2023 में सर्वश्रेष्ठ चैटजीपीटी डिटेक्टर

चैटजीपीटी दुनिया में सबसे लोकप्रिय ऑनलाइन एआई मॉडल बन गया है, दुनिया भर के लाखों उपयोगकर्ता इसका विस्तृत उपयोग कर रहे हैं। दुर्भाग्य से, यह सफलता भी नकल और स्कूली असाइनमेंट और अन्य उद्देश्यों के लिए चैटजीपीटी द्वारा उत्पन्न सामग्री का उपयोग बढ़ाने में भी सफल हुई है। अच्छी खबर यह है कि कई एआई-सामग्री डिटेक्टर उपलब्ध हैं जो चैटजीपीटी द्वारा उत्पन्न सामग्री और अन्य एआई-उत्पन्न सामग्री के उदाहरणों की जल्दी से पहचान कर सकते हैं।

यहां हम उन शीर्ष 5 ChatGPT डिटेक्टर्स का पता लगाएंगे जिन्हें आप ChatGPT के माध्यम से उत्पन्न कंटेंट की पहचान के लिए उपयोग कर सकते हैं। Turnitin जैसे टूल ChatGPT का पता लगा सकते हैं, हालांकि, ये शिक्षा समुदाय में रहने वालों के लिए होते हैं।

सर्वश्रेष्ठ चैटजीपीटी डिटेक्टर: ओरिजिनैलिटी एआई

Originality AI एक ऐसा एआई पावर्ड कंटेंट डिटेक्शन टूल है जो प्रकाशकों को मूल और प्लेजराइज्म फ्री कंटेंट बनाए रखने में मदद करता है। यह उच्च यथार्थता के साथ प्लेजीयराइज्ड और चैटजीपीटी द्वारा जनरेट किए गए कंटेंट की पहचान करने में मदद करता है, जिसमें तकनीकी दक्षता के साथ तकरीबन 94% यथार्थता होती है। Originality AI कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग करके दिए गए कंटेंट को स्कैन और विश्लेषण करने के लिए इसका उपयोग करता है, इंटरनेट पर करोड़ों अन्य दस्तावेजों के साथ इसे तुलना करते हुए किसी भी समानताओं की पहचान करने के लिए उन्हें स्कैन करता है जिससे पोटेंशियल प्लेजराइज्म की समस्या की पहचान की जाती है और यह भी पता लगाता है कि यह चैटजीपीटी के माध्यम से जनरेट किया गया है या नहीं।  ChatGPT के माध्यम से जनरेट किए गए छद्मपत्र टैग के बाहर के बची हुई सभी वर्णनशैलियों को भी बरकरार रखें।

ऑरिजिनैलिटी एआई उन कंटेंट के प्रतिशत को दिखाकर काम करता है जो मौलिक और एआई द्वारा लिखित है। इससे चैटजीपीटी द्वारा उत्पन्न किए गए सामग्री की पहचान करना आसान होता है और सुनिश्चित किया जाता है कि लिखित सामग्री मौलिक और प्रामाणिक है। यह सॉफ्टवेयर अभी भी 100% सटीक नहीं है, लेकिन इसे विभिन्न परिस्थितियों में टेस्ट करना अपनी आवश्यकताओं के लिए प्रभावी तरीके से काम करने के लिए अनुशंसित है।

GPTZero

GPTZero एक वेब-आधारित ऐप है, जो छात्रों की असाइनमेंट को छलनी करने के लिए तकनीक का उपयोग करते हुए एआई द्वारा उत्पन्न टेक्स्ट की पहचान करने और हाइलाइट करने के लिए बनाया गया है। इसे एडवर्ड टियान ने छात्रों के तकनीक का उपयोग करते हुए छलनी करने के जवाब में बनाया था। इस ऐप का उपयोग करना आसान है और यह सटीक नतीजे प्रदान करता है, जिसमें ChatGPT द्वारा सबसे ज्यादा लिखे गए वाक्य शामिल होते हैं।

GPTZero वाक्य, अनुच्छेद या दस्तावेज स्तर पर पाठ का विश्लेषण कर सकता है और अलग-अलग फ़ाइल प्रकारों के साथ काम करता है। यह कभी-कभी गलत परिणाम दे सकता है और अधिक उन्नत भाषा मॉडल के लिए बजट से बाहर हो सकता है।

लेखक

व्राइटर्स का एआई सामग्री डिटेक्टर लेखकों को मूल सामग्री बनाने और ChatGPT सहित किसी भी एआई उत्पादित सामग्री का पता लगाने में मदद करता है। इस प्लेटफ़ॉर्म को अद्वितीय दिशानिर्देशों पर प्रशिक्षित किया गया है और इसे दिए गए पाठ का मूल्यांकन प्रदान करता है। इस उपकरण से इच्छित परिणाम प्राप्त करने के लिए उपयोगकर्ता को URL ढूंढना या सामग्री को कॉपी-पेस्ट करना होगा। ऐसा करने के बाद, यह आपको अपनी "मानव-उत्पादित सामग्री" स्कोअर की सटीक गणना देगा।

व्राइटर्स एआई सामग्री डिटेक्टर त्वरित है, उचित और कुछ सेकंड में चैटजीपीटी द्वारा उत्पन्न की गई सामग्री की पहचान में आपकी मदद करता है।

स्केल पर सामग्री

श्रृंखला में कंटेंट, एक एआई कंटेंट डिटेक्टर है जो पाठ की गुणवत्ता को त्वरित और सटीक रूप से मूल्यांकन करता है। यह इसमें डाली गई बिलियंस पेजों के डेटा पर प्रशिक्षित होता है और उसके बाद उस टूल व्यक्ति के द्वारा सबसे संभवतः शब्द चयन का अनुमान लगाता है।

श्रृंखला में अपनी प्रॉप्राइटरी कंटेंट जेनरेटर के लिए जाना जाता है, जो एआई के कई लेयरों को जोड़ता है ताकि विभिन्न प्रकार के एआई-जेनरेटेड कंटेंट का पता लगाया जा सके, इसमें चैटजीपीटी भी शामिल है। उपयोगकर्ता आसानी से उस पाठ को इसमें पेस्ट करके "मानव कंटेंट" स्कोर प्राप्त कर सकते हैं।

ओपेनएआई जीपीटी2 आउटपुट डिटेक्टर

OpenAI GPT2 आउटपुट डिटेक्टर एक ऑनलाइन उपकरण है जो चैटजीपीटी, जीपीटी3 और जीपीटी2 जैसे एआई मॉडल द्वारा बनाए गए टेक्स्ट की पहचान करने में मदद करता है। इस उपकरण का उपयोग करना बहुत सरल है - बस पाठ की कॉपी और पेस्ट करें, और आपको रियल / फेक प्रतिशत मिलेगा जो इसका मतलब होता है कि यह चैटजीपीटी द्वारा उत्पन्न होने की संभावना है।

एक चैटजीपीटी सामग्री डिटेक्टर एक उपकरण है जो उपयोगकर्ता को एआई-जेनरेटेड सामग्री का पता लगाने में मदद कर सकता है। निश्चित व्यवसायों में चोरी होना बहुत महत्वपूर्ण है, हालांकि, उपकरण अभी तक 100% परिणाम देने में सफल नहीं होते। एआई लेखन हमेशा विकसित हो रहा है लेकिन ऊपर उल्लिखित उपकरणों जैसे उपकरण खेलने की बुराई से बचने में बहुत मदद करते हैं।

क्या ChatGPT को खोजने का कोई तरीका है?

हाँ, वास्तव में, कुछ तरीके हैं।  Turnitin जैसे उपकरण या अन्य AI सामग्री डिटेक्टर AI-Generated सामग्री से अलग सॉफ्टवेयर जैसे ChatGPT के द्वारा।

चैटजीपीटी को कौन सा ऐप पहचानता है?

GPTZero, Originality AI, लेखक, मात्रा में सामग्री, और Turnitin सभी ChatGPT का पता लगाते हैं।

संबंधित आलेख

और देखें >>