चैटजीपीटी शब्द सीमा

चैटजीपीटी-वर्ड-लिमिट-मिन-ई1681992523650-768x512-718x.jpg

रिपोर्ट्स मिल रही हैं कि चैटजीपीटी एक उत्तर अधूरा छोड़ता है और एक निश्चित मात्रा के शब्द उत्पन्न करने के बाद लिखना बंद कर देता है। यह मुद्दा उपयोगकर्ताओं को सोचने पर मजबूर कर देता है कि क्या सेवा के लिए एक शब्द सीमा है, या यह कोई अन्य त्रुटि है। इस लेख को पढ़ने के बाद, आपके पास चैटजीपीटी में शब्द सीमा है या चरम सीमा भी सेवा का उपयोग करते समय अनलिमिटेड शब्दों तक पहुंच है की स्पष्ट जानकारी होगी।
चलो, इसके बारे में अधिक जानते हैं और इसी का अंत करते हैं! अच्छी खबर यह है कि यदि शब्द सीमा है तो उसका भी एक आसान समाधान है।

तो, क्या चैटजीपीटी पर शब्द सीमा है या नहीं?

कई लोग पूछ रहे हैं कि क्या चैटजीपीटी में शब्द सीमा होती है। कुछ लोग यह कहते हैं कि चैटजीपीटी 500 शब्दों तक लिखना बंद कर देता है, जिसे हमने कई महीनों तक चैटजीपीटी का उपयोग करते समय देखा है। जबकि चैटजीपीटी के लिए कोई सख्त शब्द सीमा नहीं होती है, न ही ओपनएआई से इस सवाल पर कोई जानकारी होती है। उपयोगकर्ताओं के पास अपनी शंकाओं की भावना है।

कुछ उपयोगकर्ताओं ने रिपोर्ट किया है कि ChatGPT की मुफ्त संस्करण 500 से 1000 शब्दों के बाद असक्रिय हो सकता है और लगभग 4000 टोकन की एक कठोर टोकन सीमा मानी जाती है। हालांकि, उपयोगकर्ताओं ने ChatGPT के जवाबों को इन सीमाओं से पार करने का तरीका खोजा है। हम अगले खंड में इन तरीकों का उल्लेख करेंगे। ChatGPT के शब्द सीमा को समझकर, उपयोगकर्ताओं को इस शक्तिशाली भाषा मॉडल के साथ अपना अनुभव अधिकतम कर सकते हैं। प्रविष्टि के मामले में, ChatGPT का मानक संस्करण और ChatGPT प्लस का प्रीमियम संस्करण दोनों के पास एक शब्द सीमा होती है, जिसमें ChatGPT के पास 3000 शब्द की सीमा होती है और ChatGPT-4 के पास एक बार में 25,000 शब्दों की सीमा होती है।

चैटजीपीटी शब्द सीमा: टिप्स और ट्रिक्स

कुछ टिप्स और ट्रिक्स हैं जो उपयोगकर्ताओं को chatGPT का अधिक सक्रिय उपयोग करने और स्वीकार्य शब्द सीमा से लंबे जवाब प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। शब्द सीमा को दरकिनार करने का सबसे अच्छा तरीका है अपने प्रॉम्प्ट्स को छोटे खंडों में विभाजित कर उनसे संबंधित सवाल करना। विकल्प के रूप में, आप chatGPT से अपने लिए एक आउटलाइन बनाने के लिए या अपने प्रॉम्प्ट में शब्द सीमा निर्दिष्ट करने के लिए कह सकते हैं। यदि आप कभी भी Chat GPT से अपने प्रॉम्प्ट के जवाब को लिखते समय रुकावट का सामना करते हैं, तो आप इसे जारी रखने के लिए "जारी रखें" या "अधिक" प्रॉम्प्ट का उपयोग कर सकते हैं।

चैट जीपीटी को सफलतापूर्वक उपयोग करने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है:

  • मॉडल की प्रोसेसिंग शक्ति और मेमोरी को अधिक घेरने से बचने के लिए बड़े इनपुट को टूट दें।
  • मॉडल में टेक्स्ट को दाख़िल करने से पहले संदर्भ में रहने की पूरी कोशिश करें।
  • एआई मॉडल को कितना आगे तक धकेल सकते हैं देखने के लिए विभिन्न प्रॉम्प्ट के साथ प्रयोग करें।
  • निश्चित प्रकार के भाषा के साथ लड़ने या तथ्य संबंधी जवाब देने में असमर्थ होने जैसी उसकी सीमाओं को समझें।
  • ChatGPT के साथ प्रयोग करना और इसकी सीमाओं को तब तक नहीं मानना जब तक कि आप उसमें नाएं चीजों की खोज नहीं करते हो, यह सिफारिश की जाती है।

इन टिप्स और ट्रिक्स का पालन करके, उपयोगकर्ता ChatGPT अनुभव से ज्यादा से ज्यादा लाभ उठा सकते हैं और शब्द सीमा उनके लिए कभी भी समस्या नहीं होगी।

क्या ChatGPT Plus के लिए एक शब्द सीमा होती है?

यह स्पष्ट नहीं है कि यदि मुक्त सेवा के इसके साथ तुलना में पेड फॉर सेवा पर शब्द सीमा है या नहीं,लेकिन अगर हाँ तो हमारे पास आपको इसे टालने के लिए सभी तरीके हैं।

ChatGPT की अधिकतम लंबाई क्या है?

ओपनएआई ने अधिकतम लंबाई की विशेषता निर्दिष्ट नहीं की है लेकिन कुछ लोगों को इसे 4000 शब्दों के आसपास होना माना जाता है।

संबंधित आलेख

और देखें >>