चैटजीपीटी एपीआई मूल्य निर्धारण

OpenAI ने डेवलपर्स के लिए ChatGPT API उपलब्ध कराया है। यह API शक्तिशाली GPT-3.5 टर्बो मॉडल का उपयोग करता है, जो ChatGPT के लिए उपयोग किया जाता है। डेवलपर्स आसान एंडपॉइंट के माध्यम से आसानी से API तक पहुंच पा सकते हैं। OpenAI ने कहा है कि ChatGPT API दूसरे सभी GPT-3.5 मॉडल से दस गुना कम कीमत में होगा। इससे डेवलपर्स के लिए यह एक सस्ता विकल्प बनता है।

व्यवसायों और डेवलपर्स के लिए जो दिन के 450 मिलियन टोकन से ज्यादा की आवश्यकता है या हार्डवेयर प्रदर्शन के आधार पर अपने वर्कलोड को ऑप्टिमाइज़ करना चाहते हैं, ओपनएआई डेडिकेटेड इंस्टेंस प्रदान कर रहा है। डेवलपर्स दिए गए टोकन के माध्यम से एजुरे के कंप्यूटिंग पावर का उपयोग कर सकते हैं, जो उपयोगकर्ता एंडप्विंट से कनेक्ट करते हैं और एआई प्रोसेसिंग के लिए एक विशेष लेन प्रदान करते हैं।

Snapchat, Quizlet, और Instacart अपनी विशेषताओं के लिए OpenAI के ChatGPT API का उपयोग करते हैं: मेरी एआई, Q-Chat, और Ask Instacart. ये विशेषताएँ वर्चुअल ट्यूटरिंग, अध्ययन सहायता और उत्पाद डेटा पर आधारित खरीददार उत्तर प्रदान करती हैं। ChatGPT API की कम कीमत मार्केटिंग और व्यवसायों के लिए बड़ी खबर है, जो अपनी ग्राहक सेवा और व्यवस्थापन योजनाओं का हिस्सा के रूप में ChatGPT का उपयोग करना चाहते हैं।

ChatGPT एपीआई मूल्य योजना

चैटजीपीटी एपीआई की कीमत उपयोग किए जाने वाले टोकनों की संख्या पर निर्भर करती है, जो मॉडल प्रोसेस करता है, जैसे संदेश स्ट्रिंग और मेटाडेटा। 1000 टोकनों की वर्तमान लागत $0.002 है, जो करीब 750 शब्दों के बराबर होता है। ओपनएआई ने चैटजीपीटी एपीआई की कीमत को कम करके डेवलपर्स और व्यवसायों के लिए अधिक सस्ता बनाया है। अब हर 1,000 टोकन या लगभग 750 शब्दों के लिए कीमत $0.002 है।

यह दिसंबर 2022 से 90% कम हो गया है। चैटजीपीटी मॉडल जीपीटी-3.5 टर्बो मॉडल का उपयोग करके बनाया गया था और कोड में कुछ ही बदलावों के साथ इसे अन्य गैर-चैट एप्लिकेशंस के लिए अनुकूलित किया जा सकता है।
ओपन एआई ने उनकी पूर्व-लॉन्च समीक्षा नीति को समाप्त कर दिया है, जिसमें डेवलपर्स को अपने एप्लिकेशन में मॉडल का उपयोग कैसे करने की योजना बतानी होती थी। नवीनतम मॉडल, जीपीटी-3.5-टर्बो, जून तक समर्थित रहेगा, और जीपीटी-3.5-टर्बो का एक नया स्थिर रिलीज जल्द ही आ रहा है।

अब पढ़ें: जीपीटी 4 छवि इनपुट

“जैसे चलते जाओ” योजना

ओपनएआई एक पे अस यू गो योजना पेश करता है जो सुविधाजनक और किफायती है। नवीनतम चैटजीपीटी 3.5 टर्बो एपीआई मॉडल के साथ, उपयोगकर्ता 1,000 टोकन प्रति $0.002 भुगतान कर सकते हैं। इससे अधिक उपयोग के बीच मात्र कुछ डॉलर महीने के भुगतान करने होंगे। शुरू करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को उनके खाते के लिए अद्वितीय एपीआई कुंजी की एक सेट चाहिए, जो किसी भी तृतीय-पक्ष चैटजीपीटी ऐप में जोड़ा जा सकता है।

ओपनएआई के बिलिंग पेज पर योजना के लिए साइन अप करने के बाद, उपयोग लिमिट सेट करके अनपेक्षित चार्जस से बचा जा सकता है।

क्या ChatGPT API मुफ्त है?

चैटजीपीटी प्लस सदस्यता में चैटजीपीटी एपीआई शामिल नहीं है, हालांकि यह नि: शुल्क भी नहीं है। एपीआई के अपने खुद के मूल्य निर्धारण होते हैं।

क्या ChatGPT के लिए एपीआई है?

हाँ, OpenAI ने Q1, 2023 में अपने API रोलआउट की घोषणा की है।

संबंधित आलेख

और देखें >>