करें और सलाह के लिए इस पर निर्भर न हों," कंपनी ने चेतावनी दी।

मेरा निष्कर्ष है कि यदि आपको किसी के साथ बातचीत करने की ज़रूरत है, जैसे कि "वर्चुअल फ्रेंड", तो मेरी AI आपके लिए एक अच्छा समाधान हो सकती है। अन्य सभी लोग ChatGPT का उपयोग करना चाहेंगे।

संबंधित आलेख

और देखें >>