ज़ापिर के साथ चैटजीपीटी स्लैक बॉट कैसे बनाएं

image21.jpg

हम Zapier में अपनी दैनिक संचार के लिए स्लैक पर भारी डिपेंड करते हैं। हम अपने त्रैमासिक ना-मीटिंग वीक में स्लैक में कितना काम किया जा सकता है, इसकी सीमाओं को भी तोड़ते हैं।

स्लैक से बहुत कुछ हासिल करने में हमारी मदद करने वाली एक और बात है कि हमें जापियर का उपयोग करके हमारे पसंदीदा ऐप कनेक्ट करने की सुविधा मिलती है— जो एक तैयार प्लेटफ़ॉर्म के भीतर बहुतायत और विशेषताओं को प्रदान करती है।

हाल ही में मैंने जिससे जुड़ा, उसमें से एक मेरा पसंदीदा है? ChatGPT. ChatGPT और Slack को एकत्रित करके, मैं Slack से बिना निकले prompts भेज सकता हूं और responses पा सकता हूं। अगर मुझे कोई सवाल पूछना हो, ब्लॉग पोस्ट के लिए एक शीर्षक या संदेश के जवाब को प्रस्तुत करने में मदद चाहिए हो, तो मैं संदेश स्विच किए बिना ऐसा कर सकता हूँ।

इस ब्लॉग पोस्ट में, हम ChatGPT की शक्ति को अपनी Slack वर्कस्पेस में लाने के लिए दो अलग-अलग तरीकों से चलेंगे। और यदि आप एक ChatGPT Plus उपयोगकर्ता हैं, तो GPT-4 की भी शक्ति को अपनी Slack वर्कस्पेस में लाने के दो अलग-अलग तरीकों से चलेंगे।

  • एक रिप्लाई बॉट, जो किसी विशेष चैनल में कोई प्रॉम्प्ट पोस्ट होने पर एक सूत्र से उत्तर भेजता है।
  • एक चैटजीपीटी स्लैश कमांड बॉट, जो कुछ चैनल में प्रॉम्प्ट सेंड करता है और उत्तरों को लाता है।

इस वर्कफ़्लो में एक मल्टी-स्टेप ज़ैप की आवश्यकता होती है, जो एक भुगतान किया हुआ Zapier योजना पर उपलब्ध होता है या एक मुफ्त परीक्षण के दौरान। मल्टी-स्टेप Zaps के बारे में और अधिक जानें।

एक ChatGPT उत्तर बॉट बनाएं

Zapier के साथ, आप अलग-अलग ऐप्स के बीच जानकारी भेजने वाले स्वचालित वर्कफ़्लो (हम उन्हें Zaps कहते हैं) बना सकते हैं। आप स्क्रैच से एक Zap बना सकते हैं, या शुरुआत तेज़ करने के लिए एक टेम्पलेट का उपयोग कर सकते हैं।

टेम्पलेट के साथ शुरुआत करना आसान है। नीचे दिए गए Zap टेम्पलेट पर क्लिक करें, जो आपको Zap संपादक पर ले जाएगा। अगर आपके पास पहले से ही Zapier अकाउंट नहीं है तो आपको एक खाता बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। जब वह संपन्न हो जाए, तो अपना Zap सेटअप करने के नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें।

एक विशेष Slack चैनल में prompt पोस्ट होने पर ChatGPT के साथ बातचीत शुरू करें

स्लैक + चैटजीपीटी

अधिक जानकारी

जानकारी के लिए: ज़ैपियर एक टूल है जो कोई भी इंटरनेट से जुड़े ऐप्स को एक साथ जोड़ने और काम क्रियाओं को स्वत: संचालित करने में सहायता करता है - बिना किसी कंप्यूटर कोड के। फ्री में साइन अप करें।

शुरू करने से पहले

शुरुआत करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपने मुफ्त OpenAI अकाउंट सेटअप कर लिया है। जब आपने अपना खाता खोल लिया होगा, ऊपरी दाहिनी कोने में सेटिंग्स टैब पर क्लिक करें और View API keys का चयन करें।

चित्र 14.png

फिर, + नया सीक्रेट कुंजी बनाएं बटन पर क्लिक करें ताकि आपकी API कुंजी उत्पन्न हो सके। सुनिश्चित करें कि आप यहाँ होते हुए कुंजी की कॉपी करते हैं। जब आप अपना OpenAI खाता Zapier से जोड़ने के बाद इसे बाद में जरूरत होगी।

छवि 20.png

अपने स्लैक ट्रिगर को सेट करें

अपनी ट्रिगर सेट करने का समय है - वह इवेंट जो आपकी जैप शुरू करता है। अपने ट्रिगर ऐप के लिए Slack चुनें और अपने इवेंट के रूप में चैनल पर नया संदेश पोस्ट किया गया चुनें। यदि आप जैप टेम्पलेट का उपयोग कर रहे हैं तो यह पहले से ही आपके लिए चयनित हो जाएगा।

चित्र10.png

यदि आपने अभी तक अपने Slack अकाउंट को कनेक्ट नहीं किया है तो कृपया कनेक्ट करें। एक अकाउंट चुनें... पर क्लिक करें और + नया अकाउंट कनेक्ट करें या अगर आप पहले से ही Zapier से Slack का कनेक्शन किया है तो ड्रॉपडाउन मेनू से अकाउंट का चयन करें।

जारी रखें जारी रखें पर क्लिक करें। अगले कदम में, उन चैनलों में से चयन करें जिन्हें आप अपने ChatGPT prompts भेजना चाहते हैं। अपने चयनित Slack खाते में उपलब्ध चैनलों की सूची देखने के लिए ड्रॉपडाउन मेनू पर क्लिक करें।

छवि 1.png

जारी रखने के लिए जारी रखें पर क्लिक करें।

अब, आपको अपने ट्रिगर का परीक्षण करने की आवश्यकता है। Zapier आपके चयनित चैनल में हाल ही में पोस्ट की गई संदेश खोजेगा और इसे उपयोग करके आपके Zap के बाकी अंश की सेटअप करेगा।

टेस्ट ट्रिगर पर क्लिक करें। जब ट्रिगर ठीक से काम करने लगेगा, तब जारी रखें पर क्लिक करें।

छवि 6.png

अपने चैटजीपीटी एक्शन को सेटअप करें

अब हम आपकी कार्रवाई, जो ट्रिगर होने पर आपके Zap द्वारा प्रदर्शित की जाने वाली घटना है, बनाने के लिए आगे बढ़ें। अपनी कार्रवाई ऐप के रूप में ChatGPT चुनें और अपनी कार्रवाई घटना के रूप में वार्तालाप चुनें। जारी रखें दबाएं।

अगले, एक पॉप-अप विंडो आएगी जिसमें आपसे पहले कॉपी की गई OpenAI API कुंजी के लिए पूछा जाएगा। उसे API कुंजी फ़ील्ड में पेस्ट करें और फिर हाँ, चैटजीपीटी के लिए जारी रखें। पर क्लिक करें।

इमेज 19

अगले कदम में, आपको ज़ापियर को बताना होगा कि आपको ChatGPT को अपनी प्रॉम्प्ट कैसे भेजना है। आप Insert Data ड्रॉपडाउन में से किसी भी खाली फ़ील्ड में क्लिक करके अपने Slack मैसेज से डेटा लाकर डाल सकते हैं।

इस उदाहरण के लिए, आपको स्लैक संदेश से अधिक संदर्भ जोड़ने की आवश्यकता नहीं होनी चाहिए। यदि आप कुछ अलग करने के लिए जेपीएर और चैटजीपीटी का उपयोग कर रहे होते, जैसे व्यवसाय ईमेल लिखना, तब आपके प्रॉम्प्ट फ़ील्ड को थोड़े से दिशानिर्देश की आवश्यकता होगी।

image30.png

यहाँ से, आप चैटजीपीटी से अपने उत्तर के तापमान (रचनात्मकता स्तर) को समायोजित कर सकते हैं, साथ ही चैटजीपीटी के लिए अतिरिक्त निर्देश और आपके चैटजीपीटी सहायक के लिए नाम जैसे अन्य फ़ील्ड भी हैं।

अगर आपको चैटजीपीटी को इस बात को याद रखना चाहते हो कि आपने क्या बातचीत की है, तो आप मेमोरी की फ़ील्ड में कुछ शामिल करना चाहेंगे, जैसे स्लैक उपयोगकर्ता का नाम। अगर खाली छोड़ा जाता है, तो आप स्लैक में चैटजीपीटी से बात कर सकते हो, बस यह बातचीत याद नहीं रखेगा।

जैसे ही आप इस स्टेप को customize करेंगे, Continue पर क्लिक करें।

अगला, आप अपने कार्य की परीक्षा करेंगे। टेस्ट और समीक्षा या टेस्ट और जारी रखें पर क्लिक करें, और Zapier आपके फ़ील्ड को आपके अनुकूलन के अनुसार ChatGPT से प्रतिक्रिया पुल करेगा।

इमेज 15.पीएनजी

जैसे ही आपका ट्रिगर काम करने लगे, अपनी स्क्रीन के नीचे दिए गए + बटन पर क्लिक करें।

चित्र 29

अपना स्लैक कार्रवाई सेट करें

अब, आप चर्चा जीपीटी के जवाब को स्लैक को भेजने वाले कदम को सेट करेंगे। अपनी क्रिया ऐप के लिए स्लैक का चयन करें और अपनी कार्य आयोजन के लिए चैनल संदेश भेजें का चयन करें।

चित्र22.png

फिर से, आपसे आग्रह होगा कि आप अपने स्लैक अकाउंट से कनेक्ट हों। संदेश पोस्ट करने के लिए ऐसा स्लैक अकाउंट कनेक्ट करें जिसमें आप चाहते हैं। अधिकांश मामलों में, यह पहले जो स्लैक अकाउंट आपने कनेक्ट किया था, उसी से होगा।

जारी रखने के लिए जारी रखें।

अब यह समय है कि आप अपने संदेश को GPT-3 से स्लैक में कैसे दिखाएं और कहाँ पोस्ट करें। मैसेज टेक्स्ट फील्ड में किसी अन्य संदर्भ को शामिल करें जो आप इच्छित हों और सुनिश्चित करें कि आप ChatGPT से अपनी प्रतिक्रिया शामिल करते हैं।

छवि 17.png

आप यह भी अनुकूलित कर सकते हैं कि संदेश कहाँ से आता है, जैसे बॉट से या आप से। यदि आप एक बॉट चुनते हैं, तो आप बॉट के नाम और उसके साथ दिखाई देने वाले आइकन जैसी चीजें अनुकूलित कर सकते हैं।

छवि ७.पीएनजी

यदि आप अपने बॉट को अपने Slack चैनल के बजाय एक थ्रेड में जवाब देना चाहते हैं, तो थ्रेड क्षेत्र तक नेविगेट करें। फील्ड में क्लिक करें और ड्रॉपडाउन में मूल संदेश का टाइमस्टैंप (Zapier में Ts रूप में दिखाई देता है) चुनें, जिसके लिए Zapier को बताएं कि थ्रेड बनाने के लिए कौन सा संदेश बनाया जाना है।

छवि 4.png

जब आप अपना संदेश अनुकूलित कर लें, तो जारी रखें पर क्लिक करें।

अब अपनी कार्रवाई की जांच करने का समय है। टेस्ट कार्रवाई पर क्लिक करें। ज़ैपियर आपके चुने हुए स्लैक चैनल में एक संदेश पोस्ट करेगा ताकि सुनिश्चित हो सके कि आपका जैप काम कर रहा है।

image31.png

यदि मैसेज थ्रेड Zapier ने आपके प्रश्न पर पोस्ट किया हुआ कुछ भी ठीक लगता है, तो आपकी जैप प्रयोग के लिए तैयार है। यदि कुछ असामान्य नज़र आता है या आपका टेस्ट फेल होता है, तो वापस जाएं और समायोजित करें जब तक आपका संदेश आपके वांछित रूप में नहीं दिखता है।

छवि25.png

चैटजीपीटी स्लैश कमांड बॉट तैयार करें

अब आप जानते हैं कि चैटजीपीटी को स्लैक के साथ कैसे एकीकृत करें ताकि यह खास चैनल संदेशों के जवाब दे सके, लेकिन यदि आप केवल एक चैनल से सीमित नहीं रखना चाहते हैं तो क्या करें? एक स्लैश कमांड बॉट के साथ, आप अपने स्लैक खाते के किसी भी चैनल से प्रोम्प्ट भेज सकते हैं।

चैटजीपीटी से कॉट वेबहुक्स से नए संवाद शुरू करें और स्लैक चैनल में उत्तर भेजें

अपना Slack एप्लिकेशन बनाएं और अपनी वेबहूक ट्रिगर सेट अप करें

एक कमांड बॉट को स्लैक में बनाने के लिए, आपको स्लैक ऐप बनाना होगा। घबराइए मत, यह सुनने से कहीं ज्यादा डरावना नहीं है।

सबसे पहले, api.slack.com/apps पर जाएं और Create an App पर क्लिक करें। फिर, अपने ऐप को एक नाम दें और बॉट का उपयोग करना चाहते हुए Slack अकाउंट को चुनें।

image11.png

अगले कदम में, अपने बॉट में स्लैश कमांड जोड़ें। इसके लिए स्लैश कमांड बटन चुनें और फिर नया कमांड बनाएं पर क्लिक करें।

image9.png की तस्वीर

वहाँ से, अपनी कमांड के रूप में उपयोग करना चाहते हुए शब्द या वाक्य चुनें। फिर, आप इसमें योग्य विवरण, चलान के टिप्स और कमांड का उपयोग किस तरह से करें इन सबको शामिल कर सकते हैं।

छवि ८.पीएनजी

हमें अभी भी Request URL जो हम ज़ापियर के वेबहुक्स एकीकरण से प्राप्त करेंगे, जोड़ना चाहिए।

नए टैब या विंडो में, नया जैप बनाएँ Webhooks by Zapier को ट्रिगर एप्लिकेशन और Catch Hook को ट्रिगर इवेंट के रूप में उपयोग करें।

छवि 28.png

जारी रखने के लिए जारी रखें पर क्लिक करें। अगले, आपकी webhook URL दिखाई देगी। सुनिश्चित करें कि आप इसे कॉपी करें।

image23.png

उस वेबहुक लिंक को कॉपी करने के बाद, अपने स्लैक स्लैश कमांड के सेटअप पेज पर वापस जाएं और लिंक को अनुरोध URL फ़ील्ड में पेस्ट करें। फिर, अपनी सेटिंग्स को सेव करें।

अब आपका स्लैश कमांड परीक्षण करने का समय है। ज़ापियर आपके टेस्ट से जुड़ी जानकारी का उपयोग आपके ज़ैप के बाकी हिस्सों में करेगा। सिर्फ स्लैक खोलें, और अपने कमांड को टाइप करें जिसके बाद ChatGPT को भेजा जाने वाला प्रॉम्प्ट हो।

छवि १८.पीएनजी

उसके बाद, Zap संपादक में वापस जाएं और टेस्ट ट्रिगर पर क्लिक करें। Zapier स्लैक से आपकी टेस्ट प्रॉम्प्ट को पुल इन करेगा, साथ ही चैनल और उपयोगकर्ता जैसी अन्य जानकारी भी।

image13.png

एक बार फिर अपने वेबहुक को सही रूप से काम करते हुए देखें, फिर जारी रखें।

अपने ChatGPT कार्य को सेट अप करें

हमारे निर्मित पिछले जैप की तरह, अब हमें अपने ChatGPT कार्रवाई कदम को सेट अप करने की आवश्यकता है।चालू करने के लिए, अपने ट्रिगर एप के रूप में ChatGPT का चयन करें और वार्ता को अपने ट्रिगर इवेंट के रूप में चुनें। जारी रखें पर क्लिक करें।

छवि16.png

फिर, आप अपने OpenAI अकाउंट को Zapier से कनेक्ट करेंगे और जारी रखें।

अगली, अब आपको ChatGPT को prompt भेजने का तरीका अनुकूलित करना है। क्योंकि आपका prompt आपने स्लैक में टाइप किया होगा, इसलिए USER MESSAGE फ़ील्ड में क्लिक करें और INSERT DATA ड्रॉप डाउन से TEXT का चयन करें। फिर यदि आप टेम्परेचर में समायोजन करना चाहते हैं या अपने सहायक को अनुकूलित करना चाहते हैं, तो आप यहाँ भी वह करेंगे।

छवि 24.png

जब आप इन फ़ील्डों को अनुकूलित करना समाप्त कर देंगे, तब जारी रखें पर क्लिक करें।

अगले कदम में, टेस्ट और समीक्षा या टेस्ट और जारी रखें पर क्लिक करें, और अगर सब कुछ सही रूप से काम करता है, तो अपनी स्क्रीन के नीचे स्थित + बटन पर क्लिक करें।

अपने स्लैक कार्रवाई को सेटअप करें

अब आपको अपनी Slack एक्शन स्टेप सेट अप करने के लिए समय है और स्लैक तक चैटजीपीटी से आपके परिणामों का दिखने का तरीका अनुकूलित करना है।

आप पहले वाले तरीके का ही अनुसरण करेंगे। अपनी कार्रवाई ऐप के रूप में स्लैक चुनें, अपने क्रिया घटना के रूप में भेजें चैनल संदेश चुनें। फिर जापीर के साथ अपने स्लैक खाते को कनेक्ट करें।

अब, अपने संदेश को अनुकूलित करने के लिए। इस Zap और हमने पहले जो बनाया था उसमें एक अंतर है कि हम किसी भी चैनल में ChatGPT के परिणाम पोस्ट कर सकते हैं, न कि केवल एक विशिष्ट चैनल में।

कनाल क्षेत्र में, एक कनाल की निर्दिष्टि करने के बजाय, आपको ड्रॉपडाउन मेनू के कस्टम टैब से कनाल आईडी चुनना होगा। यह आपके ज़ैप को पता चलेगा कि आपके स्लैश कमांड किस कनाल में डालना है, न कि केवल एक विशिष्ट कनाल में।

छवि12.png

इसके बाद, आप अपने संदेश, बॉट के नाम और चिह्न जैसा कि हम पिछले Zap में किया था, अनुकूलित कर सकते हैं। अनुकूलन करने के बाद, जारी रखें पर क्लिक करें।

image26.png

आखिरकार, टेस्ट एक्शन पर क्लिक करके अपने कार्य का परीक्षण करने का समय हो गया है। Zapier आपके Slack चैनल को एक परीक्षण संदेश भेजेगा जिसे आप जांच सकते हैं। यदि आपका संदेश अच्छा दिखता है, तो आप अपना Zap उपयोग करने के लिए तैयार हैं। या फिर आप उसे सही सेटिंग तक पहुंचाने के लिए थोड़ा खेल सकते हैं।

Slack में ChatGPT की ताकत लाएं

हम AI युग की शुरुआती दिनों में हैं और ओपनएआई जैसे उपकरण हमारे दैनिक जीवन के साथ कैसे काम कर सकते हैं के बारे में सोचने पर बहुत कुछ नज़र होने वाला है। ये दो ऑटोमेशन्स सिर्फ एक ऐसे असीमित तरीकों में से एक हैं जिनका उपयोग करके ChatGPT को काम को थोड़ा समझदार बनाने के लिए किया जा सकता है।

एआई से फायदा उठाएं

OpenAI को ऑटोमेट करने के और अधिक तरीके जानें।

संबंधित पढ़ना:

संबंधित आलेख

और देखें >>