गूगल के संस्थापक लौटे: चैटजीपीटी खोज को कैसे बदल रहा है

  • गूगल के संस्थापकों ने ओपेनएआई के चैटजीपीटी की सफलता के जवाब में खोज इंजन में चैटबॉट की सुविधाओं को जोड़ने की योजना को मंजूरी दी है।
  • चैटजीटी पीटी में जानकारी खोजने का वैकल्पिक तरीका प्रदान करता है जो गूगल के खोज व्यवसाय को खतरा पहुंचा सकता है।
  • गूगल एआई के विकास की गति तेज कर रहा है और इस साल अपने खोज इंजन का एक संस्करण चैटबॉट क्षमताओं के साथ लॉन्च करने की योजना बना रहा है।
गूगल-चैटबॉट-चैटजीपीटी-63ce89c91329f-sej-760x400.png

प्रमुख साइट गूगल के संस्थापक, लैरी पेज और सर्गेसी ब्रिन ने सूचना खोज इंजन में चैटबॉट सुविधाओं को जोड़ने की योजना को मंजूरी देने के लिए एक आश्चर्यजनक वापसी की हैं।

न्यूयॉर्क टाइम्स का कहना है कि सुंदर पिचाई, कंपनी के वर्तमान CEO, ओपनएआई के चैटजीपीटी ने एक कोड रेड उठाने के बाद पेज और ब्रिन को गूगल में वापस लाया।

यद्यपि चैटजेपीटी बस दो महीने से ही आयोजित हुआ है, लेकिन इसे इसकी क्षमता के कारण जल्दी ही प्रतिभागियों के लिए धूमकेतु बना दिया है जो जटिल अवधारणाओं को सरल बनाने की और नई अवधारणाओं को उत्पन्न करने की क्षमता है।

चैटजीपीटी जानकारी खोजने का एक वैकल्पिक तरीका प्रदान कर सकता है, इसलिए गूगल अलर्ट में है।

गूगल के संस्थापक अनुभवी तो बिजनेस के खोज इंजन वाले पक्ष में शामिल होना असामान्य है, जैसा कि टाइम्स नोट करता है, जो गूगल के अंदर की आवश्यकता को जताता है जो कि एआई और चैट जीपीटी के संबंध में महसूस की जाती है।

"दिन-प्रतिदिन की ड्यूटी से हटने के बाद से, मिस्टर पेज और मिस्टर ब्रिन ने गूगल के लिए लेसेफेयर दृष्टिकोण अपनाया है, जैसा कि इस संबंध में दो लोग जानते हैं...

"

हाल के समय तक, वे सर्च इंजिन के साथ ज्यादा संलग्न नहीं रहे थे। लेकिन वे Google के उत्पादों में एआई लाने के लिए दिलचस्प रहे हैं।

The report from the New York Times goes on to state that Pichai is altering existing plans and accelerating the development of AI.

नई एआई-पावर्ड कंटेंट मार्केटिंग टूलकिट
अपने प्रतियोगियों से पहले अगली पीढ़ी की तकनीकों को अपनाएं। ध्यान से ऑप्टिमाइज किए गए और लक्षित कंटेंट बनाएं जो तीन गुना तेज़ी से परिणाम देते हैं।

अब, गूगल इस वर्ष 20 से अधिक नई एआई उत्पादों को लांच करने और चैटबॉट क्षमताओं वाले अपने सर्च इंजन का एक संस्करण प्रदर्शित करने की योजना बना रहा है।

यह समाचार गूगल की माता कंपनी एल्फाबेट ने अपने कर्मचारियों की संख्या कम करने के बारे में बता रहा है। शुक्रवार को, कंपनी ने घोषणा की कि महामारी के दौरान होने वाली भर्तियों और आर्थिक मंदी के बारे में चिंताओं के कारण वह लगभग 12,000 नौकरियों को कटाएगी।

यू.कॉम और नीवा जैसी विभिन्न स्टार्टअप ने पहले ही चैटबॉट के माध्यम से प्रश्नों के जवाब देने की क्षमता प्रदान करके गूगल को पीछे छोड़ दिया है। यह चैटजीपीटी जैसा ही है।

इसके अतिरिक्त, माइक्रोसॉफ्ट एक बिंग का एक संस्करण विकसित कर रहा है जो चैटबॉट प्रौद्योगिकी का उपयोग करता है, जो एक रिपोर्ट के अनुसार मार्च में जारी किया जाना अपेक्षित है।

ओपनएआई के चैटजीपीटी ने एआई और सर्च इंजन डेवलपमेंट स्ट्रेटेजी में एक उद्योग-व्यापी बदलाव को प्रेरित किया है।

गूगल के संस्थापकों द्वारा जताई गई चिंता उद्योग के व्यावसायिकों को यह बताती है कि इस क्षेत्र में कंपनी के विकासों के साथ अद्यतन रहना और उन्हें उनके एक कारण के रूप में उपयोग करके एक प्रतिस्पर्धात्मक फायदा बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

संबंधित आलेख

और देखें >>